scriptWeather News: मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, दो, तीन दिन नहीं पूरे 7 दिन होगी भारी बारिश! चेतावनी जारी | Weather News: There will be heavy rain for 7 days in chhattisgarh | Patrika News
भिलाई

Weather News: मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, दो, तीन दिन नहीं पूरे 7 दिन होगी भारी बारिश! चेतावनी जारी

Weather News: नए सिरे से चक्रवात सक्रिय होने वाला है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। आने वाला नया सिस्टम तगड़ा होगा। जिसका असर दो तीन दिन नहीं बल्कि पूरे एक सप्ताह तक रहेगा…

भिलाईJun 26, 2024 / 07:53 am

चंदू निर्मलकर

Weather news
Weather News: छत्तीसगढ़ में मानसून आकर थम गया है। वहीं अब ​फिर से नए सिरे से चक्रवात सक्रिय होने वाला है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। आने वाला नया सिस्टम तगड़ा होगा। ( Monsoon in Chhattisgarh ) जिसका असर दो तीन दिन नहीं बल्कि पूरे एक सप्ताह तक रहेगा। इसे लेकर रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने कई जगहों में यलो अलर्ट भी जारी किया है। अगर यह अनुमान सच साबित हुआ तो प्रदेश में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है।
Weather news

Weather News: 26 जून से दिखेगा असर

Weather News: मानसून की सक्रियता बुधवार से यानी 26 जून से दोबारा से शुरू होने की संभावना है। कई जिलों में तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी कर दिया है। हालांकि इससे पहले जिले में एक-दो स्थानों पर बूंदबांदी और हल्की बारिश हुई है, लेकिन इसने उमस में दोगुना इजाफा कर दिया।
Weather news
यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ा, अब इन जिलों में दिखेगा मौसम का विकराल रूप!

CG Weather Update: रायपुर समेत अन्य जिलों में बढ़ी उमस

मानूसन के आकर चले जाने से बादल पूरी तरह से साफ हो गया है। जिसके बाद अब फिर से तीखी धूप पड़ रही है। सोमवार को बाद मंगलवार को भी रायपुर समेत दुर्ग, बेमेतरा, कवर्धा राजनांदगांव जिलों में यही हाल रहा। अब कहा जा रहा है नए सिस्टम के आने से लगातार बारिश होगी। मंगलवार को दोपहर दो बजे तक रायपुर का तापमान 37 के करीब पहुंच गया। वहीं तेज धूप से एक बार फिर लोग परेशान दिखे।

उसम ने किया परेशान

इधर दुर्ग जिले का अधिकतम तापमान औसत से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान में भी सामान्य से 1.5 डिग्री की वृद्धि हो गई। तापमान में बढ़ोतरी और हवा में घुली नमी से उमस ने खूब परेशान किया। सोमवार को दिनभर तेज धूप भी खिली, जिससे बेचैनी का अहसास हुआ।
Weather news

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून चक्र के एक्टिव होते ही 26 जून को दुर्ग के साथ संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विशेषज्ञ का कहना है कि 26 जून से जुलाई के पहले हफ्ते तक अच्छी बारिश होने की प्रबल संभावना बन रही है।

अब तक कहां हुई कितनी वर्षा

दुर्ग जिले में अब तक 78.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कार्यालय कलेक्टर भू अभिलेख शाखा से जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सार्वाधिक वर्षा 139.7 मिमी अहिवारा तहसील में दर्ज की गई। न्यूनतम 38.3 मिमी. दुर्ग तहसील में दर्ज की गई है। इसके अलावा तहसील बोरी में 42.4 मिमी, धमधा में 56.3 मिमी, भिलाई 3 में 63.8 मिमी और पाटन में 128.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। सोमवार को दुर्ग में 0.2 मिमी, धमधा में 3.3 मिमी, बोरी में 24.4 मिमी, भिलाई 3 में 3.3 मिमी और अहिवारा में 59.7 मिमी बारिश हुई।
Weather news

मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने मौसम को लेकर जानकारी दी। बताया कि रायपुर मानसून के सक्रिय होने के साथ ही 26 जून से बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। तापमान में बढ़ोतरी तो हुई है, लेकिन मामूली अंतर आया है। अगले एक-दो दिनों में जिले के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना बन रही है।

Hindi News/ Bhilai / Weather News: मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, दो, तीन दिन नहीं पूरे 7 दिन होगी भारी बारिश! चेतावनी जारी

ट्रेंडिंग वीडियो