scriptअब लहसुन से ठसाठस हुई मण्डी, दो दिन में 12 हजार कट्टों की ही नीलामी | Now the market is filled with garlic, only 12 thousand pieces were auc | Patrika News
बारां

अब लहसुन से ठसाठस हुई मण्डी, दो दिन में 12 हजार कट्टों की ही नीलामी

कृषि उपज मंडी स्थित लहसुन मंडी में बुधवार व गुरुवार को दो दिनों में महज 12 हजार कट्टे लहसुन की ही नीलामी हो पाई। लहसुन मंडी में करीब 25 हजार से अधिक कट्टे लहसुन की आवक हो जाने के कारण मंडी प्रशासन ने बुधवार सुबह से ही लहसुन की ट्रैक्टर ट्रॉलियों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है।

बारांApr 11, 2024 / 10:07 pm

mukesh gour

अब लहसुन से ठसाठस हुई मण्डी, दो दिन में 12 हजार कट्टों की ही नीलामी

अब लहसुन से ठसाठस हुई मण्डी, दो दिन में 12 हजार कट्टों की ही नीलामी

बारां. कृषि उपज मंडी स्थित लहसुन मंडी में बुधवार व गुरुवार को दो दिनों में महज 12 हजार कट्टे लहसुन की ही नीलामी हो पाई। लहसुन मंडी में करीब 25 हजार से अधिक कट्टे लहसुन की आवक हो जाने के कारण मंडी प्रशासन ने बुधवार सुबह से ही लहसुन की ट्रैक्टर ट्रॉलियों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है।
तीनों शेड ठसाठस
कृषि उपज मंडी स्थित लहसुन मंडी के लिए तीन सेड सुरक्षित किए हुए हैं। इसमें सत्यम, शिवम तथा शेड नम्बर एक है। इन दिनों लहसुन की बम्पर आवक होने तथा माल का उठाव कमजोर होने के कारण मंडी के सभी शेड ठसाठस हो गए। करीब 25 हजार से अधिक कट्टे लहसुन की आवक हो जाने से मंडी की व्यवस्था जाम होने लगी। कृषि उपज मंडी सचिव मनोज मीना ने बताया कि लहसुन मंडी में बम्पर आवक को देखते हुए प्रवेश बंद का निर्णय लेना पड़ा। माल को रखवाने की जगह नहीं रही। तीन शेड भर गए थे। वहीं आगामी 11 से 15 अप्रेल तक बरसात होने की आशंका भी मौसम विभाग ने जताई है। इससे माल खराब होने की भी आशंका है। इन दिनो नवरात्र पर्व के चलते बाहरी क्षेत्र से लेवाली प्रभावित हो गई हैं। इसके चलते नीलामी व उठाव भी कमजोर हो रहा हैं। लहसुन व्यापार संघ के अध्यक्ष जगदीश बंसल ने बताया कि बुधवार तथा गुरुवार दो दिनों में करीब 12 हजार कट्टे लसहुन की नीलामी हुई है। अभी मंडी में 13 हजार से अधिक कट्टो की नीलामी होना बाकी हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि इतनी आवक होने के बाद भी भाव अच्छे स्तर पर बने हुए हैं। गुरुवार को बॉक्स क्वालिटी लहसुन 22 हजार प्रति ङ्क्षक्वटल तक के भाव से बिका। वहीं ऊटी क्वालिटी 21500 तथा देशी बॉक्स क्वालिटी 20 हजार रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल तक के भाव से बिका। वहीं एवरेज माल 10 से 15 हजार रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल तक के भाव से बिक रहा है।
सोमवार तक उम्मीद
व्यापारियों ने उम्मीद जताई हैं कि तीन दिनोंं में नीलामी तथा उठाव हो सकता है। इसके चलते सोमवार तक प्रवेश खुलने की उम्मीद हैं। हालांकि इस मामले में किसी ने भी अधिकृत रुप से कुछ नहीं कहा है। मंडी में इन दिनो 6 से 7 हजार कटटे लहसुन प्रतिदिन की आवक हो रही थी। अब प्रवेश बंद के बाद जैसे ही मंडी खुलेगी एक ही दिन में तीनों शेड भरने की संभावना है।

Hindi News/ Baran / अब लहसुन से ठसाठस हुई मण्डी, दो दिन में 12 हजार कट्टों की ही नीलामी

ट्रेंडिंग वीडियो