script16 सीएचसी पर लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट | Oxygen plants will be set up at 16 CHCs in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

16 सीएचसी पर लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ाई की तैयारी

भीलवाड़ाJul 08, 2021 / 08:34 am

Suresh Jain

16 सीएचसी पर लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

16 सीएचसी पर लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

भीलवाड़ा ।
जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे की तैयारी में जुटा है। अब नजर गांवों की ओर है, जहां यदि बच्चों में संक्रमण फैला तो उसे नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं। जिले में १६ सीएचसी, एक पीएचसी तथा आयुष व ईएसआई में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है।
पहले चरण में जिले में १६ ऑक्सीजन प्लांट के लिए सीएचसी चुनी गई। सभी सीएचसी पीएचसी पर मरीजों की संख्या के अनुमान के आधार पर ऑक्सीजन कंसन्टे्रटर भेजे गए हैं। अब बिजली की समस्या को देखते इन सीएचसी पर डीजी सेट लगाए जा रहे हैं। इन सीएचसी पर साथ ही अलग से व्यवस्था भी रहेगी, जिसमें दो कमरे, ओजीपी रूम, मेनिफोल्ड कक्ष, प्लांट, डीजी सेट, लॉड एक्सटेंशन वर्क को देखते हुए ट्रांसफार्मर भी लगाया जाएगा।
यह लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट
जिले में हमीरगढ़, गंगापुर, रायपुर, मांडल, करेड़ा, आसीन्द, बदनोर, शाहपुरा, गुलाबपुरा, बनेड़ा, फूलियाकलां, जहाजपुर, मांडलगढ़, बिजौलियां तथा कोटड़ी सीएचसी में तथा रायला पीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे। इसके अलावा भीलवाड़ा के कोटा रोड स्थित आयुष चिकित्सालय तथा बापूनगर स्थित ईएसआई हास्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे है।
—-
दवा मंगवाई है
गांवों में एक हजार ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सीएचसी व पीएचसी पर भेज दिए है। जिले में करीब १६ ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। आवश्यक दवाओं के लिए भी सरकार को पत्र लिखा है।
डॉ. मुस्ताक खान, सीएमएचओ भीलवाड़ा

Hindi News / Bhilwara / 16 सीएचसी पर लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

ट्रेंडिंग वीडियो