scriptयुवा कारीगर पायल के हाथों से बना तीर-कमान राष्ट्रपति भवन में लगेगा | bow and arrow made by young artist Payal from banswara rajasthan will be installed in Rashtrapati Bhavan | Patrika News
बांसवाड़ा

युवा कारीगर पायल के हाथों से बना तीर-कमान राष्ट्रपति भवन में लगेगा

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के चंदूजी का गड़ा निवासी पायल तीरगर के हाथों बना तीर-कमान का एक सेट राष्ट्रपति भवन में लगाया जाएगा।

बांसवाड़ाOct 06, 2024 / 04:33 pm

Santosh Trivedi

Payal Tirgar
चिडियावासा। मानगढ़ धाम की यात्रा पर आईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने तीर-कमान बनाने वाली युवा कारीगर पायल तीरगर की भरपूर प्रशंसा करते हुए उसके हाथ से बना तीर-कमान राष्ट्रपति भवने में लगाने की बात कही थी। राष्ट्रपति ने तीर-कमान बनाने व इसे चलाने के बारे में पायल से जानकारी ली थी।
जिले के चंदूजी का गड़ा निवासी पायल तीरगर के हाथों बना तीर-कमान का एक सेट राष्ट्रपति भवन में लगाया जाएगा। पायल के साथ उसका पूरा परिवार बरसों से यह कारीगरी कर रहा है। देश के कई राज्यों में लगने वाले सूक्ष्म एवं वृहद मेलों में यह परिवार अपने हुनर को पेश करता है।
तीरंदाजी प्रतियोगिताओ में भी इनके हाथों बने तीर-कमानों का इस्तेमाल होता है। पायल के परिवार के ही विट्ठल तीरगर ने सबसे पहले आधुनिक फोल्डिंग धनुष का निर्माण किया था, जिसे भारतीय सेना ने भी सराहा था। पायल तीरगर का शनिवार को चंदूजी का गड़ा सरपंच रतनी सारेल, उपसरपंच प्रकाश गायरी एवं पूर्व उप प्रधान ऋषभ शाह के साथ ग्रामीणों ने सम्मान किया।

Hindi News / Banswara / युवा कारीगर पायल के हाथों से बना तीर-कमान राष्ट्रपति भवन में लगेगा

ट्रेंडिंग वीडियो