scriptयात्रियों की बड़ी परेशानी हुई खत्म.. अब जब चाहें तब मिलेगी कंफर्म टिकट, ऐसा है रेलवे का प्लान | You will get a confirmed ticket, 3 thousand new trains in india | Patrika News
भिलाई

यात्रियों की बड़ी परेशानी हुई खत्म.. अब जब चाहें तब मिलेगी कंफर्म टिकट, ऐसा है रेलवे का प्लान

indian railways news: इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने नई योजना बनाई है। योजना को मूर्त रूप देने पर करीब एक लाख करोड़ खर्च किया जा रहा हैै। योजना के तहत ही नई लाइन बिछाई जा रही है

भिलाईDec 21, 2023 / 02:39 pm

चंदू निर्मलकर

indian_railway_news_.jpg
indian railways New train: देशभर में रेल यात्री वेटिंग लिस्ट से परेशान होते रहते हैं। कई बार मजबूरी में इन परेशानियों को झेलते हुए सफर करनी पड़ती है। इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने नई योजना बनाई है। योजना को मूर्त रूप देने पर करीब एक लाख करोड़ खर्च किया जा रहा हैै। योजना के तहत ही नई लाइन बिछाई जा रही है और इनको लिंकअप किया जा रहा है। यह काम पूरा होने के बाद ट्रेनों के विलंब होने व रद्द होने की शिकायत भी नहीं मिलेगी।
यह भी पढ़ें

Weather Update : एक्टिव हुआ एक और पश्चिमी विक्षोभ, कल से पड़ेगी और ठंड… 10 से भी नीचे गिरा पारा




जब चाहें तब मिलेगी कंफर्म टिकट

train waiting list: रेलवे इस कोशिश में जुट गई है कि यात्री जब चाहे, तब उसे कंफर्म टिकट मिले। यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में यह बड़ा कदम है। अभी त्योहारी सीजन और छुट्टियों के दौरान ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता। दीपावली, छठ पर्व, होली आदि में उत्तर भारत जाने वालों को सीट नहीं मिल पाती। यही स्थिति दूसरे क्षेत्र में जाने वालों की होती है। तब यात्रियों को लंबी वेटिंग लिस्ट से जूझना पड़ता है। रेलवे और यात्री दोनों के सामने ही बड़ी चुनौती रहती है। अब इस तरह की योजना पर काम चल रहा है जिसमें वेटिंग की समस्या खत्म हो जाएगी।
आठ गुना बढ़ जाएंगे भारतीय रेलवे के मुसाफिर

रेलवे मुसाफिरों को समय पर ट्रेन, कंफर्म टिकट, स्पीड ट्रेन, ट्रेन में लक्जरी सुविधा देने की तैयारी कर रही है। इसके बाद मुसाफिरों की संख्या में करीब आठ गुना तक इजाफा होने की उम्मीद है। नए रेलवे ट्रेक बिछाई जा रही है, लिंक किया जा रहा है। आने वाले 7 साल में यह काम पूरा कर लिया जाएगा। रेलवे एक्सपांशन के काम में जुटा है। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। रेलवे को अनुमान है कि आने वाले समय में आठ गुना मुसाफिर बढ़ जाएंगे, इसे देखते हुए भविष्य की तैयारी की जा रही है।
यह भी पढ़ें

13 हजार करोड़ के अनुपूरक बजट पर चर्चा.. धान का बकाया बोनस, महतारी वंदन की गारंटी, बेरोजगारी भत्ता भी रहेगा जारी



हर दिन दौड़ रही 10 हजार से अधिक ट्रेनें

देश में हर दिन 10,700 से अधिक ट्रेनें दौड़ रही हैं। इनमें करीब दो करोड़ यात्री सफर करते हैं। रेलवे की मंशा है कि लगभग तीन हजार ट्रेनें और बढ़ा दी जाए, तो यात्री जब चाहेंगे, उनको कंफर्म टिकट मिल जाएगी।
छत्तीसगढ़ को भी मिलेगी नई ट्रेन

आम लोगों को बेहतर सुविधा मिले, इसे ध्यान में रखते हुए, जिस स्थान पर तीन पटरी बिछ चुकी है, वहां चौथी नई पटरी बिछा रहे हैं। लिंकअप का काम भी किया जा रहा है। इस वजह से कुछ ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है। छत्तीसगढ़ के लोगों को भी नई ट्रेन की सुविधा मिलेगी। हमने आंध्र प्रदेश, रीवा, जम्मू समेत अन्य राज्यों के लिए ट्रेन की मांग की है। आने वाले समय में लोगों को कंफर्म टिकट के साथ नई ट्रेनों की सुविधा मिलेगी।
विजय बघेल सांसद, लोकसभा क्षेत्र, दुर्ग

Hindi News / Bhilai / यात्रियों की बड़ी परेशानी हुई खत्म.. अब जब चाहें तब मिलेगी कंफर्म टिकट, ऐसा है रेलवे का प्लान

ट्रेंडिंग वीडियो