scriptबांसवाड़ा से सदन में पहुंचे राजनीति के धुरंधर पढ़ाई की पाठशाला में कोई आगे, तो कोई पीछे की बेंच पर | Know Education Of MLA In Rajasthan Assembly Election Result 2023 | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा से सदन में पहुंचे राजनीति के धुरंधर पढ़ाई की पाठशाला में कोई आगे, तो कोई पीछे की बेंच पर

बांसवाड़ा जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्र में चार में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की तो एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी ने जीत का परचम लहराया। इन पांच विधायकों में भले ही सभी उच्च शिक्षित न हों पर इनमें चार विधायकों ने दुबारा जीत कर अपने राजनीतिक कौशल का लोहा मनवाया है।

बांसवाड़ाDec 07, 2023 / 01:00 pm

Nupur Sharma

election_news.jpg

आशीष बाजपेयी
बांसवाड़ा जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्र में चार में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की तो एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी ने जीत का परचम लहराया। इन पांच विधायकों में भले ही सभी उच्च शिक्षित न हों पर इनमें चार विधायकों ने दुबारा जीत कर अपने राजनीतिक कौशल का लोहा मनवाया है। इन पांच में से चार सीटों पर उम्मीदवारों ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की। इनका राजनीतिक कॉरियर बेहतरीन है, लेकिन उच्च शिक्षा के मामले में इन पांचों में विधायकों में सिर्फ बागीदौरा विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीया ही उच्च शिक्षित हैं। शेष चार विधायकों में दो विधायक ही स्नातक तक पहुंचे। शेष दो विधायक अभी भी कॉलेज की डगर से दूर हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव परिणाम 2023: अब ‘फाइनल’ की तैयारी, जयपुर की दो सीटों पर ‘जिताऊ’ तलाशने की फिर चुनौती

गढ़ी विधायक में अभी भी शिक्षा की ललक
गढ़ी विधानसभा सभा क्षेत्र लगातार दूसरी बार विधायक बने भाजपा प्रत्याशी कैलाश चंद्र अभी भी पढ़ाई के इच्छुक हैं। 58 वर्षीय कैलाश चंद्र अभी भी जयपुर की एक प्राइवेट विवि से अध्ययनरत हैं।

बांसवाड़ा विधायक नहीं कर सके ग्रेजुएशन
कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार जीत दर्ज करने वाले अर्जुन सिंह बामनिया ने अपने शैक्षणिक काल में ग्रेजुएशन तक का सफर तय तो किया। लेकिन वे स्नातक डिग्री पूरी न कर सके। वर्ष 1984 में गोविंद गुरु महाविद्यालय से बीए के द्वितीय वर्ष तक ही शिक्षा ग्रहण कर सके। लेकिन राजनीतिक कॅरियर में बेहतरीन पारी खेल लगातार दूसरी बार विधायक बने।

बागीदौरा विधायक स्नातक
बागीदौरा विधान सभा क्षेत्र से एक बार फिर विधायक चुने गए कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीया पांचों विधायकों में उच्च शिक्षित हैं। जिन्होंने वर्ष 1982 में बीए की डिग्री ्रप्राप्त की। उच्च शिक्षित होने के साथ ही मालवीया लगातार जीत दर्ज कर अपने राजनीतिक कौशल और आमजन में लोकप्रियता दिखाते आ रहे हैं।

घाटोल : जनता के बीच मेहनत से बनाई पकड़ा
घाटोल विधायक नानालाल निनामा भले ही उच्च शिक्षित नहीं हों, पर मेहनत और सक्रियता के बूते घाटोल क्षेत्र में जन जन तक पहुंच बनाई और लोकप्रियता के बूते अन्य राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को मात देकर जीत का परचम लहराया। 69 वर्षीय नानालाल ने वर्ष 1971 में राउमावि घाटोल से कक्षा नौ उत्तीर्ण की।( नोट : प्रत्याशियों के द्वारा दिए गए एफेडेविड के अनुसार )

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव परिणाम 2023: पाली संभाग में 40 हजार मतदाताओं को पसंद नहीं आया कोई प्रत्याशी



बतौर महिला विधायक दूसरी बार जीतीं
कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2018 में जीत दर्ज कर रमीला खडिय़ा ने इतिहास रचा था। क्यों कि इससे पहले कुशलगढ़ विधानसभा सीट से वो पहली महिला विधायक चुनी गईं थी। लगातार दूसरी बार जीत दर्ज कर वो नारी शक्ति के लिए नजीर बनीं। रमीला भले ही उच्च शिक्षित न हों पर लगातार दो बार जीत दर्ज उन्होंने राजनीतिक कौशल का परिचय दिया है।

https://youtu.be/tTVeUCIFaLk

Hindi News/ Banswara / बांसवाड़ा से सदन में पहुंचे राजनीति के धुरंधर पढ़ाई की पाठशाला में कोई आगे, तो कोई पीछे की बेंच पर

ट्रेंडिंग वीडियो