scriptजिम्मेदार जब नहीं देते ध्यान तो यहां लापरवाही से ऐसे बहता है पानी … | Water flowing in Banswara | Patrika News
बांसवाड़ा

जिम्मेदार जब नहीं देते ध्यान तो यहां लापरवाही से ऐसे बहता है पानी …

घोड़ादरा तालाब लीकेज, हजारो लीटर पानी व्यर्थ बहा
आसपास के खेत हुए जल मग्न, फसल भी प्रभावित

बांसवाड़ाFeb 04, 2022 / 06:41 pm

Varun Bhatt

जिम्मेदार जब नहीं देते ध्यान तो यहां लापरवाही से ऐसे बहता है पानी ...

जिम्मेदार जब नहीं देते ध्यान तो यहां लापरवाही से ऐसे बहता है पानी …

बांसवाड़ा/ कुशलगढ़. उपखण्ड मुख्यालय से करीब 5 किमी दूर रतलाम कुशलगढ़ मार्ग पर स्थित ग्राम पंचायत भगतपुरा का घोड़ादारा तालाब में शुक्रवार सुबह लीकेज होने से हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह गया। इससे आसपास के खेतों की फसलों को भी नुकसान हुआ। ग्रामीणो के अनुसार तालाब की कोठी के समीप दीवार के सहारे से सहारे यह पानी का रिसाव पिछले तीन चार सालों से हो रहा था, लेकिन पंचायत की लापरवाही और सुध नहीं लेने की वजह से शुक्रवार को अचानक पानी का रिसाव बढ़ गया। जिससे खेतो में पानी भरने से आसपास के किसानों के सामने परेशानी खड़ी हो गई। तालाब के लीकेज होने से हजारों लीटर पानी व्यर्थ बहने से आने वाले दिनों में किसानों और मवेशियों के पीने के लिए पानी की समस्या बढ़ जाएगी।
दोपहर बाद पहुंची टीम
इधर, सूचना पर दोपहर बाद प्रशासन से नायब तहसीलदार विजय कोठारी, गिरदावर हरीश सोनी ओर पंचायत समिति से सहायक विकास अधिकारी वालसिंह राणा, पंचायत प्रसार अधिकारी सुनील शाह आदि मौके पर पहुंचे और रिसाव रोकने के लिए कोठी के अंदर ओर समीप जेसीबी से मिट्टी डलवाना शुरू किया। उसके बाद धीरे धीरे पानी का रिसाव कम हुआ। पानी का रिसाव रोकने के लिए खाली कट्टे ओर सीमेंट भी मंगवाई गई। कोठी में जेसीबी से मिट्टी डालने से बेरिंग पूरी तरह टूट गए। उपसरपंच चमना ताजहिंग मईड़ा ने बताया कि कोठी खराब होने से पानी छोडऩे के लिए बेरिंग नही खोलते थे। कोठी के समीप दीवार के सहारे सहारे रिसाव से लगातार पानी निकलने से उसी पानी का सिंचाई में उपयोग कर लेते थे। दीवार के समीप मिट्टी धंस जाने से पूर्व में हमने तीन ट्रॉली मिट्टी डलवाई थी। दल्लू, हुरतींग मईड़ा, पारसिंग कड़वा गुर्जर, प्रभुलाल समसु बारिया, पक्कू रामचन्द मईड़ा आदि ग्रामीणों ने बताया कि तालाब में रिसाव की बात कई बार पंचायत को अवगत करवाई, लेकिन किसी ने ध्यान नही दिया और रिसाव बढ़ गया।
9 मीटर है भराव क्षमता

कई दशकों पूर्व बने घोड़ादारा तालाब की भराव क्षमता 9 मीटर है। बारिश में यह तालाब लबालब हो जाता है। जिससे आसपास के हजारों हेक्टेयर भूमि में रबी में सिंचाई के साथ गर्मियों में मवेशियों के लिए पीने के पानी की भी व्यवस्था हो जाती है। करीब तीन वर्ष पूर्व लाखों रुपए खर्च कर तालाब के वेस्टवेयर ओर पाल की रिपेरिंग की गई, लेकिन कोठी को ठीक नही किया गया। ग्रामीणो के अनुसार रबी की फ सल की सिंचाई के पानी का उपयोग करने से तालाब में पानी कम हो गया था। यदि बारिश के दिनों में यह रिसाव होता तो हालत भयावह हो सकते थे। पानी रिसाव से कुछ ही दूरी पर बने एनिकट पर चादर चल गई।

Hindi News / Banswara / जिम्मेदार जब नहीं देते ध्यान तो यहां लापरवाही से ऐसे बहता है पानी …

ट्रेंडिंग वीडियो