scriptइन फूलों के इस्तेमाल से पाए काले, घने , लंबे और चमकदार बाल | home remedy from flowers to get thick, long and shiny hair | Patrika News
सौंदर्य

इन फूलों के इस्तेमाल से पाए काले, घने , लंबे और चमकदार बाल

Home remedy from flowers to get thick, long and shiny hair:नई और सुंदर हेयरस्टाइल बनाने के लिए जरुरी है बालों की मजबूती, काले और घने बाल । ज्यादातर हम अपना समय बचाने के लिए और सुंदर दिखने के लिए जुड़ा बना लेते है और जुड़े में ही फूल या कोई हेयर एसेसरी लगा लेते है। लेकिन बालों में वॉल्यूम न होने के कारण हम सिंपल जुड़ा भी नहीं बना पाते हैं। लेकिन ये फूल सिर्फ बालों में लगाकर क्षणभर की सुंदरता बढ़ाने के लिए ही नहीं है बल्कि इनके इस्तेमाल से हम बालों को प्राकृतिक सुंदरता और घना बना देंगें।

Aug 05, 2023 / 12:51 pm

Anjali pratap singh

flowers.jpg

home remedy from flowers to get thick, long and shiny hair

Home remedy from flowers to get thick, long and shiny hair:इन फूलों के इस्तेमाल से पाए काले, घने , लंबे और चमकदार बाल

नई और सुंदर हेयरस्टाइल बनाने के लिए जरुरी है बालों की मजबूती, काले और घने बाल । ज्यादातर हम अपना समय बचाने के लिए और सुंदर दिखने के लिए जुड़ा बना लेते है और जुड़े में ही फूल या कोई हेयर एसेसरी लगा लेते है। लेकिन बालों में वॉल्यूम न होने के कारण हम सिंपल जुड़ा भी नहीं बना पाते हैं। लेकिन ये फूल सिर्फ बालों में लगाकर क्षणभर की सुंदरता बढ़ाने के लिए ही नहीं है बल्कि इनके इस्तेमाल से हम बालों को प्राकृतिक सुंदरता और घना बना देंगें। बालों की अच्छी देखभाल के लिए हम अलग- अलग फूलों को अपने हेयरकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। जो बालों को नैचुरली बढ़ने में मदद करते हैं ।
यह भी पढ़ें– मलेरिया से ग्रस्त हैं, तो जानिए क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

हिबिस्कस – हिबिस्कस के फूल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं । इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट , विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते है जिससे बालों को मजबूती मिलती है और बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलती है । हिबिस्कस के फूलों का मास्क बनाकर भी बालों में लगाया जा सकता है । इसके अलावा हम इसके फूलों का रस निकालकर अपने शैम्पू में मिलाकर सर धो सकते हैं।
यह भी पढ़ें– हार्वर्ड मेडिकल का दावा , कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर में ये लाल फल है रामबाण इलाज


कैमोमाइल फूल – कैमोमाइल फूल की चाय हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है । हेल्थ के लिए अच्छी होने के साथ साथ यह बालों के लिए भी किसी चमत्कार से कम नहीं है । यह बालों को नेचुरल शाइन देता है और बालों को जड़ो से मजबूती प्रदान करता है।
जैस्मिन के फूल – जैस्मिन के फूलों का इस्तेमाल बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर के रूप में किया जाता है । सूखे बालों पर इसका इस्तेमाल और भी बेहतर माना जाता है। इसके अलावा जैस्मिन के फूलों का इस्तेमाल रूखे और बेजान ( ड्राई और फ्रीजी) बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आपको जूं से छुटकारा पाना है तो जैस्मिन के फूल से अच्छा विकल्प और कोई नहीं है।
यह भी पढ़ें-डायबिटीज का रामबाण इलाज है ये फूल, Blood Sugar को करता है कंट्रोल

लैवेंडर के फूल – लैवेंडर के फूलों के प्रयोग से आपके सिर को शांति और ठंडक मिलेगी। इन फूलों के प्रयोग न केवल आपके बालों में वृद्धि होगी। बल्कि स्कैल्प में होने वाली इचिंग से भी राहत मिलेगी । आप लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल अपने रूटीन आयल के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं । इसके अलावा आप बाजार में उपलब्ध लैवेंडर से बने तेल और शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Beauty / इन फूलों के इस्तेमाल से पाए काले, घने , लंबे और चमकदार बाल

ट्रेंडिंग वीडियो