scriptबालों के लिए इन बीजों के पाउडर में मिलाएं चावल का पानी , और कुछ दिन में पाएं चौका देने वाले परिणाम | Regrowth of hairs naturally | Patrika News
सौंदर्य

बालों के लिए इन बीजों के पाउडर में मिलाएं चावल का पानी , और कुछ दिन में पाएं चौका देने वाले परिणाम

Hair care treatment: अगर आप अपने बालों की ग्रोथ बहुत कम समय में अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो आप चावल और मेथी दाना के इन चौका देने वाले फायदों के बारे में जान लीजिए। यह अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ने के साथ-साथ बालों को घना और चमकदार बना देंग।

Aug 12, 2023 / 05:21 pm

Anjali pratap singh

methi_dana_4.jpg

Regrowth of hairs naturally

बालों के लिए इन बीजों के पाउडर में मिलाएं चावल का पानी , और कुछ दिन में पाएं चौका देने वाले परिणाम

Hair care treatment: अगर आप अपने बालों की ग्रोथ बहुत कम समय में अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो आप चावल और मेथी दाना के इन चौका देने वाले फायदों के बारे में जान लीजिए। यह अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ने के साथ-साथ बालों को घना और चमकदार बना देंग।
Regrowth of hairs naturally: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ने और लंबा करने के लिए बहुत से घरेलू उपाय हैं। लेकिन बिना जाने परखे किसी भी नुस्खे को इस्तेमाल करना भी नुक्सान देह हो सकता है। बहुत से लोगों को सभी चीजों का ज्ञान होते हुए भी वह हमेशा इसी उलझन में रहते हैं। क्या इस्तेमाल करें और क्या नहीं। हम आपको आज यहां पूरी जानकारी देंगे।
चावल के पानी के साथ मेथी दाना का पानी मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं । यह बालों की ग्रोथ को बहुत तेजी से बढ़ने में मदद करता है। आपको बता दें कि बालों को लंबा, काला , घना और चमकदार बनाने के लिए यह एक बेहद कारगर DIY साबित हुआ है । इसका प्रयोग आप अपने मनपसंद शैम्पू के साथ मिलाकर कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना बिल्कुल रुक जाएगा इसके साथ ही इससे बालों को मजबूती भी मिलेगी।
यह भी पढ़ें-अब बालों के झड़ने को कहें बाय – बाय और अपनाए यह बेहतरीन उपाय


बालों की ग्रोथ के लिए मेथी दाना के फायदे:
मेथी दाना बालों के झड़ने से लेकर बालों को नया जीवन प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है। मेथी दाना में आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । यही दोनों न्यूट्रिएंट्स बालों की ग्रोथ के लिए बेहद जरुरी माने जाते हैं। इसके अलावा मेथी दाना में विटामिन के, विटामिन सी, फॉलिक एसिड और विटामिन ए भी पाया जाता है।
यह भी पढ़ें-Homemade Aloe Vera Soap: कांच की तरह ग्लो करने लगेगी आपकी स्किन


जानिए बालों के लिए क्या है चावल के फायदे:
चावल के पानी में वह हर जरुरी तत्व मौजूद होते हैं । जो बालों की हर एक समस्या को दूर कर सकते हैं । चावल में जिंक , अमीनो एसिड, विटामिन बी और दूसरे ट्रेस मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसके साथ ही चावल में एंटीऑक्सीडेंटस भी भरपूर मात्रा पाए जाते हैं। चावल के पानी की मदद से बालों को सुलझाने में मदद मिलती है। चावल का पानी बिलकुल कंडीशनर के समान दिखता है।
आपको क्या चेंज इस्तेमाल करनी चाहिए:
– चावल आधा कप – मेथी दाना तीन बड़े चम्मच
– पानी
जानें मेथी दाने और चावल पानी से कैसे बना सकते हैं हेयर रिंस: -मेथी दाने को भीगने के लिए छोड़ी दें
– आधे कप चावल में एक गिलास पानी मिला लें। इसे कम से कम दो से तीन घंटे के लिए लिए बालों में लगा छोड़ दें । – चावल और मेथी दाने दोनों में एक-एक गिलास पानी मिलाए और दोनों को अलग-अलग गैस पर 10 मिनट के लिए उबाल लें ।
– अंत में चावल और मेथी दाने के पानी को एक और एक बर्तन में छान लें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Beauty / बालों के लिए इन बीजों के पाउडर में मिलाएं चावल का पानी , और कुछ दिन में पाएं चौका देने वाले परिणाम

ट्रेंडिंग वीडियो