scriptअब बालों के झड़ने को कहें बाय – बाय और अपनाए यह बेहतरीन उपाय | say bye-bye to hair fall and try this best remedy | Patrika News
सौंदर्य

अब बालों के झड़ने को कहें बाय – बाय और अपनाए यह बेहतरीन उपाय

Best home remedy for hairfall:आज कल बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है । आपके आस-पास हर दूसरा आदमी इस समस्या से जूझ रहा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सब इसका शिकार हो चुके हैं । हजारों रुपये के शैंपू और ऑयल लगाने के बाद भी हालत में कोई सुधार नहीं है।

Jul 27, 2023 / 03:29 pm

Anjali pratap singh

amla.jpg

natural home remedy for hairfall

अब बालों के झड़ने को कहें बाय – बाय और अपनाए यह बेहतरीन उपाय

आज कल बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है । आपके आस-पास हर दूसरा आदमी इस समस्या से जूझ रहा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सब इसका शिकार हो चुके हैं । हजारों रुपये के शैंपू और ऑयल लगाने के बाद भी हालत में कोई सुधार नहीं है। बालों झड़ने से रोकने के लिए अलग-अलग उपचार और नुस्खे मौजूद हैं, आयुर्वेद के साथ-साथ कई प्राकृतिक और प्रभावी समाधान भी हैं ।
बालों झड़ने की समस्या के लिए आंवला और करी पत्ते किसी चमत्कार से कम नहीं हैं । बाल झड़ने से रोकने के लिए आप आंवला के साथ दूसरी अन्य चीजें भी उसमें शामिल कर सकते हैं जिससे आपके बालों को एक नया जीवन मिलने के साथ आपके बाल काले घने और सुंदर हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें-कांच की तरह ग्लो करने लगेगी आपकी स्किन


सप्ताह में एक बार आंवले के साथ इस्तेमाल करें यह और देखे एक अनोखा परिवर्तन।

1.होम मेड आंवला और करी पत्ते का हेयर ऑयल
बालों को झड़ने से बचाने के लिए सबसे फायदेमंद तरीका आंवला है की आप करी पत्ते का ऑइल घर पर ही बनाए। आंवले को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और सुखाकर पाउडर बनालें और इस पाउडर को करी पत्तोंमें के थिक पेस्ट में मिला और कोकोनट ऑयल (coconut oil) के साथ मिला लें । यह बालों की जड़ों को मजबूत करने के साथ साथ आपके बालों की ग्रोथ को भी बहुत तेजी से बढ़ा देगा । अच्छे परिणाम पाने के लिए आप इस मिश्रण को शैम्पू करने से एक रात पहले लगाए ।
यह भी पढ़ें-अगर 40 की उम्र में बच्चे बुलाने लगे हैं दादी, तो इस तरह अपने चेहरे पर लाएं ग्लो, चमक उठेगा चेहरा

2. डीप कंडीशनिंग के लिए आंवला और करी पत्ते का हेयर मास्क
यह हेयर मास्क बालों को सभी जरुरी नुट्रिएंट्स देने के साथ यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देता है , बाल टूटने से बचता है (hair breakage) और बालों में शाइन बढ़ा लाता है । आंवला पाउडर और करी पत्ते को बारीक पीसकर दही के साथ मिलाकर एक थिक पेस्ट तैयार करें और इसे अपनी रूट्स (hair roots) से लेकर बालों की पूरी लेंथ तक लगाए । शैम्पू से एक घंटा पहले इसे लगालें । बेहतर रिजल्ट्स पाने के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाए।
यह भी पढ़ें-सिर्फ 5 रुपये का ये फार्मूला चमकाएगा आपके चेहरे व बालों की रंगत, जानिए इसके फायदे

3.आंवला और करी पत्ते से तैयार किया गया टॉनिक

बालों को स्कैल्प से मजबूत करने के लिए घर पर ही तैयार करें यह टॉनिक जो बालों का बालों का गिरना रोकने से लेकर बालों के विकास को दोबारा बढ़ाएगा। आंवला और करी पत्तों को पानी में उबाल लें और पानी आधा रह जाए इतना उबालना है। मिश्रण को ठंडा होने तक छोड़ दें और ठंडा होने के बाद इसे साफ कपड़े की मदद से छान लें । शैम्पू करने के बाद स्प्रे बोतल की मदद से इसे बालों की रूट्स तक लगाए। इस टॉनिक का प्रयोग आप सप्ताह में 3 दिन कर सकते हैं ।
यह भी पढ़ें-सिर्फ दो सप्ताह में चमकने लगेगी आपकी स्किन, बस इन सब्जियों का रस पीना शुरू कर दीजिए

4.डेली डाइट में आंवला और करी पत्ता

अपनी डेली डाइट (daily diet) में हमें आंवला और करी पत्ते के इस कॉम्बो का उपयोग करना चाहिए क्यूंकि इसके खाने से हेयर हेल्थ (hair health) को फायदा होगा आप डेली खली पेट सुबह आंवले का जूस डेली पी सकते है इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और इसके साथ ही आपका डाइजेस्टिव सिस्टम (digestive system) भी अच्छा रहेगा और यह वजन काम करने में भी सहायक है । आंवला बालों को तेजी से बढ़ाने मजबूती देने में मदद करता है क्यूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं ।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Beauty / अब बालों के झड़ने को कहें बाय – बाय और अपनाए यह बेहतरीन उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो