scriptअगर कम उम्र में हो रहे हैं बाल सफेद तो ये वजह हो सकती है, करें ये उपाय | Too much salt is also the reason for graying of hair at a young age | Patrika News
सौंदर्य

अगर कम उम्र में हो रहे हैं बाल सफेद तो ये वजह हो सकती है, करें ये उपाय

How to stop grey hair naturally : कम उम्र में बाल सफेद होने के कई कारण हमारी दिनचर्या में शामिल है। गलत दिनचर्या और खानपान से भी ऐसा होता है। आयुर्वेद की मानें तो शरीर में पित्त की मात्रा बढऩे से यह समस्या होती है। यही कारण है कि 14-15 वर्ष के बच्चों में भी यह समस्या हो रही है।

Aug 14, 2023 / 04:51 pm

Manoj Kumar

reason-for-graying-of-hair.jpg

How to stop grey hair naturally

How to stop grey hair naturally : कम उम्र में बाल सफेद होने के कई कारण हमारी दिनचर्या में शामिल है। गलत दिनचर्या और खानपान से भी ऐसा होता है। आयुर्वेद की मानें तो शरीर में पित्त की मात्रा बढऩे से यह समस्या होती है। यही कारण है कि 14-15 वर्ष के बच्चों में भी यह समस्या हो रही है। कुछ मामलों में 4-5 वर्ष के बच्चों के भी बाल सफेद होने लगे हैं। सामान्य रूप से बालों के सफेद होने की प्रक्रिया 35-40 वर्ष के बाद से ही शुरू होने चाहिए। अगर इससे पहले ऐसा हो रहा है तो कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।
– डॉ. हरीश पाटनकर,
वरिष्ठ आयुर्वेद विशेषज्ञ, पुणे

यह भी पढ़ें

Lizards Prevention Tips: इन प्राकृतिक उपायों से दुबारा घर में नहीं आएंगी छिपकलियां



Junk food is becoming the reason in small children छोटे बच्चों में जंक फूड बन रहा है कारण
छोटे बच्चों को जंक फूड, फास्ट फूड और सोडा ड्रिंक्स देना भी कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण हैं। इनमें केमिकल वाले प्रिजर्वेटिव्ज होते हैं। साथ ही बहुत ज्यादा मात्रा में नमक होता है। इस तरह इनसे शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ती है और बाल भी सफेद होने लगते हैं।

Can tell by behavior व्यवहार से पता कर सकते हैं
जो बच्चे अधिक गुस्सा करते हैं, चिड़चिड़े हैं। देर रात तक मोबाइल-टीवी देखते हैं, देरी से सोना और सुबह देरी से उठना और उनका वजन ज्यादा है। ऐसे बच्चों में आशंका रहती है।
यह भी पढ़ें

अश्वगंधा पाउडर खाने से मिलते है ये 6 जबरदस्त फायदे

The reason for not applying oil daily रोज तेल न लगाना भी कारण
अन्य कारणों की बात करें तो बच्चों को रोज तेल न लगाना, सुबह की धूप से देरी, कम मात्रा में कैल्शियम उत्पाद लेना भी कारण है। मसाज न होने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन से भी बाल सफेद होने लगते हैं।
ऐसे लगाएं तेल: कम उम्र से ही बच्चों को रोजाना सिर में चार बूंद तेल लगाकर धूप में थोड़ी देर बैठाएं। इससे विटामिन डी मिलेगा और बार असमय सफेद नहीं होंगे, अन्य फायदे भी हैं।
ऐसे रखें दिनचर्या: समय से सोएं-जागें और हल्के व्यायाम करें। हैल्दी और सुपाच्य आहार लें। नमक कम मात्रा में खाएं। प्रोफेस्ड फूड और केमिकल वाली चीजें कम से कम खाएं।

आयुर्वेद में: आयुर्वेद के अनुसार बालों में नारियल के तेल लगाना सबसे अच्छा होगा। जिनके बाल सफेद हो रहे हैं, वे नीलीभृंगादि तेल भी लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Celeb fitness : कृति सनोन ने बताया अपनी फिटनेस का राज , जिम में करती है ये काम



what to do if hair turns white बाल सफेद हो जाएं तो क्या करें
आहार में अत्यधिक गर्म, मसालेदार, तैलीय, नमकीन और खट्टा, बासी, चाय, कॉफी कम मात्रा में लें। अगर कोई नशा करते हैं तो भी छोड़ दें। इससे भी बालों को नुकसान पहुंचता है।
Apply oil by yourself खुद बनाकर लगाएं तेल
बाल सफेद हो रहे हैं तो खुद भी तेल बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए एक लीटर नारियल का तेल लें और उसमें 10-10 ग्राम की मात्रा में जपाकुशुम, निरगुंडी, जटामांसी और चायपत्ती रातभर भिगो दें। सुबह हल्का गर्म करें और छानकर रख लें। इस तेल को ही रोज रात में लगाएं।

यह भी पढ़ें

वजन घटाने वाला अमृत है सौंफ़ से बनी चाय , सिर्फ 7 दिन में पिघल जाएगी चर्बी



https://youtu.be/ZrQJFzThezU
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Beauty / अगर कम उम्र में हो रहे हैं बाल सफेद तो ये वजह हो सकती है, करें ये उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो