scriptदृष्टि, श्रवण बाधितों का मददगार बनेगा बीडीडी उपकरण | BDD equipment will help blind, hearing impaired | Patrika News
बैंगलोर

दृष्टि, श्रवण बाधितों का मददगार बनेगा बीडीडी उपकरण

दृष्टिबाधित, श्रवण बाधित व मूकबधिरों के लिए तैयार किया गया बीडीडी उपकरण मददगार होगा।

बैंगलोरFeb 15, 2019 / 12:22 am

शंकर शर्मा

दृष्टि, श्रवण बाधितों का मददगार बनेगा बीडीडी उपकरण

दृष्टि, श्रवण बाधितों का मददगार बनेगा बीडीडी उपकरण

बेंगलूरु. दृष्टिबाधित, श्रवण बाधित व मूकबधिरों के लिए तैयार किया गया बीडीडी उपकरण मददगार होगा। एएमसी कॉलेज एचएसआर लेआउट के द्वितीय पीयूसी के विद्यार्थी रोचना चएम ने दृष्टिबाधित, श्रवण बाधित व मूकबघिरों की परेशानियों को देखते हुए उनकी मदद के लिए तैयार किए बीडीडी उपकरण का प्रदर्शन किया।

रोचना का कहना है कि दृष्टिबाधित व्यक्ति मुख्य रुप से ब्रेल और सांकेतिक भाषा पर निर्भर होते हैं। उन्होंने कहा, सामान्य व्यक्ति को इनका ज्ञान नहीं होता। रोचना ने बताया कि इस पोर्टेबल डिवाइस का उद्देश्य इस अंतर को पाटने के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करके समस्या का हल निकालना और विशेषज्ञ मानव अनुवादकों पर निर्भरता को कम करना है। उन्होंने कहा कि इसमें शामिल इनपुट विधियों में टाइपिंग, राइटिंग व स्पीच रिकॉग्निशन ब्रेल की बोर्ड और साइन लेंग्वेज शामिल है।

किसानों ने रैली निकाल किया प्रदर्शन
मंड्या. जिला किसान संघ ने केआरएस बांध बचाने, धान खरीदारी केंद्र खोलने , कृष्णराज सागर बांध से नहरों में पानी छोडऩे, दूध के घटे दाम को फिर से बढ़ाने की मांग को लेकर बुधवार को सर विश्वेश्वरैया प्रतिमा के सामने से जिलाधिकारी कार्यालय तक रैली निकाली और प्रदर्शन के बाद जिलाधिकारी मंजूश्री को ज्ञापन दिया।


प्रदर्शन कर रहे किसानों का आरोप है कि राज्य की गठबंधन सरकार किसानों को हितों के बारे में नहीं सोच रही है। केंद्र सरकार धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू करने पर भी धान खरीदारी केंद्र खोलने पर ध्यान नहीं दे रही है। किसानों धान को मजबूर होकर दलालों को बेचना पड़ रहा है।

जिलेभर में धान की कटाई पूरी होने के बाद फिर से फसल बुवाई के लिए केआरएस बांध से पानी छोड़ा गया है। इधर दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति ने भी दूध के दाम प्रति लीटर 2 रूपए घटा दिए है। किसानों के हितों के बारे कोई नहीं सोच रहा है। प्रदर्शन में नागेद्रा, मंजेगौडा, शंकरेगौडा, स्वामी गौडा सहित जिले कई गांवो से किसानों ने भाग लिया।

Hindi News/ Bangalore / दृष्टि, श्रवण बाधितों का मददगार बनेगा बीडीडी उपकरण

ट्रेंडिंग वीडियो