scriptअब शार्प और पॉइंटेड नोज शेप के लिए अब नहीं करवानी पड़ेगी सर्जरी | exercise for sharp and pointed nose shape | Patrika News
सौंदर्य

अब शार्प और पॉइंटेड नोज शेप के लिए अब नहीं करवानी पड़ेगी सर्जरी

exercise for sharp and pointed nose shape: सुंदर और आकर्षित चेहरे के लिए शार्प नोज ही (तीखी नाक) सुंदरता की निशानी मानी जाती है । आज कल औरतों कॉस्मेटिक्स की मदद लेकर अपनी नाक को सीधी और शार्प दिखने की कोशिश करती हैं ।

Aug 04, 2023 / 04:52 pm

Anjali pratap singh

pointed_nose.jpg

exercise for sharp and pointed nose shape

exercise for sharp and pointed nose shape: सुंदर और आकर्षित चेहरे के लिए शार्प नोज ही (तीखी नाक) सुंदरता की निशानी मानी जाती है । आज कल औरतों कॉस्मेटिक्स की मदद लेकर अपनी नाक को सीधी और शार्प दिखने की कोशिश करती हैं ।

इसे हम इस तरिके से भी समझ सकते है की सर्जरी न करवाने से पहले इतने बुरे तो नहीं दिख रहे थे लेकिन सुंदर बनने की ख्वाइश की वजह से अब पहले से भी ज्यादा बुरे दिख रहे हैं ।
यह भी पढ़ें– अगर आप भी चाहते हैं कृति सेनन जैसी चमकती स्किन तो अपनाएं ये 6 ब्यूटी टिप्स

इन एक्सरसाइज की मदद से आप नाक को शार्प और सीधी बना सकते है :
नाक को ऐसे दें शेप : नाक को सीधी और शार्प शेप देने के लिए एक्सरसाइज सबसे अच्छा तरीका है इसे कुछ इस प्रकार करें –

– अपने हाथ की सबसे पहली ऊँगली इंडेक्स फिंगर (index finger ) से नाक के दोनों कॉर्नर्स को हलके हाथों से दबाए । और फिर धीरे-धीरे करके सांस लेना शुरू करें । इस एक्सरसाइज को एक दिन में 10 बार दोहराए । 10 दिन बाद आपको पहले से अपनी नाक में बदलाव जरूर देखने को मिलेगा ।
यह भी पढ़ें-4 डिग्री टेम्प्रेचर में सामंथा रुथ प्रभु ने ली आइस बाथ थेरेपी , जाने क्या है फायदे

शार्प नोज के लिए मसाज :

यह मसाज करने से आपकी नाक शार्प और पॉइंटेड हो जाएगी। मसाज के लिए आप कैस्टर ऑयल ( castor oil ) , ओलिव ऑयल (olive oil ) , आलमंड ऑयल (almond oil ), सेसमे ऑयल (Sesame Oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं । यह तेल मसाज के लिए सबसे बेहतर माने जाते हैं । तेल को सबसे पहले नाक के ऊपरी हिस्से से लगाना शुरु करें । फिर दोनों किनारों से लगाते हुए नाक के नीचे तक लेकर आए । नाक की मालिश करने के लिए हाथों को सर्कुलर मोशन में घुमाए यानी की गोल- गोल घूमते हुए मालिश करें ।

यह भी पढ़ें-अगर आप भी चाहते हैं कृति सेनन जैसी चमकती स्किन तो अपनाएं ये 6 ब्यूटी टिप्स


पॉइंटेड नोज के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज :

ब्रीदिंग एक्सरसाइज नाक एक परफेक्ट शार्प और पॉइंटेड शेप देने में मदद करती है । ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करने के लिए हाथ की बीच वाली उंगलियों की मदद से नाक की एक तरफ के छेड़ को दबाएं और दूसरे से सांस ले । यही एक्सरसाइज नाक की दूसरी तरफ के साथ भी यही दोहराए । इसे प्रतिदिन दिन में 10 बार दोहराए । कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा ।
यह भी पढ़ें-ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय ? माथे से रातभर में साफ हो जाएंगे कील-मुहांसे

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Beauty / अब शार्प और पॉइंटेड नोज शेप के लिए अब नहीं करवानी पड़ेगी सर्जरी

ट्रेंडिंग वीडियो