scriptBeauty Tips: सुंदरता में चार चाँद लगा देंगे ये हैल्दी नैचुरल टिप्स, आज ही करें ट्राई | These healthy natural tips will add to the beauty | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Beauty Tips: सुंदरता में चार चाँद लगा देंगे ये हैल्दी नैचुरल टिप्स, आज ही करें ट्राई

Beauty Tips in Hindi: सर्द हवाओं के कारण त्वचा रूखी होकर फटने लगती है। बढ़ती उम्र के साथ स्किन ड्राइनेस की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि बॉडी में नेचुरल ऑयल बनना…

Sep 11, 2021 / 10:55 pm

Deovrat Singh

health news
Beauty Tips in Hindi: सर्द हवाओं के कारण त्वचा रूखी होकर फटने लगती है। बढ़ती उम्र के साथ स्किन ड्राइनेस की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि बॉडी में नेचुरल ऑयल बनना कम हो जाता है। ऐसे में त्वचा को मुलायम रखने और फटने से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पोषण की जरूरत होती है।
साबुन और शैंपू का इस्तेमाल

हफ्ते में कम से कम दो बार बालों की सफाई जरूर करें। रूसी की समस्या होने पर एंटी डैंड्रफ शैंपू का प्रयोग करें। नहाने के लिए ग्लिसरिन युक्त साबुन का प्रयोग करें। गर्म पानी के बजाय हल्के गुनगुने या सामान्य पानी से नहाएं।

यह भी पढ़ें

स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है देसी चटनी

धूप लें लेकिन संभलकर

धूप विटामिन ‘डी’ का बेहतरीन स्रोत है। धूप से हमें 90 प्रतिशत विटामिन ‘डी’ मिलता है। इसका मतलब ये नहीं कि आप दिनभर धूप में ही बैठे रहें। रोजाना आधे से एक घंटे धूप सेंकना काफी होता है। कोशिश करें कि दोपहर के बजाय सुबह की धूप लें। सुबह 8-10 बजे की धूप ज्यादा फायदेमंद होती है।

यह भी पढ़ें

निखरी हुई त्वचा पाने के लिए यूं रखें ख्याल

कॉटन-वुलन की ड्रेस

ज्यादा ठंड सुबह व शाम को लगती है इसलिए इस दौरान शरीर को पूरी तरह ऊनी कपड़ों से कवर करके रखना चाहिए। दोपहर में हल्के गर्म कपड़े पहन सकते हैं। अगर आपको स्वेटर पहनकर सोने की आदत है तो ऊनी कपड़ों के अंदर सूती कपड़े जरूर पहनें।

यह भी पढ़ें

डार्क सर्कल्स से पाएं आसानी से छुटकारा, आज ही आजमाएं ये उपाय

खानपान

सर्दी के दिनों में आने वाले फल व सब्जियां त्वचा की सेहत के लिए काफी उपयोगी होती हैं। इस मौसम में ऐसी कई चीजें आती हैं जिन्हें आप सलाद के रूप में खा सकते हैं जैसे मूली, गाजर, पत्तागोभी आदि। टमाटर हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इसे आप सब्जी बनाकर, सूप या सलाद किसी भी रूप में खा सकते हैं।

Hindi News / Beauty Tips / Beauty Tips: सुंदरता में चार चाँद लगा देंगे ये हैल्दी नैचुरल टिप्स, आज ही करें ट्राई

ट्रेंडिंग वीडियो