scriptडाक विभाग की सुविधा, छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनाना हुआ आसान | Rajasthan Small Children Aadhaar Card Become Easy Postal Department New Facility | Patrika News
भीलवाड़ा

डाक विभाग की सुविधा, छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनाना हुआ आसान

Children Aadhaar Card : अब पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड आसानी से बन सकेंगे। डाक विभाग ने पहल शुरू की है। जानें पूरा मामला।

भीलवाड़ाAug 05, 2024 / 06:28 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Small Children Aadhaar Card Become Easy Postal Department New Facility

File Photo

Children Aadhaar Card : अब पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाना आसान हो गया है। डाक विभाग ने पहल शुरू की है। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए परिजनों को छूट दी है। नए बदलाव के बाद डाक विभाग की टीम सूचना पर घर पहुंचेगी। फिर आधार बनवाने की प्रक्रिया को पूरा करेगी। यह प्रक्रिया नि:शुल्क है। पर इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराता है तो उन्हें 50 रुपए का शुल्क देना होगा। डाक विभाग की ओर से सभी डाक केंद्रों में आधार कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पहले ऐप करना होगा डाउनलोड

डाक विभाग के अनुसार पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घर बैठे आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था शुरू की है। आधार कार्ड बनवाने के लिए परिजनों को मोबाइल पर डाक विभाग का पोस्ट इन्फो ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद नाम, पता, मोबाइल नम्बर आदि सूचनाओं की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद डाक विभाग की घर पर आ जाएगी। इसके अतिरिक्त डाकपाल को ऑफलाइन सूचना भी देने की व्यवस्था भी है।
यह भी पढ़ें –

Holiday : 7 अगस्त को रहेगा आधे दिन का अवकाश, आदेश जारी

डाक विभाग की नई पहल – डाक अधीक्षक

डाक अधीक्षक भीलवाड़ा शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि पांच साल के बच्चों के आधार कार्ड के लिए डाक विभाग ने पहल की हैं। विभाग की टीम आपकी सूचना पर घर पहुंचेगी और निशुल्क आधार संबंधी प्रक्रिया पूरी करेगी।

Hindi News/ Bhilwara / डाक विभाग की सुविधा, छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनाना हुआ आसान

ट्रेंडिंग वीडियो