scriptGood News: किसानों को मुफ्त में विदेश भेजगी सरकार, ऐसे करें Online Apply | Good News For Farmers Bhajanlal Sarkaar Will Send Abroad For Free, Apply Online On Raj Kisan Sathi portal Till 10th September | Patrika News
बारां

Good News: किसानों को मुफ्त में विदेश भेजगी सरकार, ऐसे करें Online Apply

Good News For Farmers: कृषि अधिकारी उद्यान ने बताया गया की भ्रमण के दौरान किसान कम भूमि कम पानी में पॉली हाऊस व ऑफ सीजन में बेहतर खेती के गुर सीखेंगें। सहायक कृषि अधिकारी उद्यान रामदयाल गोचर ने बताया की पूर्व में भी राजस्थान के किसान ईजराईल में तकनीकी प्रशिक्षण हासिल करने गए थे।

बारांSep 05, 2024 / 03:47 pm

Akshita Deora

Baran News: बारां जिले के किसान भी अब विदेशों में होने वाली हाई-टेक खेती के गुर सीखने के लिए विदेश जाऐंगे। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत प्रदेश के प्रगतिशील युवा किसानों को खेती की नई तकनीक सीखने के लिए इजराइल समेत अन्य देशों में भेजा जाएगा। पहले चरण में प्रदेश भर से 100 किसान विदेश जाएंगे। इसमें बारां जिले के किसानों का भी चयन होने की उम्मीद है। प्रदेश के 10 कृषि संभागों से खेती एवं डेयरी में प्रगतिशील किसानों का चयन किया जाएगा। इसके लिए किसान खुद राज किसान साथी पोर्टल पर 10 सितम्बर तक आवेदन कर सकगे।

किसानों के लिए है अच्छी खबर


मोनिका मीणा कृषि अधिकारी उद्यान ने बताया गया की भ्रमण के दौरान किसान कम भूमि कम पानी में पॉली हाऊस व ऑफ सीजन में बेहतर खेती के गुर सीखेंगें। सहायक कृषि अधिकारी उद्यान रामदयाल गोचर ने बताया की पूर्व में भी राजस्थान के किसान ईजराईल में तकनीकी प्रशिक्षण हासिल करने गए थे।

यह भी पढ़ें

Mandi News: महिलाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सोने-चांदी के दामों में आई गिरावट, सोयाबीन, सरसों तेज और लहसुन भी मंदा

बढ़ेगी किसानों की आमदनी


सूत्रों का कहना कि सरकार की मंशा है कि आधुनिक तकनीक से खेती करने वाले देशों में राजस्थान के किसान भी जाएं और वहां की तकनीक सीखकर आए। इससे यहां भी उन्नत खेती को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। किसानों की आमदनी दोगुनी होगी। कम पानी में अधिक उत्पादन वाली फसलों को करने की तकनीक सीखने को मिलेगी। विदेश यात्रा के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति व महिला किसानों का भी चयन किया जाएगा। दुग्ध उत्पादकों, पशुपालकों का चयन भी किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

आज आखिरी मौका! सरकार देगी 2 से 10 रुपए वर्ग मीटर की दर से आवासीय भूखंड और पट्टे, ऐसे करें आवेदन

जिले के किसानों को 10 सितम्बर से पहले राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन करना सुनिश्चित करें। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर कृषकों का चयन किया जाएगा। कृषक 50 साल से कम आयु, पासपोर्ट धारक होना जरूरी है। किसान पिछले 10 साल से अपने नाम कम से कम 1 हेक्टर भूमि में खेती कर रहा हो, 10 साल से डेयरी से जुडा हुआ होना भी आवश्यक है।
आनन्दी लाल मीणा, उप निदेशक उद्यान

Hindi News/ Baran / Good News: किसानों को मुफ्त में विदेश भेजगी सरकार, ऐसे करें Online Apply

ट्रेंडिंग वीडियो