scriptगर्म पानी से फेस धोने की गलती कभी न करें , नहीं तो करना पड़ेगा इन परेशानियों का सामना | Never make the mistake of washing your face with hot water | Patrika News
सौंदर्य

गर्म पानी से फेस धोने की गलती कभी न करें , नहीं तो करना पड़ेगा इन परेशानियों का सामना

Never make the mistake of washing your face with hot water: बहुत से ऐसे लोग हैं जो हर मौसम में गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं। नहाने के अलावा वह अपने चेहरे को धोने के लिए भी गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते है। आपको बात दें कि फेस पर डेली गर्म पानी के इस्तेमाल से स्किन डैमेज हो जाती है। आप सोचते है की गर्म पानी से फेस अच्छे से क्लीन हो जाता है ये आपको बहुत बड़ी भूल होती है । जबकि गर्म पानी के डेली इस्तेमाल से आपको बहुत सी स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है ।

Aug 17, 2023 / 11:09 pm

Anjali pratap singh

warm_water_for_fash_wash.jpg

Never make the mistake of washing your face with hot water

Never make the mistake of washing your face with hot water:गर्म पानी से फेस धोने की गलती कभी न करें , नहीं तो करना पड़ेगा इन परेशानियों का सामना


बहुत से ऐसे लोग हैं जो हर मौसम में गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं। नहाने के अलावा वह अपने चेहरे को धोने के लिए भी गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते है। आपको बात दें कि फेस पर डेली गर्म पानी के इस्तेमाल से स्किन डैमेज हो जाती है। आप सोचते है की गर्म पानी से फेस अच्छे से क्लीन हो जाता है ये आपको बहुत बड़ी भूल होती है । जबकि गर्म पानी के डेली इस्तेमाल से आपको बहुत सी स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है ।
यह भी पढ़ें-अगर चाहते है चमकती त्वचा तो जानिए स्किन ग्लो बढ़ाने वाले 10 टिप्स


आइए आपको बताते है गर्म पानी के इस्तेमाल से आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है-
1. गर्म पानी आपकी स्किन से सारे नैचुरल ऑयल्स को निकाल देता है। जिसके कारण अपने स्किन ड्राई हो जाती है। अगर निरंतर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते रहेंगे और स्किन पर हुई ड्राइनेस वो अनदेखा करेंगे तो आगे जाकर यह सोराइसिस और ऐक्जिमा जैसी बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है।
यह भी पढ़ें-इन 3 चीजों को टमाटर मिलाकर चेहरे पर लगाने से चमक उठेगी स्किन

2. गर्म पानी के इस्तेमाल से आपको स्किन इन्फेक्शन भी हो सकता है। जिसकी वजह से आपको स्किन पर जलन भी महसूस हो सकती है। गर्म पानी से फेस वॉश करने से आपको स्किन पर खुजली , जलन , रेडनेस , इचिंग और पपड़ी जैसे होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जिन लोगों की सेंसिटिव स्किन है उनको इन परेशानियां का सामना जल्दी करना पड़ सकता है।
यह भी पढ़ें-बालों के लिए इन बीजों के पाउडर में मिलाएं चावल का पानी , और कुछ दिन में पाएं चौका देने वाले परिणाम

3. फेस को गर्म पानी से धोने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन अधिक बढ़ सकता है जिसकी वजह से रेडनेस जल्दी हो सकती है। इसके अलावा स्किन पर पिंपल्स, सूजन और इचिंग होने की समस्या को बढ़ा सकता है।
4. गर्म पानी में ज्यादा रहने की वजह से। आपकी स्किन पर छोटे-छोटे ब्लड पैचेस भी बन सकते हैं। और स्किन पर फटने जैसे निशान भी बन सकते हैं। इसके अतिरिक्त बहुत बार स्किन सेल्स टूट जाती हैं। और आपके फेस पर धब्बे भी बनने लग जाते हैं।
यह भी पढ़ें-जानिए चेहरे पर क्यों होते है डार्क स्पॉट्स और झाइयां ? अपनाए ये देसी उपचार और पाएं क्लीयर और ग्लोइंग फेस

5. गर्म पानी से फेस वॉश करने से आपको फेस पर असमय झुर्रियां भी पड़ सकती हैं।जिससे की आपको फाइन लाइंस का भी सामना करना पड़ सकता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Beauty / गर्म पानी से फेस धोने की गलती कभी न करें , नहीं तो करना पड़ेगा इन परेशानियों का सामना

ट्रेंडिंग वीडियो