scriptजून में अब तक 99 मिमी बारिश हो चुकी, किसान धान की बोआई में जुटे, नर्सरी कर रहे तैयार | खेती-किसानी में आई तेजी | Patrika News
बालोद

जून में अब तक 99 मिमी बारिश हो चुकी, किसान धान की बोआई में जुटे, नर्सरी कर रहे तैयार

बालोद जिले में बारिश के साथ खेती किसानी में किसान व्यस्त हो गए हैं। कुछ दिन पहले जिले में अच्छी बारिश हुई है। किसान धान की बोआई में जुट गए है।

बालोदJun 26, 2024 / 11:52 pm

Chandra Kishor Deshmukh

बालोद जिले में बारिश के साथ खेती किसानी में किसान व्यस्त हो गए हैं। कुछ दिन पहले जिले में अच्छी बारिश हुई है। किसान धान की बोआई में जुट गए है।

Agriculture बालोद जिले में बारिश के साथ खेती किसानी में किसान व्यस्त हो गए हैं। कुछ दिन पहले जिले में अच्छी बारिश हुई है। किसान धान की बोआई में जुट गए है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में जिले में अच्छी बारिश होगी। किसान बोयता पद्धति से धान की बोआई और रोपाई के लिए नर्सरी तैयार कर रहे हैं। जून में अब तक जिले में औसत 99 मिमी बारिश हो चुकी है। इस बार बारिश किसी तहसील में तेज तो किसी तहसील में कम हो रही है।

जिले के 1.80 लाख हेक्टेयर में हो रही धान की खेती

कृषि विभाग के मुताबिक जिले में इस साल धान की खेती 1 लाख 80 हजार हेक्टेयर में लक्ष्य रखा है। वर्तमान में कुल 22 हजार हेक्टेयर में धान की बोनी हो चुकी है। दरअसल 1 लाख 80 हजार हेक्टेयर में 30 हजार हेक्टेयर में रोपाई का लक्ष्य रखा रखा है। अभी तक कुल 500 हेक्टेयर में नर्सरी तैयार हो चुकी है।

यह भी पढ़ें

शिक्षकों से पहले बच्चे पहुंचे स्कूल और खोला ताला, शिक्षकों के समय पर नहीं आने से पालकों में नाराजगी

जुलाई-अगस्त तक शत प्रतिशत हो सकती है बोनी

कृषि विभाग की माने तो धान की बोआई में तेजी आई है। सोसायटियों में पर्याप्त बीज उपलब्ध है। जुलाई व अगस्त तक लगभग धान की बोआई पूरी होने की उम्मीद है। इस बार भी सबसे ज्यादा बोयता पद्धति से धान की बोआई कर रहे हैं।

खाद की किल्लत, किसान परेशान

इस बार सरकारी सोसायटियों में खाद की किल्लत है। डीएपी की सबसे ज्यादा किल्लत देखी जा रही है। हालांकि विभाग दावा कर रहा है कि किसानों को खाद की कमी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें

बालोद जिले के 19 स्कूल में नियमित शिक्षक नहीं, 106 में सिर्फ एक की नियुक्ति, प्रधान पाठक के 366 पद खाली

फोटो स्टोरी : मौसम के 3 रंग – सुबह तेज धूप के साथ गर्मी, दोपहर घने बादल और शाम को बारिश

मौसम के 3 रंग

बालोद. मंगलवार को जिले में मौसम के तीन रंग देखने को मिले। सुबह 10 बजे करीब तेज धूप ने परेशान किया। लोगों ने धूप से बचने स्कार्फ का सहारा लिया। दोपहर मौसम में बदलाव आया और घने बादल छा गए। शाम 5 बजे तेज बारिश हुई।

चार दिन बारिश के आसार

जिले में अगले चार दिन बारिश के आसार हैं। विभिन्न क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो सकती है। बुधवार को भी जिला मुख्यालय में लगभग आधे घंटे तेज बारिश हुई।

Hindi News/ Balod / जून में अब तक 99 मिमी बारिश हो चुकी, किसान धान की बोआई में जुटे, नर्सरी कर रहे तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो