scriptबाइक से अजगर को घसीटने वालों दो आरोपियों पर एफआईआर, वायरल वीडियो को लेकर हुआ यह खुलासा | FIR lodged against two accused who dragged a python from a bike in Banswara | Patrika News
बांसवाड़ा

बाइक से अजगर को घसीटने वालों दो आरोपियों पर एफआईआर, वायरल वीडियो को लेकर हुआ यह खुलासा

बांसवाड़ा जिले में अजगर पकड़ने के बाद बाइक से बांधकर घसीटने का चर्चित मामला बांसवाड़ा के मोटागांव थाना क्षेत्र का निकला है।

बांसवाड़ाOct 13, 2024 / 06:49 pm

Kamlesh Sharma

बांसवाड़ा। जिले में अजगर पकड़ने के बाद बाइक से बांधकर घसीटने का चर्चित मामला बांसवाड़ा के मोटागांव थाना क्षेत्र का निकला है। प्रशासन, पुलिस, वन और परिवहन विभाग के साझा प्रयासों से शनिवार रात को छानबीन से इस खुलासे के साथ आरोपियों और बाइक की तस्दीक हो गई। अजगर वन क्षेत्र में ही छोड़े जाने की सूचना पर वनकर्मियों ने उसे उमरजाला पठारा वन खंड में तलाशकर जख्मी हालत में रेस्क्यू किया। इसे लेकर वन विभाग की ओर से रविवार को मोटागांव थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई।
इससे पहले अजगर को मारने की आशंका पर वन विभाग के देलवाड़ा वन नाका प्रभारी यशपालसिंह चौहान के नेतृत्व में टीम तलाशने में जुटी। क्षेत्रीय ग्रामीणों से पता चला कि अजगर शनिवार को सोनामगरी पंचायत के लक्ष्मीपुरा गांव में आंजनापाड़ा फले के नगला के घर में घुस गया था। तब भयभीत नगला ने अपने साथी राजू पुत्र धीरिया के साथ मिलकर उसे पकड़ा और रस्सी से बाइक पर बांधकर मुख्य मार्ग से होकर पास के उमरजाला वन खंड में छोड़ने गए। इसी बीच, इनके पीछे जा रहे किसी अज्ञात कार सवार ने बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर साझा कर दिया। मामले को लेकर चौहान ने रिपोर्ट दी।
इस पर मोटागांव थाना पुलिस ने नगला और राजू के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत आपराधिक प्रकरण दर्ज की। उधर, मोटागांव थानाधिकारी गंगाराम ने बताया कि वारदात में प्रयुक्त बाइक मिल गई है, लेकिन चालक नगला और उसका साथी राजू गांव से गायब हैं। उनकी पुलिस तलाश में है। प्रकरण की अग्रिम जांच जगपुरा चौकी प्रभारी एएसआई महिपालसिंह को सौंपी गई है।

जगपुरा-देलवाड़ा मार्ग का है वीडियो

उप वन संरक्षक जिग्नेश शर्मा के अनुसार वायरल वीडियो का डिजीटल वैरिफिकेशन कराने पर वह जगपुरा-देलवाड़ा मार्ग होने की पुष्टि हुई। फ्रेम-दर-फ्रेम तस्वीरों से बाइक नंबर के धुंधले संकेत पर परिवहन एवं पुलिस विभाग की मदद ली गई। नंबर पूरी तरह स्पष्ट नहीं हुआ, जिससे संदेह पर आनंदपुरी, सज्जनगढ़ और मोटागांव क्षेत्र के लोगों की तीन-चार मोटरसाइकिलों का पता लगाया गया। उसके बाद अजगर मामले में लिप्त मोटागांव क्षेत्र में सोनामगरी के बाइक सवारों की जानकारी मिली।
यह भी पढ़ें

बांसवाड़ा में बाइक से अजगर को बांधकर घसीटने का वीडियो वायरल, जिलेभर में मचा हड़ंकप; देखें VIDEO

पुराने चौकीदार से मांगी थी मदद

अजगर से क्रूरता के आरोपी नगला के परिजनों और पड़ोसियों से यह भी पता चला कि शनिवार को अजगर घर में घुसने पर उसने वन विभाग के प्लांटेशन क्षेत्र की कुछ वर्ष पहले चौकीदार कर चुके एक जने को जानकारी दी। उसने यह कहकर टाल दिया कि दशहरे की छुट्टी है। आज तो वन विभाग की चौकी पर कोई नहीं मिलेगा। अपने स्तर पर पकडक़र अजगर छोडऩे का सुझाव दिया। उस पर अमल कर दोनों उसे घसीट ले गए।

दिनभर मशक्कत करने पर तलाश पाए अजगर

जिस अजगर के साथ क्रूरता हुई, उसे ग्रामीणों की मदद से दोपहर बाद वन विभाग की टीम ने पास के ही उमरजाला पठारा वनखंड में पकड़ा। रेंजर चौहान के अनुसार लगातार घसीटने से अजगर दो जगह घाव हो गए। उसका उपचार कराया जा रहा है।

Hindi News / Banswara / बाइक से अजगर को घसीटने वालों दो आरोपियों पर एफआईआर, वायरल वीडियो को लेकर हुआ यह खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो