scriptहोटल नहीं 905.32 वर्ग मीटर में बना घर भी बीडीए से पास नहीं, आईजीआरएस और मुख्यमंत्री को भेजी शिकायत | Patrika News
बरेली

होटल नहीं 905.32 वर्ग मीटर में बना घर भी बीडीए से पास नहीं, आईजीआरएस और मुख्यमंत्री को भेजी शिकायत

अवैध निर्माण को लेकर सुर्खियों में रहने वाले गाला ग्लैक्सी का होटल ही नहीं घर भी बीडीए से स्वीकृत नक्शे के विपरीत बना है। आवासीय इलाके में घर को गोदाम बना रखा है।

बरेलीOct 12, 2024 / 05:44 pm

Avanish Pandey

बरेली। अवैध निर्माण को लेकर सुर्खियों में रहने वाले गाला ग्लैक्सी का होटल ही नहीं घर भी बीडीए से स्वीकृत नक्शे के विपरीत बना है। आवासीय इलाके में घर को गोदाम बना रखा है। वहां रोज ट्रकों से माल की लोडिंग और अनलोडिंग होती है। इससे वहां हादसे का भी खतरा बना हुआ है। होटल वालों ने 905.32 वर्ग मीटर में अपना घर बनाया है, लेकिन बीडीए से 225.53 वर्ग मीटर ही नक्शा पास कराया गया है। मामले की शिकायत आईजीआरएस पर की गई है। इसके अलावा मुख्यमंत्री, प्रमुख सचिव आवास, कमिश्नर बरेली मंडल और बीडीए उपाध्यक्ष को भी भेजी गई है।
गाला वालों ने एक फ्लोर पास कराया, बना डाले तीन फ्लोर
आईजीआरएस पर की गई शिकायत में कहा गया है कि प्रेमनगर में मैकेनियर रोड पर हाउस नंबर 17 का निर्माण अनिल मनचंदा, सुनील मनचंदा और संजीव मनचंदा के द्वारा 905.32 वर्ग मीटर में कराया गया है। इसमें 225.53 वर्ग मीटर का नक्शा बरेली विकास प्राधिकरण से स्वीकृत है। बीडीए ने केवल ग्राउंड फ्लोर ही पास किया है। इसमें 679.79 वर्ग मीटर खुला क्षेत्रफल दिखाया गया है। जबकि मौके पर कहीं कोई जमीन खाली नहीं है। 905.32 वर्ग मीटर में तीन मंजिल का घर बनाया गया है। सबसे नीचे बेसमेंट है। इसके ऊपर के फ्लोर का इस्तेमाल गोदाम के रूप में किया जा रहा है। पूरे फ्लोर में सामान भरा हुआ है। जबकि आवासीय क्षेत्र का नक्शा पास हुआ है। वहां व्यवसायिक गतिविधियां चलाई जा रहीं हैं। हर दिन ट्रकों से लोडिंग और अनलोडिंग होती है। आईजीआरएस पर की गई शिकायत में बिल्डिंग का नक्शा निरस्त करने और गोदाम को सील करने की कार्रवाई किये जाने मांग की गई है।
बीडीए ने दिया आईजीआरएस का जवाब
संजय नगर के रहने वाले रंजीत सिंह की आईजीआरएस पर शिकायत का संज्ञान लेते हुये बीडीए की टीम ने जवाब दाखिल किया है, हालांकि जवाब आधा अधूरा है। विस्तृत जांच के लिये समय मांगा गया है। बीडीए इंजीनियर ने जवाब में कहा कि मनचंदा फैमिली से उनके घर का नक्शा तलब किया है। नक्शा आने के बाद मौका मुआयना कर रिपोर्ट लगाई जायेगी। इस संबंध में गाला ग्लैक्सी के मालिक सुनील मनचंदा का पक्ष जानने के लिये मोबाइल फोन पर दो बार संपर्क करने का प्रयास किया गया। लेकिन बात नहीं हो पाई। आरोप शिकायत कर्ता के द्वारा लगाये गये हैं। पत्रिका उनकी पुष्टि नहीं करता है।
एफआईआर के बाद भी हो रहा निर्माण
शिकायतकर्ता का आरोप है कि एफआईआर दर्ज होने के बावजूद केके अस्पताल रोड राजेंद्रनगर में मौके पर निर्माण हो रहा है। उन्होंने एक जेई पर आरोप लगाया कि उसने खड़े होकर लिंटर डलवाया है। जेई की फोटो और वीडियो भी अफसरों को भेजी गई हैं। छुट्टी का लाभ उठाकर होटल मालिक धड़ल्ले से अवैध निर्माण करवा रहे हैं। होटल मालिक और इंजीनियरों की मिलीभगत होने की वजह से नियमों को ताक पर रखकर और बीडीए से स्वीकृत नक्शे के विपरीत निर्माण कराया जा रहा है।

Hindi News / Bareilly / होटल नहीं 905.32 वर्ग मीटर में बना घर भी बीडीए से पास नहीं, आईजीआरएस और मुख्यमंत्री को भेजी शिकायत

ट्रेंडिंग वीडियो