scriptअजब-गजब : 16 दिन में लौकी की लंबाई पहुंची पांच फीट, दूर-दूर से देखने आ रहे लोग | In Rajasthan's Bhilwara City Length Of Bottle Gourd Planted Using Organic Method Reached 5 Feet In 16 Days | Patrika News
भीलवाड़ा

अजब-गजब : 16 दिन में लौकी की लंबाई पहुंची पांच फीट, दूर-दूर से देखने आ रहे लोग

शहर के आचार्य महाप्रज्ञ सर्कल के पास रहने वाले किसान अजय पासवान के बाड़े में 5 फीट की लॉकी लोगों के लिए कौतुहल का विषय बनी है। 16 दिन की इस लौकी का वजन करीब पांच किलो है। पासवान का कहना है, अब इस लॉकी के बीज तैयार करेगा।

भीलवाड़ाOct 12, 2023 / 02:19 pm

Akshita Deora

loki.jpg

भीलवाड़ा शहर के आचार्य महाप्रज्ञ सर्कल के पास रहने वाले किसान अजय पासवान के बाड़े में 5 फीट की लॉकी लोगों के लिए कौतुहल का विषय बनी है। 16 दिन की इस लौकी का वजन करीब पांच किलो है। पासवान का कहना है, अब इस लॉकी के बीज तैयार करेगा। ऑर्गेनिक पद्धति से लॉकी के साथ अन्य सब्जियां और आंवला भी लगा रखे हैं। 16 दिन पहले बेल पर लौकी लगनी शुरू हुई। इनमें एक लॉकी की लंबाई 150 सेमी हो चुकी। अभी 14 दिन और लंबाई बढ़ेगी। इस दौरान करीब एक फीट लंबाई बढ़ने की उम्मीद है। पासवान का दावा है कि लॉकी में उर्वरक या दवा नहीं डाली। गोबर, गोमूत्र और छाछ से सींचा।।

यह भी पढ़ें

10 वीं की छात्रा ने मां के लिए बनाया ऐसा यंत्र कि जिला कलक्टर करेंगे सम्मानित और बाल वैज्ञानिक बनकर जाएगी जापान




बीज तैयार करेंगे
अजय ने बताया कि इस लॉकी के बीज तैयार करेंगे। यदि इस तरह की सभी लॉकियां तैयार हुई तो उनके भी बीज तैयार करेंगे। वे लॉकी देखने आ रहे किसानों को भी ऐसा करने की सलाह दे रहे है।

https://youtu.be/zh95Jhi8CaI

Hindi News/ Bhilwara / अजब-गजब : 16 दिन में लौकी की लंबाई पहुंची पांच फीट, दूर-दूर से देखने आ रहे लोग

ट्रेंडिंग वीडियो