scriptSiwana Assembly Seat Result: शुरुआती रुझानों में कांग्रेसी उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह को लगा झटका, तीसरे नंबर पर पहुंचे | Patrika News
बाड़मेर

Siwana Assembly Seat Result: शुरुआती रुझानों में कांग्रेसी उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह को लगा झटका, तीसरे नंबर पर पहुंचे

Siwana Assembly Seat Result: राजस्थान विधानसभा चुनाव के रुझान आने शुरू हो गए हैं। शुरुआती रुझान में भाजपा बहुमत की ओर जाती दिख रही है। वहीं बाड़मेर जिले की सिवाना विधानसभा सीट की बात करें तो अभी तक आए रुझानों में कांग्रेसी उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह को झटका लगा है।

बाड़मेरDec 03, 2023 / 10:38 am

Rakesh Mishra

siwana_assembly_seat_result.jpg
Siwana Assembly Seat Result: राजस्थान विधानसभा चुनाव के रुझान आने शुरू हो गए हैं। शुरुआती रुझान में भाजपा बहुमत की ओर जाती दिख रही है। वहीं बाड़मेर जिले की सिवाना विधानसभा सीट की बात करें तो अभी तक आए रुझानों में कांग्रेसी उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह को झटका लगा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र मानवेंद्र सिंह (Manvendra Singh) कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। रुझानों में मानवेंद्र सिंह को महज 3408 वोट मिले हैं। वहीं सीधा मुकाबला भाजपा प्रत्याशी हमीरसिंह भायल और निर्दलीय उम्मीदवार सुनील परिहार के बीच चल रहा है। हमीर सिंह भायल को 5750 तो वहीं सुनील परिहार को 5203 वोट मिले हैं। वही एक अन्य उम्मीदवार महेंद्र टाइगर को 3105 वोट मिले हैं।
बता दें कि हमीर सिंह दो बार लगातार जीते हुए प्रत्याशी हैं। सिवाना में भाजपा ने हमीर सिंह भायल को तीसरी बार मौका दिया है। सिवाना आरक्षित सीट से बाहर हुई तो हमीर सिंह पहली बार सामान्य सीट से विधायक बने। हमीरसिंह सिवाना के ही मूल निवासी है और भाजपा से युवावस्था से जुड़े हैं। बता दें कि सिवाना विधानसभा से पैनल में मानवेन्द्रसिंह का नाम नहीं था और यहां से 19 लोग दावेदारी में थे। मानवेन्द्र जैसलमेर से चुनाव लड़ने के लिए तैयारी शुरू कर चुके थे और वहीं से चुनाव लड़ने की इच्छा थी, लेकिन उनको सिवाना से प्रत्याशी घोषित किया गया।
सीट के जातीय समीकरण की बात की जाए तो यहां 17.21 फीसदी अनुसूचित जाति के मतदाता हैं, जबकि 8.81 फ़ीसदी अनुसूचित जनजाति के वोटर्स हैं। यह सीट कई दशकों तक एससी वर्ग की रही, लेकिन 2008 के बाद से यह सीट सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित कर दी गई है। इस सीट पर 1998 के बाद से कांग्रेस जीत दर्ज नहीं कर पाई है। कई बार यह सीट निर्दलीयों के कब्जे में भी रही है।

Hindi News/ Barmer / Siwana Assembly Seat Result: शुरुआती रुझानों में कांग्रेसी उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह को लगा झटका, तीसरे नंबर पर पहुंचे

ट्रेंडिंग वीडियो