scriptबाराबंकी में जेल मंत्री ने ‘युवा कैदियों से की बातचीत, अपराध छोडने के लिए दिए टिप्स | Jail Minister talks to young prisoners tips to quit crime In Barabanki | Patrika News
बाराबंकी

बाराबंकी में जेल मंत्री ने ‘युवा कैदियों से की बातचीत, अपराध छोडने के लिए दिए टिप्स

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति आज बाराबंकी पहुंचे। उन्होंने यहां जिला कारागार में पहुंचकर कैदियों से लंबा संवाद किया और उनकी सोच बदलने की कोशिश की। मंत्री का खास फोकस ऐसे युवा कैदियों पर रहा, जो 40 साल से कम के थे।

बाराबंकीSep 10, 2022 / 02:14 pm

Dinesh Mishra

UP Jail Minister Visit in Barabanki Jail to Talk Youth Criminal

UP Jail Minister Visit in Barabanki Jail to Talk Youth Criminal

यूपी के कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने युवा कैदियों से संवाद के दौरान उन्हें टिप्स देते हुए कहा कि, कैसे अपराध की दुनिया से बाहर निकला जा सकता है। इसके अलावा मंत्री ने गायत्री मंत्र के मंत्रोच्चार से कैदियों की सोच में हो रहे बदलाव के बारे में भी बताया। कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि जब जिलों का दौरा किया जो पता चला कि जेल में जो कुल कैदी हैं। उनमें से 80 फीसदी ऐसे युवा हैं जो 40 साल से कम उम्र के हैं।
जबकि युवा किसी भी देश और प्रदेश का भविष्य होता है। ऐसे में यह भी चिंता का विषय है कि जिस घर का युवा जेल में है, उसके घर की स्थिति कैसी होती होगी। इसलिये मैंने सबसे पहले ऐसे युवा कैदियों से संवाद करके उनकी सोच बदलने की शुरुआत की है। जिससे उनकी सोच बदले और वह अपराध की दुनिया से निकलकर बाहर आयें।
यह भी पढे: CISF भर्ती: इंस्पेक्टर, ASI के पद पर लड़कियों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण, भर्ती की तारीख घोषित

धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि सरकार की कोशिश है कि कौशल विकास और एमएसएमई से जोड़कर कैदियों की ट्रेनिंग कराई जाए और उनको काम दिलाया जाए। जिससे काम करके वह स्वरोजगार से जुड़ जायें। जिससे सजा खत्म करके जब वह जेल से बाहर निकलें, तो दोबारा किसी अपराध में शामिल न हों। साथ ही बेरोजगार भी न रहें। वह रोजगार करें और अच्छे से अपना जीवन-यापन करें। इसके अलावा जेल में जो गायत्री मंत्र के जाप को लेकर जो शुरुआत की गई थी, उससे भी कैदियों में काफी बदलाव आ रहा है। तमाम कैदियों ने बताया कि वह गायत्री मंत्र का जाप करते हैं और इससे उनकी सोच भी बदल रही है।
यह भी पढे: मोबाइल की टॉर्च जलाकर डॉक्टर ने कराई डिलिवरी, यूपी में स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खोलता वीडियो वायरल

मंत्री ने बताया कि जहां भी जेले नहीं हैं। वहां हम लोगों ने जमीन ले ली है और जेल का निर्माण भी शुरू करा दिया गया है। इसके अलावा जिन जेलों में कैदियों की संख्या ज्यादा है, वहां हम नई बैरकें बनाने जा रहे हैं। आगरा जेल में दो नई बैरकों का उद्घाटन किया जा चुका है। उन्होंने कहा है योगी सरकार का प्रयास है कि अपराधियों को अपराध की दुनिया से बाहर निकाला जाये। साथ ही कैदियों को जेल में होने वाली सभी समस्याओं को भी दूर किया जा सके।

Hindi News / Barabanki / बाराबंकी में जेल मंत्री ने ‘युवा कैदियों से की बातचीत, अपराध छोडने के लिए दिए टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो