scriptमुलायम और दमकती त्वचा के लिए लगाएं काजू फेस मास्क | Kaju Face Pack, Benefits Of Kaju In Hindi | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

मुलायम और दमकती त्वचा के लिए लगाएं काजू फेस मास्क

औषधीय गुणों से युक्त काजू को आप मिठाई सूखे मेवे, सलाद टॉपिंग आदि किसी भी तरह से खाकर अपनी सेहत बेहतर बना सकते हैं। लेकिन आप अपनी त्वचा की कांति को भी बढ़ाना चाहते हैं तो काजू फेस मास्क भी काफी प्रभावी हो सकता है।

Sep 16, 2021 / 04:07 pm

Tanya Paliwal

kaju.jpg

 

नई दिल्ली। बादाम, पिस्ता, काजू आदि सूखे मेवे हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं। इनमें से काजू मेवाओं का राजा कहलाता है। क्योंकि इसमें ढेरों गुण जैसे विटामिन ई, फोलेट, विटामिन C, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, पोटेशियम, आयरन, विटामिन B3, विटामिन B2 आदि पाए जाते हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो 20 काजूओं में लगभग 1.2 ग्राम वसा और 115 कैलोरी होती है। काजू में प्रोटीन, फाइबर, ओलिक एसिड तथा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ यह कम वसा, कम कोलेस्ट्रॉल वाला होता है। काजू खाने से मेटाबॉलिज्म का स्तर भी सही रहता है।

कभी-कभी किसी त्योहार या मेहमानों के आने पर परोसे गए काजू अथवा उससे बनी मिठाइयां परोसने के अलावा अगर आप अपने आहार में भी काजू को शामिल करते हैं, तो यह काफी फायदेमंद होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजू को खाने के अलावा इससे बना फेस मास्क भी आपके चेहरे को खूबसूरत बना सकता है। आइए जानते हैं कि किस तरह काजू फेस मास्क से आप विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याएं दूर कर सकते हैं:

यह भी पढ़ें:

1. रूखी त्वचा के लिए:
अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो दूध में काजू भिगोकर 2 घंटे के लिए रख दें। अब उसमें गुलाब जल डालकर एक बारीक पेस्ट बना लें। पेस्ट को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। फेस मास्क के सूख जाने पर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके उपयोग से धीरे-धीरे त्वचा का रूखापन कम हो जाएगा और आपकी त्वचा खूबसूरत और आकर्षक नज़र आने लगेगी।

 

 

rose_water_1.jpg

2. चेहरे की चमक के लिए:
काजू के फेस मास्क को सर्दियों में लगाना काफी अच्छा माना जाता है। क्योंकि सर्दियों में हमारी त्वचा काफी रूखी-सूखी हो जाती है और प्राकृतिक चमक भी कम होने लगती है। इसके लिए आप रात को आधी कटोरी दूध में पांच काजू भिगोकर रख दें। और अगली सुबह इन्हें पीसकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर साफ गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों बाद कुछ दिनों बाद आपको अपनी त्वचा में एक परिवर्तन नजर आएगा और आपकी त्वचा मुलायम बनेगी।

milk.jpg

3. मिक्स त्वचा के लिए:
मिक्स त्वचा के लिए आप रात भर दूध में भीगे हुए काजू का सुबह पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा लें। फिर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। आप देखेंगे कि आपके चेहरे पर धीरे-धीरे सभी प्रकार के दाग-धब्बे कम हो रहे हैं।

 

lemon_juice.jpg

Hindi News / Beauty Tips / मुलायम और दमकती त्वचा के लिए लगाएं काजू फेस मास्क

ट्रेंडिंग वीडियो