scriptचार दिन बाद वैक्सीन लगाने के लिए उमड़ी भीड़, लोगों ने की धुक्कामुक्की | The crowd gathered to put the vaccine in a hustle and bustle | Patrika News
भीलवाड़ा

चार दिन बाद वैक्सीन लगाने के लिए उमड़ी भीड़, लोगों ने की धुक्कामुक्की

कोरोना गाइडलाइन की उड़ी धज्जियां, भीड़ को काबू करने में पुलिस को करनी पड़ी भारी मशक्कत

भीलवाड़ाJul 13, 2021 / 09:39 pm

Suresh Jain

चार दिन बाद वैक्सीन लगाने के लिए उमड़ी भीड़, लोगों ने की धुक्कामुक्की

चार दिन बाद वैक्सीन लगाने के लिए उमड़ी भीड़, लोगों ने की धुक्कामुक्की

भीलवाड़ा।
जिले में पिछले चार दिनों से बंद पड़ा कोरोना बचाव के लिए टीकाकरण मंगलवार से शुरू हुआ। शहर में एक मात्र सेन्टर पर टीकाकरण लगाने से लोगों की भीड़ उमड पड़ी। राजीव गांधी ऑडिटोरियम में टीकाकरण को लेकर चिकित्सा विभाग ने पुख्ता प्रबन्ध किए। लोगों के बैठने के लिए ३५० कुर्सिया लगाई है। पुलिस के पुख्ता प्रबन्ध होने के बाद भी सुबह सेन्टर शुरू होने के साथ ही लोगों का हुजुम सेन्टर पर उमड़ पड़ा। इसके चलते सुभाषनगर थाना पुलिस को लोगों को कतार में लगाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। स्थिति यह थी की लोगों को कतार में लगाने के लिए थाना प्रभारी पुष्पा कासौटिया को पसीना तक बहाना पड़ा। एक बार तो एक पुलिस कर्मी की ऊंगली गेट में आ गए। भीड़ के चलते कोरोना गाइडलाइन की भी जमकर धज्जियां उड़ी।
आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि शहर में एक ही सेन्टर होने से वैक्सीन की संख्या भी अधिक रखी थी। लेकिन यहां आना वाला हर व्यक्ति यह चाहता था कि पहला टीका उसे लगे इसी होड़ में लोग कोरोना गाइड लाइन तक को भूल गए। शर्मा ने बताया कि यहा पर ४० नर्सिंग स्टाफ लगाया गया था। जिसमें २० वैक्सीनेशन के लिए तथा २० वैक्सीन को तैयार करने के लिए था। यानी एक बार में २० जनों को एक साथ टीका लगाने की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा २१ कर्मचारी तो केवल ऑनलाइन को वैरीफाइ करने के लिए लगाए थे। १८ कर्मचारी अन्य कार्य के लिए लगे थे। इसके अलावा सुभाषनगर थाने का जाप्ता भी तैनात होने के बाद भी लोग अपनी बारी का इंतजार तक नहीं कर पा रहे थे। जबकि दोपहर बाद आराम से टीकाकरण किया जा रहा है। वैक्सीन कम आने की वजह से शहर में केवल एक ही सेन्टर पर टीकाकरण किया जा रहा है। ज्यादा वैक्सीन आते ही शहर के सभी केन्द्रों पर वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा।
स्लॉट बुकिंग खुलने का समय निर्धारित करने की मांग
राजीव गांधी ऑडिटोरियम में बिना बुकिंग टीका लगवाने पहुंचे लोगों को जब पुलिस ने वहां से रवाना किया तो वह पुलिसकर्मियों के साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों से भी उलझते नजर आए। उनका कहना था की चिकित्सा महकमें ने स्लॉट बुकिंग खोलने का समय निर्धारित नहीं कर रखा है। ऐसे में उन्हें आज से वैक्सीन लगने की जानकारी मिली तो उन्होंने बुकिंग का प्रयास किया लेकिन बुकिंग नहीं हो पाई। ऐसे में उन्हें वैक्सीनेशन के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को स्लॉट बुकिंग के लिए उसे खोलने का समय निर्धारित कर इसकी सूचना आमजन तक पहुंचानी चाहिए।
जिले में 54.94 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन बाकी
जिले में समय पर वैक्सीन की खेप नहीं आने से टीकाकरण का कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है। जिले में अब तक 54.94 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण बाकी है। अकेले भीलवाड़ा शहर में टीकाकरण से 36.52 प्रतिशत लोग टीकाकरण से वंचित है। जिले में अब तक कुल 45.06 प्रतिशत टीकाकरण हो चूका है। शहर में अब तक 63.48 प्रतिशत टीकाकरण पूरा हो चुका है।

Hindi News / Bhilwara / चार दिन बाद वैक्सीन लगाने के लिए उमड़ी भीड़, लोगों ने की धुक्कामुक्की

ट्रेंडिंग वीडियो