scriptवरिष्ठ बोले, घर में अकेले रहते है, बढ़ रहा जोखिम | Elderly said, live alone at home, increasing risk | Patrika News
भीलवाड़ा

वरिष्ठ बोले, घर में अकेले रहते है, बढ़ रहा जोखिम

वरिष्ठ जन थानों में यदि वे फरियाद लेकर पहुंचे तो उन्हें आदर व सम्मान मिलें तथा इनकी पीड़ा के समाधान के लिए त्वरित कार्रवाई हो। यह बात राजस्थान पत्रिका के पब्लिक-पुलिस संवाद कार्यक्रम में तहत सुभाषनगर थाना क्षेत्र के वरिष्ठजनों ने कही।

भीलवाड़ाJul 14, 2021 / 10:39 am

Narendra Kumar Verma

Elderly said, live alone at home, increasing risk

Elderly said, live alone at home, increasing risk

भीलवाड़ा। वरिष्ठ जन समाज की रीढ़ की हड्डी, शासन एवं प्रशासन के पथ प्रदर्शक है। उन्हें सामाजिक सुरक्षा के साथ ही पुलिस का संरक्षण मिलें, यह बहुत जरूरी है। थानों में यदि वे फरियाद लेकर पहुंचे तो उन्हें आदर व सम्मान मिलें तथा इनकी पीड़ा के समाधान के लिए त्वरित कार्रवाई हो। यह बात राजस्थान पत्रिका के पब्लिक-पुलिस संवाद कार्यक्रम में तहत सुभाषनगर थाना क्षेत्र के वरिष्ठजनों ने कही।
वरिष्ठ नागरिक मंच भवन में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में सुभाषनगर थाना प्रभारी पुष्पा कसौटिया ने प्रत्येक वरिष्ठ जन की बात सुनी। उन्होंने सभी को आश्वस्त किया कि पुलिस सजग प्रहरी है और वह सदैव उनकी सुरक्षा एवं न्याय दिलाने के प्रति संकल्पित है। संवाद कार्यक्रम में विभिन्न संगठनों से जुड़े प्रतिनिधि के साथ ही रिटायर्ड आला अधिकारी भी मौजूद थे।
बीट प्रभारी करें उनकी संभाल

अधिकांश वरिष्ठ जनों का कहना था कि घर में वे पति-पत्नी अकेले ही रहते है, ऐसे में अनहोनी या हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता। उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस को गंभीरता दिखानी चाहिए। उन्हें तत्काल मदद मिलें, इसके लिए जरूरी है कि बीट व्यवस्था प्रभावी तरीके से लागू हों। बीट प्रभारी के नम्बर वरिष्ठ जनों के पास हों और वह नियमित वरिष्ठ जनों के सम्पर्क में रहे। बीट प्रभारियों के नम्बर सार्वजनिक स्थलों पर भी चस्पा किए जाने चाहिए। इस पर थाना प्रभारी पुष्पा कसौटिया ने बताया कि बीट व्यवस्था और मजबूत कर प्रभारियों को वरिष्ठ जनों के सहयोग के प्रति पाबंद किया जाएगा।
साइबर क्राइम पर लगे अंकुश

वरिष्ठ जनों का कहना था कि साइबर क्राइम बढ़ रहा है। अपराधी झांसा देखकर उनसे लाखों तक की ठगी कर रहे हैं। ऐसे में साइबर क्राइम में पुलिस वरिष्ठ जनों को सहयोग करें । थाना प्रभारी ने कहा कि वह सावधानी बरतें। मोबाइल पर ओटीपी व अन्य जानकारी किसी अन्य से शेयर नहीं करें। ठगी की सूचना तुरंत संबधित पुलिस को दें।
बैंक हड़प रहे जमा पूंजी

वरिष्ठ जनों की पीड़ा थी कि जीवन भर की कमाई एवं पेंशन राशि का निवेश वे अपने परिवार के लिए बैंकों में करते है, लेकिन कई बैंकों और फाइनेंस कंपनियों ने उनके साथ धोखाधड़ी की और उनकी जमा पूंजी हड़प ली। पुलिस थानों में रिपोर्ट के बावजूद कथित बैंक संचालकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पा रही और ना ही उनकी जमा पूंजी मिल रही। सुभाषनगर थाने के लीगल सेल के महावीर शर्मा ने सभी को आगाह कि वे पूंजी का निवेश करने से पहले जानकारी करें कि यह बैंक रिजर्व बैंक से पंजीकृत हंै या नहीं। अपंजीकृत बैंक में उन्हें खाते खुलवा कर पैसे नहीं जमा करने चाहिए।
स्मैकेची कर रहे चोरी
क्षेत्र में चोरी की वारदातें बढ़ रही है। खासकर घरों के बाहर से टंकी के लोहे के ढक्कन, पानी के मीटर, नल की टोटी के साथ ही अन्य छोटे मोटे सामान चोरी हो रहे है। घरों के बाहर खड़ई कारों में भी तोडफ़ोड़ हो रही। सूने मकानों में चोरी की घटनाएं भी हुई है। इसकी रोकथाम के लिए सार्वजनिक स्थलों व प्रमुख मार्गों पर सीसी कैमरें लगाए जाने चाहिए। इस पर थाना प्रभारी कसौटिया ने कहा कि थाना क्षेत्र में रात के साथ ही दिन में भी गश्त की जा रही है। स्मैकचियों की धरपकड़ की जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में संदिग्ध लोगों के नजर आने पर तुरन्त बीट प्रभारी या थाना पुलिस को सूचना दें।
थानों में खुले हेल्प लाइन
वरिष्ठ जनों ने बुर्जुगों के लिए थाने में हेल्प लाइन स्थापित करने, सीएलजी व शांति समिति की बैठकों में वरिष्ठ जनों को बुलाने, आवारा मवेशियों को सड़कों से हटाने, थाना पुलिस के सहयोग से पौधें व ट्री गार्ड वितरण करने की मांग भी उठाई। उन्होंने शहर में बंद यातायात संकेतकों को सुधारने, मजदूर चौराहा, मंडी चौराहा व श्रीगेस्ट हाउस चौराहा से एसबीआई बैंक के रास्ते को अतिक्रमण मुक्त करने का मुद्दा भी उठाया।
इन्होंने रखी अपनी बात
संवाद में शंकर लाल सोमाणी, मदनलाल खटोड़, रजनीकांत आचार्य, बीएल माहेश्वरी, ओमप्रकाश हींगड़, कृष्ण गोपाल सोमानी, कमलेश जाजू, गोविन्द प्रसाद लढ़ा, शंकर लाल छीपा, रामेश्वर लाल काबरा, महेश कुमार खण्डेलवाल, उमेश चन्द्र शर्मा, रामप्रकाश पोरवाल, बृजमोहन पारीक, रूपलाल हींगड, सत्यनारायण भट्ट, ओमप्रकाश शर्मा, अक्षय कोठारी, राधेश्याम अग्रवाल आदि ने अपनी बात और समस्याएं रखी।

Hindi News / Bhilwara / वरिष्ठ बोले, घर में अकेले रहते है, बढ़ रहा जोखिम

ट्रेंडिंग वीडियो