scriptGood news : विशेष योग्यजन तथा वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी डाक मतदान की सुविधा | god news, voting, polling, election, news facelity, ec india, election | Patrika News
बारां

Good news : विशेष योग्यजन तथा वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी डाक मतदान की सुविधा

घर बैठे कर सकेंगे मतदान : विधानसभा आम चुनाव में पहली बार मिलेगी सुविधा

बारांSep 11, 2023 / 04:31 pm

mukesh gour

Good news : विशेष योग्यजन तथा वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी डाक मतदान की सुविधा

Good news : विशेष योग्यजन तथा वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी डाक मतदान की सुविधा

बारां. आगामी विधानसभा चुनावों में इस बार प्रदेश में विशेष योग्यजन तथा वरिष्ठ नागरिक जन को मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान करने की परेशानी से निजात मिल पाएगी। ऐसी श्रेणी के मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रदेश में पहली बार मतदान करने का अधिकार मिलेगा। ऐसा अधिकार पूर्व में केवल उन कर्मचारियों व अधिकारियों को ही था, जिनकी ड्यूटी चुनावों में लगाई जाती थी।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान जयपुर ने प्रदेश के समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बाबत एक आदेश जारी कर दिशा निर्देश प्रदान किए हैं। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा वरिष्ठ नागरिक जन, विशेष योग्यजन, कोविड संदिग्ध मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रदत्त मतदान की सुविधा के लिए निर्देशित किया था। इसके तहत संबधित बीएलओ के माध्यम से प्रत्येक भाग की मतदाता सूची में पंजीकृत विशेष योग्यजन एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता पोस्टल बैलेट का उपयोग कर सकेंगे। जिले में विशेष योग्यजन के करीब 13 हजार 500 मतदाता हैं। जिनमें बैंचमार्क के करीब 6 हजार 500 मतदाता हैं। जिसमें लोकोमोटिव डिसेबलिटी, ब्लाइन्ड, तथा सेरेबलपाल्सी श्रेणी के हैं। यानी जो सामान्य रूप से चल फिर नही सकते, लकवाग्रस्त है तथा नेत्रहीन हैं। हालांकि मतदान केन्द्रों पर ऐसे लोगो के लिए भी मतदान की सुविधा रहती है। इसमें व्हीलचेयर तथा नेत्रहीन के साथ एक अन्य को मतदान के लिए ले जाने की सुविधा शामिल है। लेकिन निर्वाचन आयोग ने आम विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट की पहली बार सुविधा दी जा रही है।

ऐसे कर सकेंगे मतदान
निर्वाचन आयोग की और से विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद तय तिथि में नामांकन पत्र भरे जाने तथा नामांकन पत्र वापसी एवं फाइनल लिस्ट के बाद बीएलओ इस मतदान प्रक्रिया को पूर्ण करवाएंगे। जिसके तहत घर घर जाकर 12 डी फार्म के माध्यम से मतदान करवाएंगे। जिसमें दो लिफाफे होंगे। एक में मतदान तथा दूसरे में घोषणापत्र, दोनों को एक लिफाफे में रखकर बीएलओ से प्राप्त शील्ड डिब्बे में डाल सकते हैं या डाकघर के डिब्बे में भी डाल सकेंगे। यह प्रक्रिया मतदान के एक दिन पहले तक जारी रहेगी।

निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार विशेष योग्यजन तथा वरिष्ठ नागरिक जनो को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की विधानसभा चुनाव में पहली बार सुविधा प्रदान की जाएगी। इससे मतदान केन्द्र तक नही पहुंच पाने वाले इस श्रेणी के मतदाताओ को काफी राहत मिलेगी तथा मतदान में भाग ले सकेंगे।
नरेन्द्र गुप्ता, जिला निर्वाचन अधिकारी, बारां

Hindi News/ Baran / Good news : विशेष योग्यजन तथा वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी डाक मतदान की सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो