scriptलोकल परीक्षाओं के प्रश्नपत्र अब पूरे देश में होंगे कॉमन | education department chenge the system of local exams | Patrika News
बारां

लोकल परीक्षाओं के प्रश्नपत्र अब पूरे देश में होंगे कॉमन

प्रदेश के राजकीय एवं निजी विद्यालय में अद्र्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र प्रदेशस्तर पर कॉमन होंगे।

बारांOct 07, 2024 / 12:03 pm

mukesh gour

प्रदेश के राजकीय एवं निजी विद्यालय में अद्र्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र प्रदेशस्तर पर कॉमन होंगे।

प्रदेश के राजकीय एवं निजी विद्यालय में अद्र्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र प्रदेशस्तर पर कॉमन होंगे।

व्यवस्था में बदलाव, 9वीं से 12वीं की परीक्षा पर रहेगी निदेशक की निगरानी

big change in exam system : बारां/कोयला. शिक्षा विभाग ने मौजूदा शिक्षा सत्र 2024-25 में स्थानीय परीक्षा व्यवस्था में बदलाव किया है। अब 9वीं से लेकर 12वीं तक की अद्र्धवार्षिक तथा 9वीं से 11वीं तक की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन राज्यस्तर पर करवाने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश के राजकीय एवं निजी विद्यालय में अद्र्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र प्रदेशस्तर पर कॉमन होंगे। इसके सफल संचालन के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा राज्य स्तरीय समान परीक्षा समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति राज्यस्तर पर परीक्षा का संचालन करेगी। गौरतलब है कि अब तक लोकल परीक्षाएं जिला स्तर पर ही होती हैं।
शिक्षा निदेशालय छपवाएगा प्रश्नपत्र
नई व्यवस्था के चलते राज्य स्तरीय समिति द्वारा स्टेट लेवल पर ही पर्चे मुद्रण करवाए जाएंगे। राज्य स्तरीय समान परीक्षा के लिए प्रति विद्यार्थी शुल्क की दर भी तय होगी। यह शुल्क जिला स्तर से संग्रहित करवाई जाएगी। जिला समान परीक्षा संयोजक द्वारा राज्यस्तर पर तय दर से शुल्क इक_ा कर जिलास्तर पर प्रश्नपत्र वितरण की राशि की कटौती कर शेष राज्य स्तरीय समान परीक्षा नोडल को भेजी जाएगी। अब तक लोकल परीक्षाओं के पर्चे जिलों में डीईओ स्तर पर जिला समान परीक्षा व्यवस्था के तहत ही मुद्रण एवं वितरण होते थे।
40 लाख से अधिक विद्यार्थी जुड़ेंगे
शिक्षा विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक राज्य परीक्षा संचालन समिति से प्रदेश के 34500 स्कूलों के 40 लाख से अधिक विद्यार्थी जुड़ेंगे। राज्य स्तरीय समिति द्वारा समान परीक्षा नोडल का चयन भी किया जाएगा। चयनित नोडल उक्त समिति में स्कूल शिक्षा के संयुक्त निदेशक के अतिरिक्त शेष संभागों में किसी एक संभाग के सयुक्त निदेशक को भी शामिल किया जाएगा। यह चयन अधिकतम 2 वर्ष के लिए होगा। मौजूदा समय में ये भी कार्य जिला समान परीक्षा योजना द्वारा संचालित किए जाते थे। अब जिला समान परीक्षा योजना द्वारा परीक्षा शुल्क का संग्रहण तथा प्रश्न पत्रों का वितरण कार्य ही होगा।
परीक्षा परिणाम की गुणवत्ता में और अधिक सुधार होगा। प्रमाणिकता होगी और पेपर के पैटर्न अच्छे स्तर पर तैयार हो सकेंगे।
अमृत सिंह, अतिरिक्त मुख्य शिक्षा अधिकारी एसीबीओ

Hindi News / Baran / लोकल परीक्षाओं के प्रश्नपत्र अब पूरे देश में होंगे कॉमन

ट्रेंडिंग वीडियो