scriptआरटीई के तहत आज से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया | The process of online application will start from today under the RTE | Patrika News
बेतुल

आरटीई के तहत आज से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

इस साल २०१९-२० के लिए ३० अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।आवेदनकर्ता को पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद सत्यापन जन शिक्षा केंद्र में कराना होगा। पिछले साल की तुलना में स्कूलों में २०१ सीटों का इजाफा किया गया है।

बेतुलApr 29, 2019 / 08:53 pm

ghanshyam rathor

Right to Education Act

Right to Education Act

बैतूल। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में २५ प्रतिशत सीटों पर गरीब बच्चों को प्रवेश दिए जाने की योजना हर साल सरकारी लेटलतीफी की भेंट चढ़ रही है। पिछले साल ऑनलाइन प्रवेश के लिए एक बार पोर्टल खोले जाने के कारण १४४३सीटों में प्रवेश नहीं हो सका। वहीं इस साल २०१९-२० के लिए ३० अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।आवेदनकर्ता को पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद सत्यापन जन शिक्षा केंद्र में कराना होगा। पिछले साल की तुलना में स्कूलों में २०१ सीटों का इजाफा किया गया है।
पिछले साल से २०१ सीटें ज्यादा आरक्षित
आरटीई के तहत निजी स्कूलों में पिछले साल की तुलना में इस साल २०१ सीटों का इजाफा किया गया है। पिछले साल जहां निजी स्कूलों की संख्या ३३८ थी वहीं इस साल यह बढ़कर ३५६ पर पहुंच गई है। जिसके कारण सीटों की संख्या ४०७५ से बढ़कर इस साल ४२७६ तक जा पहुंची है। इनमें सर्वाधिक सीटें नर्सरी कक्षाओं की २०६६ और केजी वन की २०२६ बताई जाती है। जबकि केजी टू कक्षा में एक भी सीट आरक्षित नहीं हुई है। प्रथम कक्षा के लिए १८४ सीटों को आरक्षित किया गया है।
आधी सीटों पर ही हुए थे एडमिशन
पिछले साल वर्ष २०१८-१९ में ३३८ स्कूलों में कुल ४०७५ सीटें आरक्षित की गई थी। जिसमें से २६३२ बच्चों को ही एडमिशन दिया जा सका था। जबकि आधी सीटें खाली रह गई थी। बताया गया कि इस साल स्कूलों की संख्या बढऩे के कारण सीटों की संख्या में इजाफा हुआ है। जिला शिक्षा केंद्र ने सीटों का आरक्षण भी कर दिया है लेकिन पोर्टल चालू नहीं होने के कारण एडमिशन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो सकी है।
१२ जून को होगा लॉटरी से सीटों का आवंटन
आरटीई को लेकर जारी प्रवेश प्रक्रिया की समय-सारणी के अनुसार १ मई से ५ जून तक सत्यापनकर्ता अधिकारियों से सत्यापन प्रपत्र प्राप्त कर बीआरसी द्वारा पोर्टल पर प्रविष्टि कराएगा। १२ जून को पोर्टल पर पात्र दर्ज हुए बच्चों में से रेंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा सीटों का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस द्वारा सूचना दी जाएगी। १३ जून को पात्र पाए गए बच्चों का स्कूलों में प्रवेश दर्ज कराकर प्रवेशित बच्चों का आधार सत्यापन होगा।

Hindi News/ Betul / आरटीई के तहत आज से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

ट्रेंडिंग वीडियो