scriptMultani Mitti For Dry Skin: मुल्तानी मिट्टी का कैसे करें रूखी त्वचा में इस्तेमाल | Multani Mitti For Dry Skin: Multani Mitti ke fayde | Patrika News
सौंदर्य

Multani Mitti For Dry Skin: मुल्तानी मिट्टी का कैसे करें रूखी त्वचा में इस्तेमाल

Multani Mitti For Dry Skin: यदि आपकी स्किन बेजान और रूखी है तो इससे निजात पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी में स्मूदिंग इफ़ेक्ट होता है जो त्वचा को कोमल बनाता है। ये स्किन में काले धब्बे और पिम्पल्स को हटाने में भी लाभदायक होता है।

Aug 06, 2021 / 06:11 pm

Neelam Chouhan

Multani Mitti For Dry Skin

Multani Mitti For Dry Skin

नई दिल्ली। Multani Mitti For Dry Skin: स्किन को लेकर हम सभी परेशान रहते हैं। क्योंकि गंदगी,धूल मिट्टी एवं बाहार का ज्यादा खाने पीने से हमारी स्किन धीरे-धीरे खराब होने लगती है। जो की एक चिंता का विषय है। हमारी त्वचा ध्यान न देने से रूखी और बेजान होने लगती है। जिसको ठीक करने के लिए हम बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज़ करने लगते हैं। जिससे हमारा चेहरा कभी-कभी और खराब हो जाता है,क्योंकि उसमें केमिकल्स होते हैं। ऐसे में हम आपको नेचुरल चीजों के बारे में बताएंगे जैसे की मुल्तानी मिट्टी। इसका प्रयोग न केवल रूखी और बेजान त्वचा में जान लाना होता है बल्कि ये हमारे त्वचा की सारी समस्याओं को दूर कर देता है। मुल्तानी मिट्टी स्मूथिंग होता है जो त्वचा को कोमल बना देता है। यदि आपके स्किन में खुजली,सूजन और जलन जैसी समस्या है तो ये उससे भी छुटकारा दिला सकता है। इसमें एंटी सेप्टिक जैसे तत्त्व पाए जाते हैं। जो त्वचा की रंगत को निखारने का काम करते हैं।

अब जानते हैं मुल्तानी मिट्टी का रूखी त्वचा पर कैसे करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी और शहद
यदि आप चेहरे को बेदाग और रूखी त्वचा में जान लाना चाहते हो तो मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद का उपयोग कर सकते हो।1 स्पून मुल्तानी मिट्टी लें उसमें शहद को मिला लें एवं पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे में लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हलके गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। इसके बाद कोई क्रीम लगा लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पहले से बेहतर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग गर्मी से बचाएगा आपके स्किन को

मुल्तानी मिटटी और दही
दही सेहत के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ाता है। इसलिए आप मुल्तानी मिट्टी और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 स्पून दही मिलाएं। इसके बाद इनका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो लें। आप देखेंगे की आपके चेहरे में एक अलग प्रकार का निखार है।
यह भी पढ़ें:चेहरे की रंगत को कैसे साफ करें

मुल्तानी मिट्टी और चन्दन पाउडर
चंदन अपने खुशबू के साथ रंग को साफ करने में भी मददगार होती है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच चन्दन पाउडर मिला लें। इसके बाद इसमें गुलाब जल डाल कर अच्छे से मिला लें। इसको चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 25 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से फेस वाश करलें। आप चाहें पर किसी क्रीम या सीरम को भी मुँह धुलने के बाद लगा सकते हैं। यदि आप रोजाना ऐसा करेंगे तो आपकी स्किन में नेचुरल ग्लो आएगा।

Hindi News/ Health / Beauty / Multani Mitti For Dry Skin: मुल्तानी मिट्टी का कैसे करें रूखी त्वचा में इस्तेमाल

ट्रेंडिंग वीडियो