script15 दिन में लंबे, चिकने और चमकदार बालों के लिए अलसी का चमत्कार | Flaxseeds The Natural Way to Grow Long, Healthy Hair | Patrika News
सौंदर्य

15 दिन में लंबे, चिकने और चमकदार बालों के लिए अलसी का चमत्कार

Flaxseeds: The Secret to Silky, Shiny Hair : अलसी बालों के लिए एक प्राकृतिक सुंदरता बढ़ाने वाला है। यह बालों के रोम को अंदर से पोषण देता है, स्वस्थ विकास में सहायता करता है और बालों का टूटना कम करता है। अलसी प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है।

Sep 30, 2023 / 10:47 am

Manoj Kumar

Flaxseeds: The Secret to Silky, Shiny Hair

Flaxseeds: The Secret to Silky, Shiny Hair

अलसी बालों के लिए क्यों फायदेमंद है?

Flaxseeds: The Secret to Silky, Shiny Hair : अलसी बालों के लिए एक प्राकृतिक सुंदरता बढ़ाने वाला है। यह बालों के रोम को अंदर से पोषण देता है, स्वस्थ विकास में सहायता करता है और बालों का टूटना कम करता है। अलसी प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है। ये पोषक तत्व स्कैल्प की नमी को बैलेंस बनाए रखते हुए ड्राईनेस और रूसी से बचने में मदद करते हैं। अलसी के सूजन-रोधी गुण सिर की सूजन को भी शांत कर सकते हैं और इसका ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके बालों को शानदार चमक देने में मदद करता है जिससे वे चिकने और चमकदार दिखते हैं।
अलसी के बीज से बालों के लिए मास्क कैसे बनाएं?

अलसी के बीज से बालों के लिए कई तरह के मास्क बनाए जा सकते हैं। यहां कुछ आसान और प्रभावी तरीके दिए गए हैं:
अलसी के बीज और दही का मास्क: इस मास्क को बनाने के लिए, 2 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ अलसी पाउडर और आधा बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और इसे लगभग 1 घंटे तक हवा में सूखने दें। फिर इसे हमेशा की तरह धो लें।

अलसी जेल: अलसी जेल बनाने के लिए, 1/4 कप अलसी और 2.5 कप पानी को एक पैन में मिलाएं। मिश्रण को थोड़ी देर तक उबालें और फिर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं। जब मिश्रण जेल जैसा दिखने लगे, तो बर्नर बंद कर दें और इसे लगभग 1 घंटे तक ठंडा होने दें। फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं और इसे लगभग 30 मिनट तक हवा में सूखने दें। अंत में, इसे हमेशा की तरह धो लें।

केला और अलसी का मास्क: इस मास्क को बनाने के लिए, 1 चम्मच अलसी पाउडर, 1 कटा हुआ केला, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच तेल मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक हवा में सूखने दें और फिर इसे हमेशा की तरह धो लें।

अलसी, नींबू का रस और जैतून का तेल का मास्क: इस मास्क को बनाने के लिए, 1 चम्मच अलसी पाउडर, 2 चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और इसे लगभग 30 मिनट तक हवा में सूखने दें। फिर इसे हमेशा की तरह धो लें।

अलसी के तेल का उपयोग कैसे करें?
अलसी के तेल का उपयोग भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। आप इसे सीधे अपने बालों में लगा सकते हैं या इसे अपने शैम्पू या कंडीशनर में मिला सकते हैं। अलसी के तेल को अपने बालों में लगाने के लिए, थोड़ा सा तेल लें और इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह से मालिश करें। इसे कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे हमेशा की तरह धो लें।

अलसी बालों के लिए एक प्राकृतिक सुंदरता बढ़ाने वाला है। आप इसे अपने बालों के लिए मास्क बनाकर या अलसी के तेल का उपयोग करके इसका लाभ उठा सकते हैं। नियमित रूप से अलसी का उपयोग करने से आपके बाल लंबे, चिकने और चमकदार हो सकते हैं।

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, और यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. किसी भी स्वास्थ्य संबंधी चिंता के मामले में, कृपया हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श करें. patrika.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी नहीं लेता है.

Hindi News/ Health / Beauty / 15 दिन में लंबे, चिकने और चमकदार बालों के लिए अलसी का चमत्कार

ट्रेंडिंग वीडियो