scriptराजस्थान चुनाव 2023: इन विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस और बीजेपी को बगावत के साथ भीतरघात का भी खतरा | Patrika News
भरतपुर

राजस्थान चुनाव 2023: इन विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस और बीजेपी को बगावत के साथ भीतरघात का भी खतरा

Rajasthan Election: राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों के प्रत्याशी उतारने के बाद अब चार सीटों पर बगावत कमजोर कड़ी साबित हो सकती है।

भरतपुरNov 04, 2023 / 11:42 am

Nupur Sharma

rajasthan_.jpg

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों के प्रत्याशी उतारने के बाद अब चार सीटों पर बगावत कमजोर कड़ी साबित हो सकती है। भले ही नगर सीट पर नुकसान पहुंचाने की आशंका वाले बागी को मना लिया गया है, लेकिन बगावत से ज्यादा खतरा भितरघात को मानने से इंकार नहीं किया जा सकता। हालांकि अब दोनों ही दलों की प्राथमिकता नामांकन के बाद नाम वापसी की रहेगी। इसके लिए पार्टी हर स्तर पर ऐसे कार्यकर्ताओं व नेताओं को चुनाव से जुड़ी जिम्मेदारी देकर व्यस्त रखने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस में बगावत की लपटें दिल्ली तक पहुंची, पूर्व सांसद ने राष्ट्रीय अध्यक्ष को भेजा इस्तीफा

सबसे ज्यादा अंतरकलह नदबई सीट पर देखने को मिल रही है। जहां तीन बार विधायक रही पूर्व मंत्री कृष्णेंद्र कौर दीपा ने चार नवंबर को नामांकन भरने की घोषणा कर दी है। जबकि टिकट की दावेदारी कर रहे दो अन्य दावेदारों भी रणनीति बनाने में जुटे हैं। बयाना में भी जिलाध्यक्ष ऋषि बंसल की पत्नी डॉ. ऋतु बनावत नामांकन दाखिल करेंगी। नगर में भले ही पूर्व विधायक अनीता गुर्जर ने अभी तक नामांकन पत्र दाखिल करने की घोषणा नहीं की है, लेकिन वहां भी अंतरकलह की संभावना बनी हुई है। नदबई व बयाना में कई ऐसे गुट हैं जो खुलकर अभी सामने नहीं आ रहे हैं। पिछले चुनाव से इनमें नाराजगी है। इस स्थिति में भितरघात को नियंत्रित करना भी बड़ी चुनौती है। कामां में पैराशूटी प्रत्याशी उतारने के बाद भाजपा के एक गुट ने भी आंतरिक विरोध शुरू कर दिया है। यहां भाजपा में तीन गुट हैं, जो कि अपने दावेदारों को टिकट की मांग कर रहे थे। लेकिन अब दो गुटों ने मिलकर 4 नवंबर को लाल दरवाजे पर सभा बुलाई है। इसमें किसी एक गुट के मुखिया को मैदान में उतारने की घोषणा की जा सकती है। कांग्रेस ने भरतपुर व कामां में अभी तक प्रत्याशी नहीं उतारे हैं।

पांच प्रत्याशियों ने किए नामांकन दाखिल
विधानसभा आम चुनाव में अधिसूचना जारी होने के साथ पांचवें दिन 4 विधानसभा क्षेत्र में डीग-कुम्हेर, भरतपुर, नदबई एवं वैर में प्रत्याशियों की ओर से नामांकन दाखिल किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु ने बताया कि नामांकन दाखिल करने के पांचवे दिन डीग-कुम्हेर से 1, भरतपुर से 1, नदबई से 2 एवं वैर से 1 प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया। विधानसभा क्षेत्र डीग-कुम्हेर से विश्वेन्द्र सिंह ने इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी से 2 सेट एवं निर्दलीय के रूप में, भरतपुर से सुलभा सिनसिनवार ने जननायक जनता पार्टी, नदबई से खेमकरण सिंह तोली ने बहुजन समाज पार्टी व निर्दलीय के रूप में तथा रोहित ने आम आदमी पार्टी तथा वैर से भजनलाल जाटव ने इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव 2023: राजस्थान के इस जिले में 5 दिनों में छह उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, जानें नाम

नगर: साइकिल पर सवार हुए गोविंद शर्मा
कांग्रेस पार्टी के टिकट वितरण से नाराज कस्बा निवासी डॉ. गोविंद शर्मा ने हाथ को छोडकऱ अब साइकिल की सवारी करने की घोषणा कर दी है। उन्होंने कांग्रेस को छोडकऱ समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली है। उन्होंने कहा कि जीवन के 53 साल पार्टी को देने के बाद भी उनकी उपेक्षा ही की गई है। अब वे नगर से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

https://youtu.be/QKnRzmj42BQ

Hindi News/ Bharatpur / राजस्थान चुनाव 2023: इन विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस और बीजेपी को बगावत के साथ भीतरघात का भी खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो