scriptएंटी कैंसर ड्रग तैयार कर रहे भिलाई के प्रोफेसर डॉ. एजाजुद्दीन दुनिया के श्रेष्ठ 2 फीसदी वैज्ञानिकों में हुए शामिल | Bhilai's Professor Dr. Ajazuddin, who is preparing anti-cancer drug | Patrika News
भिलाई

एंटी कैंसर ड्रग तैयार कर रहे भिलाई के प्रोफेसर डॉ. एजाजुद्दीन दुनिया के श्रेष्ठ 2 फीसदी वैज्ञानिकों में हुए शामिल

CG News : अमरीका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने दुनिया के शीर्ष 2 फीसदी वैज्ञानिकों की सूची जारी की है ।

भिलाईOct 14, 2023 / 08:05 am

Kanakdurga jha

एंटी कैंसर ड्रग तैयार कर रहे भिलाई के प्रोफेसर डॉ. एजाजुद्दीन दुनिया के श्रेष्ठ 2 फीसदी वैज्ञानिकों में हुए शामिल

एंटी कैंसर ड्रग तैयार कर रहे भिलाई के प्रोफेसर डॉ. एजाजुद्दीन दुनिया के श्रेष्ठ 2 फीसदी वैज्ञानिकों में हुए शामिल

भिलाई। CG News : अमरीका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने दुनिया के शीर्ष 2 फीसदी वैज्ञानिकों की सूची जारी की है, जिसमें भिलाई के रूंगटा आर-1 कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च के प्राचार्य और रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के ग्रुप डायरेक्टर (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) डॉ. एजाजुद्दीन भी शामिल किए गए हैं। डॉ. एजाज को उनके हाई इंपैक्ट क्वालिटी रिसर्च पब्लिकेशंस की वजह से इस सूची में चौथी बार जगह मिली है। डॉ. एजाज के अब तक 122 अंतरराष्ट्रीय पब्लिकेशन प्रकाशित हो चुके हैं, जिसे रिसर्चर ने काफी अच्छे सिटेशन्स दिए हैं।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : कांग्रेस की पहले चरण की 20 सीटों के कुछ नामों पर नहीं बनी सहमति, लिस्ट 15 तक

यही वजह है कि अमरीकी यूनिवर्सिटी ने उन्हें श्रेष्ठ वैज्ञानिकों की फेहरिश्त में शामिल किया है। डॉ. एजाज को छत्तीसगढ़ सोसाइटी ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस ने बेस्ट साइंटिस्ट अवॉर्ड से भी नवाजा है। यही नहीं भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग ने 40 लाख रुपए का अनुदान रिसर्च को आगे बढ़ाने के लिए दिया है। इसके अलावा इन्हें साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड, नई दिल्ली से स्टार्टअप रिसर्च ग्रांट भी मिली हुई है।
यह भी पढ़ें : CG Assembly Election 2023 : नामांकन फार्म लेने गुल्लक लेकर पहुंचा निर्दलीय प्रत्याशी

पॉलिमेरिक ड्रग डिलीवरी सिस्टम पर रिसर्च डॉ. एजाजुद्दीन ने बताया कि वर्तमान में डीएसटी के अनुदान के साथ वे पॉलिमिरिक ड्रग डिलीवरी सिस्टम का उपयोग करके एंटी कैंसर ड्रग के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए रिसर्च कर रहे हैं। ड्रग के विकल्प पर शोध किया जा रहा है, जिससे मरीज को कम तकलीफ में कैंसर के इलाज का बेहतर रास्ता मिलेगा। इसके साथ ही सोरायसिस के इलाज के बेहतर विकल्पों पर भी रिसर्च हो रही है।

Hindi News / Bhilai / एंटी कैंसर ड्रग तैयार कर रहे भिलाई के प्रोफेसर डॉ. एजाजुद्दीन दुनिया के श्रेष्ठ 2 फीसदी वैज्ञानिकों में हुए शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो