scriptजानिए संतरे के छिलके से होने वाले फायदे के बारे में | Know about the benefits of orange peel | Patrika News
सौंदर्य

जानिए संतरे के छिलके से होने वाले फायदे के बारे में

संतरे के छिलकों में विटामिन-ए भी होता है जो आंखों को तंदरुस्ती प्रदान करता है। इसके छिलकों में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए अति आवश्यक है।

Feb 25, 2020 / 08:14 pm

विकास गुप्ता

जानिए संतरे के छिलके से होने वाले फायदे के बारे में

Know about the benefits of orange peel

संतरे का छिलका न केवल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है बल्कि खूबसूरती निखारने में भी ये बहुत कारगर है। संतरा गुणों की खान होता है। संतरे के छिलकों में विटामिन और खनिज होते हैं। जो मस्तिष्क संबंधी अनेक विकारों को दूर करते हैं जैसे डिप्रेशन (अवसाद)और तनाव। संतरे के छिलकों में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करता है। विटामिन-सी बालों को मजबूती प्रदान करता है और झड़ने से रोकता है।

संतरे के छिलकों में विटामिन-ए भी होता है जो आंखों को तंदरुस्ती प्रदान करता है। इसके छिलकों में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए अति आवश्यक है। संतरे के छिलके दिल की बीमारियों को दूर करते हैं और इसका सेवन करने वाला व्यक्ति हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोगों से बचा रहता है

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बाल दोनों को निखारने का काम करता है। अगर आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा की इच्छा रखते हैं तो एकबार संतरे के छिलके को जरूर इस्तेमाल करके देखें। संतरे के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है।

Hindi News/ Health / Beauty / जानिए संतरे के छिलके से होने वाले फायदे के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो