scriptबारिश शुरू होते ही बीवीके अयंगर रोड फिर ‘घायल’ | Patrika News
बैंगलोर

बारिश शुरू होते ही बीवीके अयंगर रोड फिर ‘घायल’

शहर का हृदयस्थल कहा जाने वाला सीबीडी का चिकपेट क्षेत्र एक बार फिर बारिश के सीजन में घायल है। बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने क्षेत्र के रहवासियों और व्यापारियों को राहत देने के लिए एक पखवाड़ा पहले निर्माण कार्य तो शुरू किया लेकिन ‘सिर मुंडवाते ओले पड़े’ वाली कहावत भी चरितार्थ हो गई।

बैंगलोरMay 08, 2024 / 04:47 pm

Yogesh Sharma

बीबीएमपी ने शुरू किया सडक़ निर्माण कार्य

एक लेन खोदने से दिन भर जाम के हालात

याेगेश शर्मा

बेंगलूरु. शहर का हृदयस्थल कहा जाने वाला सीबीडी का चिकपेट क्षेत्र एक बार फिर बारिश के सीजन में घायल है। बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने क्षेत्र के रहवासियों और व्यापारियों को राहत देने के लिए एक पखवाड़ा पहले निर्माण कार्य तो शुरू किया लेकिन ‘सिर मुंडवाते ओले पड़े’ वाली कहावत भी चरितार्थ हो गई। अब हाल ये है कि सडक़ के निर्माण कार्य के लिए निर्धारित लक्ष्य पर काम होना बहुत मुश्किल दिख रहा है।
बीबीएमपी ने स्थानीय विधायक व स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडूराव के निर्देश पर बीवीके अयंगर रोड पर सडक़ निर्माण कार्य शुरू कर रखा है। इसके लिए एक लेन खोद रखी है जिससे व्यापार पूरी तरह ठप जैसा है। निर्माण कार्य में लगी एजेंसियाें की मानें तो अगले दो माह में एक लेन का काम पूरा कर लेंगी जबकि लोगों का कहना है कि बारिश का दौर एक बार शुरू हो गया तो यह कार्य दीपावली तक खिंच सकता है।
बेंगलूरु दक्षिण और बेंगलूरु उत्तर को जोडऩे वाली सीबीडी की प्रमुख सडक़ों में से एक बीवीके अयंगार रोड का आरकाट श्रीनिवास चार (स्ट्रीट चिकपेट सर्किल से सुलतानपेट रोड तक) वाला हिस्सा इन दिनों निर्माणाधीन है। बीबीएमपी, बीडब्ल्यूएसएसबी, केईबी और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के समन्वय से चल रहे निर्माण कार्य से चिकपेट मेट्रो स्टेशन के यात्रियों और व्यापारियों को राहत मिल जाएगी। ढाल होने की वजह से बारिश का पानी मस्जिद के पास ज्यादा इकट्ठा हो जाता है, उसका निराकरण भी हो जाएगा।
चारों विभागों में समन्वय हो

ट्रेड एक्टिविस्ट सज्जनराज मेहता ने कहा कि बीवीके अयंगार रोड निर्माण कार्य में लगी सभी एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय होना चाहिए ताकि किसी एक की गलती की वजह से निर्माण कार्य बाधित नहीं हो। एक तरफ सडक़ बंद होने से फिलहाल असुविधा है, ढांचागत निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हो और तयशुदा समय सीमा में ही कार्य समाप्त हो।
फ्लाईओवर तक हो सडक़ निर्माण

व्यापारी डूंगरमल चौपड़ा ने कहा कि बीवीके अयंगर रोड का निर्माण कार्य केवल सुल्तान पेट सर्किल तक नहीं होना चाहिए। सडक़ का विस्तार फ्लाई ओवर तक किया जाना चाहिए। चिकपेट मेट्रो स्टेशन से लेकर फ्लाईओवर तक सडक़ पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। ऐसे में बरसात के दिनों में पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है।
—————————–

व्यापार हो रहा है प्रभावित

बीवीके अयंगर रोड के व्यापारी जोग सिंह राजपुरोहित ने कहा कि सडक़ निर्माण कार्य के चलते व्यापारी पूरी तक टूट चुके हैं। व्यापारी न तो दुकान तक माल ला पा रहे हैं और ना ही किसी की बुकिंग पर उन्हें आपूर्ति कर पा रहे हैं। सडक़ खोदे जाने से व्यापार चौपट हो गया है। सरकार से आग्रह है कि निर्माण कार्य में तेजी लाएं ताकि राहत मिल सके।————————————
आधी सडक़, पूरा यातायात

व्यापारी गिरधारीलाल ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक के सहयोग के चलते एक पखवाड़ा पूर्व सडक़ का निर्माण कार्य शुरू हुआ है। सडक़ निर्माण में समय लगेगा जब तक व्यापारियों को कुछ परेशानी तो झेलनी पड़ेगी। एक तरफ से सडक़ खोदे जाने के कारण आधी सडक़ पर पूरे बाजार का यातायात दबाव बढ़ गया है। इससे जाम आम हो गया है।
चर्चाओं में समय न गंवाएं

व्यापारी कमलेश बोहरा ने कहा कि सडक़ निर्माण में लगी एजेंसियों के बीच समन्वय का अभाव दिख रहा है। इससे व्यापारियों को त्योहारी सीजन मेंं फिर से परेशान होना पड़ेगा। बारिश का दौर भी शुरू हो चुका है निर्माण कार्य में विघ्न आना स्वभाविक है। निर्माण कार्य से जुड़ी एजेंसियों को चाहिए कि वे चर्चा में समय न गंवाएं, काम पर ध्यान दें।
इनका कहना है

तय समय पर पूरा होगा काम

असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर वसंत कुमार ने कहा कि कार्य युद्धस्तर पर जारी हैं और एक तरफ का मार्ग तैयार होने में 2 माह लगेंगे। फिर इधर यातायात चालू करके दूसरी तरफ के लिए 2 माह का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि बारिश ने कार्य में व्यवधान नहीं डाला तो हमारी कोशिश रहेगी कि तय समय पर काम पूरा किया जाए।

Hindi News/ Bangalore / बारिश शुरू होते ही बीवीके अयंगर रोड फिर ‘घायल’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो