scriptBarmer News: राजस्थान के इस जिले में पक्ष-विपक्ष हुआ आमने-सामने तो भड़के रविंद्र सिंह भाटी, दिया ऐसा बयान | Ruckus in the District Council General Assembly in Barmer, read Ravindra Singh Bhati statement | Patrika News
बाड़मेर

Barmer News: राजस्थान के इस जिले में पक्ष-विपक्ष हुआ आमने-सामने तो भड़के रविंद्र सिंह भाटी, दिया ऐसा बयान

Barmer News: जिला परिषद साधारण सभा- सत्ता पक्ष के विधायक भी नहीं आए, सुअरों के आंतक पर लगाम के लिए प्रधान ने रखी बात

बाड़मेरOct 09, 2024 / 11:11 am

Rakesh Mishra

Ravindra Singh Bhati
Barmer News: बाड़मेर में जिला परिषद की साधारण सभा के दौरान कई विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों व सत्ता पक्ष के विधायकों की अनुपस्थिति पर हंगामा हुआ। विधायकों की अनुपस्थिति को लेकर पक्ष-विपक्ष आमने-सामने हो गए। जिला परिषद सदस्य नरपतराज मूढ़, खेराज हुड्डा व प्रधान ममता प्रजापत के बीच तकरार हो गई। इस बीच जिला प्रमुख ने सभी को शांत करवाया।
शिव विधायक रविंद्रसिंह भाटी ने कहा जन समस्याओं की बजाय पक्ष-विपक्ष ने इस तरह लड़ना शुरू कर दिया तो अधिकारियों का काम आसान हो जाएगा। उन्होंने सभी से मुद्दों पर चर्चा करने का निवेदन किया। बैठक में बिजली, चिकित्सा, पानी व सड़कों में गुणवत्ता नहीं होने के मुद्दे छाए रहे।
जिला परिषद की साधारण सभा मंगलवार को सभागार में जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी की अध्यक्षता में बैठक शुरू हुई। सीईओ सिद्धार्थ पलनीचामी ने बैठक की कार्यवाही प्रस्तुत की। इस दौरान रूपसिंह राठौड़ ने कहा कि बारिश में सड़कें टूट गई, रेनकट भी भरे नहीं है। इस पर पीडब्ल्यूडी के एसई सुराराम ने कहा कि रेनकट सही करवा दिए गए हैं। इसके अलावा कोई सड़कें टूटी हुई है, तो राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजे हैं।
नरपतराज मूढ़ ने कहा कि पिछली बैठक में सड़क मार्ग पर झूलते तार व विद्युत पोल हटाने का मुद्दा उठाया था, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ है। इसके अलावा कई मुद्दों पर चर्चा हुई और प्रमुख ने प्रभावी निर्देश देकर पिछली बैठक के मुद्दों पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

बलदेव नगर में मच्छरों का प्रकोप

प्रधान रूपाराम ने कहा कि बलदेव नगर में मच्छरों का प्रकोप भी ज्यादा है, एक नाला भी अधूरा है। इस पर कलक्टर ने कहा कि दुबारा छिड़काव करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों ने अतिक्रमण कर रखे हैं, इसलिए परेशानी हो रही है। नाले व सड़क सही करने के लिए अतिक्रमण हटाने होंगे। यह प्रक्रिया कुछ दिनों में शुरू होगी।
नरपतराज ने कहा कि जिला अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन खराब है, गरीब लोग परेशान हो रहे हैं। विधायक भाटी ने कहा कि शिव क्षेत्र के दूरस्थ इलाकों में चिकित्सा को लेकर गंभीर परेशानी है। इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। पुलिस अधीक्षक नरेन्द्रसिंह मीना ने बाड़मेर जिले में अपराधिक गतिविधियों की रोकथाम के लिए पुलिस की ओर से की जा रही प्रभावी कार्यवाही से अवगत कराया।

बालोतरा का एक भी अधिकारी नहीं, हम क्यों आए हैं?

बैठक में जब अधिकारियों की अनुपस्थिति का मामला उठा तो जिला परिषद सदस्य गरिमा राजपुरोहित ने कहा कि बालोतरा का तो एक भी अधिकारी नहीं है, फिर हम यहां क्यों आए है? आप बैठक की अगली तिथि तय करें। इस बीच प्रधान मुकनसिंह ने कहा कि अधिकारी तो दूर यहां तो जनता ने जिन्हें चुनकर भेजा है, वे सत्ता पक्ष के विधायक भी नहीं आए हैं। गरिमा राजपुरोहित ने चुटकी लेते हुए कहा कि सत्ता पक्ष के लोगों की सत्ता में ही नहीं चल रही है, इसलिए आकर भी क्या जवाब देंगे।
शम्मा बानो ने कहा कि बैठक में वरिष्ठ जनप्रतिनिधि हैं, अधिकारी गोल-मोल जवाब दे रहे हैं। बैठक को मजाक मत बनाओ, सदन की गरिमा रखो। यह दुर्भाग्य है कि बालोतरा से कोई नहीं आया। इस बीच विधायक भाटी ने कहा कि पक्ष-विपक्ष की बातें होगी तो अधिकारियों को मौका मिल जाएगा। दोनों को निवेदन कर रहा हूं कि जन समस्याओं से जुड़े मुद्दों पर बात करें। जिला प्रमुख ने कहा कि सरकार हम सबकी है, सभी लोग जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करें।

सड़कों की स्थिति ठीक नहीं, गुणवत्ता गोल

जिला परिषद सदस्य खेराज हुड्डा ने कहा कि बाड़मेर जिले में सड़कों की स्थिति ठीक नहीं है। गुणवत्ता को लेकर कोई ध्यान रखा नहीं जा रहा है। अभी रिफाइनरी के पास सीएसआर फंड से करोड़ों रुपए खर्च कर सड़क बनाई है, लेकिन एक माह में टूट गई। अधिकारियों की मॉनिटरिंग नहीं है। अधिकारी सिर्फ कमिशन का ध्यान रखते हैं। गफूर अहमद ने कहा कि चौहटन क्षेत्र में भी सड़कें बदहाल है। एसई सुराराम ने कहा कि सड़कों के नवीनीकरण को लेकर प्रस्ताव भेजे गए है। स्वीकृति नहीं मिली है।

जेजेएम में भष्टाचार, काम अधूरा पड़ा

सदस्यों ने आरोप लगाते कहा कि जल जीवन मिशन में बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार हो रहा है, लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे है। ठेकेदार मनमर्जी से काम कर रहे है। कई गांवों में पाइपलाइन तो पहुंच गई है, लेकिन पानी नहीं आया। पानी पहुंच गया तो कहीं पर ढाणियों को वंचित रखा जा रहा है। जेजेएम प्रोजेक्ट के एसई सोनाराम बेनीवाल ने कहा कि बड़ा प्रोजेक्ट है, काम प्रगतिरत है। हर घर तक पानी पहुंचेगा। कुछ देरी हुई है, पहले पंचायतीराज के साथ था, लेकिन बाद में इसे अलग कर दिया गया।

डीएफओ के जवाब पर संतुष्ट नहीं हुई प्रधान, कलक्टर ने संभाला

जिला परिषद की साधारण सभा में किसानों की खेती के साथ आमजन में दहशत का माहौल बना रहे सूअरों पर नियंत्रण का मुद्दा चर्चा का विषय बन गया। क्योंकि धनाऊ प्रधान शमा बानो ने कहा कि चौहटन, सेड़वा समेत जिले में भर में इन दिनों सूअरों का आतंक है, किसानों की फसलें खराब कर रहे है। इतना ही नहीं लोगों पर भी हमला कर चुके है। जब भी क्षेत्र में किसानों के बीच जाते हैं, तब यह समस्या गंभीर बनी हुई है। सांसद, विधायक, जिला प्रमुख व प्रशासनिक अधिकारी बैठक में मौजूद हैं, इसका समाधान किया जाएं।
उप वन संरक्षक सविता दहिया ने कहा कि हमारे क्षेत्राधिकार में नहीं है, क्योंकि जंगली सूअर नहीं है। कुछ लोग पंजाब व हरियाणा से पकड़कर यहां छोड़ देते है। अब हम इन्हें पकड़कर पाकिस्तान छोड़ सकते हैं और तो क्या करें। इसी बीच प्रधान ने कहा कि कुछ भी करो, समाधान चाहिए। बीच मेें जिला कलक्टर ने मामले को संभालते हुए कहा कि मुझे एक माह का समय हुआ है, मेरे पास शिकायत आई थी। इसका हम ब्लॉक अनुसार सर्वे करवाकर नीलामी करवाएंगे।

रोडवेज के अधिकारी नहीं पहुंचे, जनप्रतिनिधि नाराज

सदस्य रूपसिंह के सवाल पर रोडवेज के अधिकारी को जवाब देना था। यहां रोडवेज मुख्य प्रबंधक की जगह यातायात निरीक्षक जवाब देने उठा तो जनप्रतिनिधि गुस्सा हो गए। जिला प्रमुख ने पूछा कि प्रबंधक कहा हैं? निरीक्षक ने कहा कि कल जयपुर में बैठक है, इसलिए तैयारी कर रहे हैं। रूपसिंह व नरपतराज ने कहा कि यह तरीका ठीक नहीं है।
इसके बाद प्रमुख ने उन्हें बाहर जाने का कहते हुए कहा कि अधिकारी को कॉल कर बता दीजिए, इसके बाद मुख्य प्रबंधक बैठक में पहुंचे। इसी तरह खेल विभाग का नंबर आया तो एक सहायक कर्मचारी जवाब देने उठ गया, फिर उसे भी बाहर निकाल दिया। जिला प्रमुख ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि बड़े दुर्भाग्य की बात है कि अधिकारी बैठक में नहीं आ रहे हैं। सीईओ से कहा कि यह गंभीर विषय है। बोर्ड सर्व सहमति से प्रस्ताव पारित करता है कि जो अधिकारी अनुपस्थित है, उनके खिलाफ सरकार को लिखा जाए।

Hindi News / Barmer / Barmer News: राजस्थान के इस जिले में पक्ष-विपक्ष हुआ आमने-सामने तो भड़के रविंद्र सिंह भाटी, दिया ऐसा बयान

ट्रेंडिंग वीडियो