scriptCBSE Board Exam 2024: फिजिक्स बनेगा सबसे आसान सब्जेक्ट, TOP करने के लिए follow करें ये टिप्स | CBSE Board Exam 2024: Physics subject exam on 4th March | Patrika News
भिलाई

CBSE Board Exam 2024: फिजिक्स बनेगा सबसे आसान सब्जेक्ट, TOP करने के लिए follow करें ये टिप्स

CBSE Board: आपके द्वारा पूर्ण सिलेबस की तैयारी एवं सभी भागों को करने के बाद रोज एक-एक पेपर की तैयारी करें। जैसे आप अभी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं वैसे तीन घंटों में आप प्रश्नों को हल करने का अंदाजा लगाएं। इससे टाइम-मैनेजमेंट में मदद मिलेगी।

भिलाईFeb 20, 2024 / 12:53 pm

Shrishti Singh

bhilai.jpg
Chhattisgarh News: फिजिक्स कठिन नहीं है। यह विषय लंबी व्युत्पत्तियों, बड़े कोर्स कंटेंट और अधिक एप्लीकेशन आधारित प्रश्नों के कारण छात्रों को मुश्किल लगता है। सीबीएसई कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 4 मार्च को फिजिक्स की परीक्षा लेगा। इस परीक्षा की तैयारी तो विद्यार्थियों ने कर ली है, अब रिवीजन भी शुरू हो गया है, लेकिन कुछ टिप्स फॉलो कर लिए जाएं तो इसमें बढ़िया अंक हासिल हो सकेंगे। केपीएस सुंदर नगर के प्राचार्य राजेश किन्हेकर से समझिए फिजिक्स में कैसे मिलेगी सक्सेस।
यह भी पढ़ें

PM मोदी ने देश को समर्पित किया IIT भिलाई, वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में CM विष्णु हुए शामिल


रोज करें एक पेपर को सॉल्व

आपके द्वारा पूर्ण सिलेबस की तैयारी एवं सभी भागों को करने के बाद रोज एक-एक पेपर की तैयारी करें। जैसे आप अभी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं वैसे तीन घंटों में आप प्रश्नों को हल करने का अंदाजा लगाएं। इससे टाइम-मैनेजमेंट में मदद मिलेगी। इसके जरिए प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल में वृद्धि होगी और आत्मविश्वास बढ़ेगा। परीक्षा वाले दिन आप नर्वस नहीं होंगे।
आसान है वॉल्यूम-2

टीचर्स का कहना है कि विद्यार्थी वॉल्यूम-2 की तैयारी पहले करें, क्योंकि इसमें अधिक अंक आने की संभावना रहती है। यह भाग तुलनात्म रूप से वॉल्यूम-1 से ज्यादा आसान है। कुल 70 अंकों में वॉल्यूम-2 का भाग 37 अंकों का है। न्यूमरीकल प्रैक्टिस के लिए एनसीईआरटी के एक्सरसाइज जरूर करें। मदद मिलेगी।
जानिए… कैसा होगा आपका प्रश्नपत्र

फिजिक्स के पेपर में सीबीएसई आपसे 33 प्रश्न पूछेगा। इसमें 12 प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। 4 प्रश्न एसेरशन रीजनिंग के होंगे। 2 अंकों के 5 प्रश्न मिलेंगे। इसके बाद तीन अंकों के 7 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं केस बेस्ड स्टडी के दो प्रश्न आएंगे, जिसमें प्रत्येक के लिए 4 अंक दिया जाएगा। 5 अंकों के तीन प्रश्न पूछे जाएंगे।
इस ट्रिक से 50 फीसदी अंक पक्के

एक्सपर्ट ने बताया कि प्रश्नपत्र में वेव ऑप्टिक्स और रे ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव में सबसे ज्यादा 17 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ करेंट मैग्नेटिजम, इलेक्ट्रो मैग्नेटिक इंडक्शन और अल्टरनेटिंग करेंट के 17 अंकों के प्रश्न आएंगे। इलेक्ट्रो स्टेटिक और करेंट इलेक्ट्रिसिटी के प्रश्नों पर 16 अंकों का वेटेज है। मॉर्डन फिजिक्स में 20 अंकों के लिए तैयारी करनी होगी। एक्सपर्ट का कहना है कि कमजोर बच्चे ड्यूल नेचर रेडिएशन एंड मेटर और ऑप्टिक्स की तैयारी कर लें।
यह भी पढ़ें

राज्य की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने वित्त विभाग ने लिया बड़ा फैसला, खर्च करने पर लगा रोक… लेनी होगी अनुमति


यह बातें भी हैं जरूरी

रिविजन के समय किसी महत्वपूर्ण टॉपिक को स्किप न करें।

एनसीईआरटी बुक से अभ्यास करने का प्रयास करें।

प्रैक्टसिस में ढेर सारे प्रश्न करें, फंसने पर दोबारा प्रयास करें।
चेकर के माइंड सेट के बेहतर ज्ञान के लिए मार्किंग स्कीम के साथ सीबीएसई पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों/नमूना पत्र अभ्यास जरूर कर लें।

पेपर पैटर्न से परिचित रहें। टाइमर के साथ सैंपल पेपर हल करें।
उत्तर देते समय वैज्ञानिक शब्दों का प्रयोग करें।

अपनी स्टडी टेबल या जगह पर फॉर्मूला शीट चिपकाएं।

उचित लेबलिंग के साथ डायग्राम का अभ्यास आवश्यक है।

Hindi News/ Bhilai / CBSE Board Exam 2024: फिजिक्स बनेगा सबसे आसान सब्जेक्ट, TOP करने के लिए follow करें ये टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो