scriptहरियाली अमावस्या पर पिकनिक स्पॉट्स पर चहल-पहल | Picnic spots on Hariyali Amavasya in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

हरियाली अमावस्या पर पिकनिक स्पॉट्स पर चहल-पहल

प्रमुख पर्यटन स्थल मेनाल के झरने व मेजा बांध में नहाने का लिया आनंद

भीलवाड़ाAug 09, 2021 / 07:58 am

Suresh Jain

हरियाली अमावस्या पर पिकनिक स्पॉट्स पर चहल-पहल

हरियाली अमावस्या पर पिकनिक स्पॉट्स पर चहल-पहल

भीलवाड़ा।
सुहाने मौसम में हरियाली अमावस्या पर रविवार का दिन पिकनिक के नाम रहा। पिकनिक स्पॉट्स गुलजार रहे। रविवार को बारिश तो नहीं हुई लेकिन प्राकृतिक स्थलों पर गोठ, जलस्रोतों में स्नान का आनंद उठाया गया। शहर के नजदीक हरणी महादेव, चामुंडा माता की पहाडिय़ां, अधरशिला महादेव, पातोला महादेव, मेजा बांध, हमीरगढ़ ईको पार्क, शिवाजी गार्डन, स्मृति वन सहित विभिन्न स्थानों पर लोगों ने पिकनिक मनाई। हरणी महादेव में रविवार को मेला लगा। दिनभर लोगों की आवाजाही रही। बच्चों ने झूलों का लुत्फ उठाया। शाम होने तक मेले की रौनक बरकरार रही। यहां स्थित महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
मेनाल और भीमलत में झरनों का लुत्फ
अच्छी बारिश से मेनाल का झरना निरंतर बह रहा है। भीलवाड़ा बूंदी जिले की सीमा पर भीमलत में भी झरना बह रहा है। इन दोनों स्थानों पर परिवारों मित्रों के दलों ने गोठ का मजा लिया गया। झरनों के यहां जलस्त्रोतों पर लोगों ने स्नान का आनंद उठाया गया। प्रमुख पर्यटक स्थल मेनाल में पिकनिक मनाने वाले लोगों की भीड़ रही। लोगों ने झरने में नहाने के बाद प्राचीन शिव मंदिर में अभिषेक किया। मंदिर परिसर में मुख्य द्वार पर दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही।
मेजा बांध में घुड़सावरी व नहाने का आनन्द लिया
कभी शहर के लिए लाइफ लाइन कहनाने वाला मेजा बांध में पानी की आवक कम होने के बाद भी लोगों ने वहां पहुंच कर घुड़सवारी के साथ नहाने का आनन्द लिया। यहां दिन भर लोगों की भीड़ लगी रही।
शिवालयों में भक्तों की भीड़
हरियाली अमावस्या पर सभी शिवालयों में हर-हर महादेव के बोल गुंजायमान हो उठे। सुबह से ही शिवालयों में भक्तों की भीड़ रही। भगवान शिव का आकर्षक शृंगार किया गया।
—-
कोली समाज की ओर से बडलेश्वर महादेव मंदिर शिवलिंग का हरियाली अमावस्या पर हरियाला श्रंगार किया। पण्डित फतेहलाल गडोरिया ने बताया कि बडलेश्वर शिवलिंग का सात तरह के पेड़ों के हरे पत्तों से सजावट की गई। सचिव मुरलीधर लोरवाडिया ने बताया कि काजू बादाम का चौला चढ़ाया गया, आरती की गई। सोमवार को अभिषेक करके वाल्मीकि समाज के कोरोना योद्धाओं का सम्मान किया जाएगा।

Hindi News / Bhilwara / हरियाली अमावस्या पर पिकनिक स्पॉट्स पर चहल-पहल

ट्रेंडिंग वीडियो