scriptकिसानों ने गांव के ठाकुर देव में पलास के पत्तों का दोना बनाकर धान मां अन्नपूर्णा को किया समर्पित | Farmers made a bowl of Palas leaves at Thakur Dev of the village and dedicated rice to Mother Annapurna | Patrika News
बालोद

किसानों ने गांव के ठाकुर देव में पलास के पत्तों का दोना बनाकर धान मां अन्नपूर्णा को किया समर्पित

अक्षय तृतीया पर जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलो में परम्परा अनुसार पुतरी-पुतरा का विवाह रचाया गया। वहीं किसानो ने भी गांव के ठाकुर देव में परसा (पलास) के पत्तों का दोना बनाकर धान को मां अन्नपूर्णा को अर्पित किया।

बालोदMay 10, 2024 / 11:59 pm

Chandra Kishor Deshmukh

अक्षय तृतीया पर जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलो में परम्परा अनुसार पुतरी-पुतरा का विवाह रचाया गया। वहीं किसानो ने भी गांव के ठाकुर देव में परसा (पलास) के पत्तों का दोना बनाकर धान को मां अन्नपूर्णा को अर्पित किया।

Akshay Tritiya . अक्षय तृतीया पर जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलो में परम्परा अनुसार पुतरी-पुतरा का विवाह रचाया गया। वहीं किसानो ने भी गांव के ठाकुर देव में परसा (पलास) के पत्तों का दोना बनाकर धान को मां अन्नपूर्णा को अर्पित किया। साथ ही अच्छी फसल की कामना करते हुए पांच कुंवारे बच्चों ने हल चलाया, धान के बीज का छिड़काव किया और पूजा के बाद उसी धान को किसानों को बांटा, जिसे खेतों में छिड़का गया। जानकारों का मानना है कि अक्षय तृतीया से किसानी का काम शुरू हो जाता है।

Video देखें :

झलमला की हर्षवती बारहवीं की टॉप फाइव में, दसवी में 11 ने मेरिट सूची में बनाया स्थान

बच्चों ने रचाया पुतरी-पुतरा का ब्याह

अक्षय तृतीया के दिन पुतरी-पुतरा का विवाह रचाने की परम्परा है। इस परम्परा के तहत जिले भर के गांव में ग्रामीणों ने पुतरी-पुतरा का विवाह रचाया। वहीं इस दिन शादी की पूरी रस्म निभाई जैसे तेलमाटी, चूलमाटी, हल्दी, मेहंदी, मायन, बारात आदि। इस दौरान बच्चों में काफ़ी उत्साह देखा गया। वहीं धरमटिका के साथ लोगों को सामूहिक भोज भी कराया गया।

अच्छी फसल की कामना करते हुए पांच कुंवारे बच्चों ने हल चलाया, धान के बीज का छिड़काव किया और पूजा के बाद उसी धान को किसानों को बांटा, जिसे खेतों में छिड़का गया।
अच्छी फसल की कामना करते हुए पांच कुंवारे बच्चों ने हल चलाया।

बाल विवाह नहीं करने का दिया संदेश

कुछ गांव जैसे भोइनापार, लोंडी, पोंडी में पुतरी-पुतरा का विवाह रचाया गया। इस दौरान बच्चों ने बकायादा लोगों को बाल विवाह न करने व बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में भी बताया। इन बच्चों की इस पहल की लोगों ने तारीफ भी की।

यह भी पढ़ें

बाल विवाह रुकवाने शादी वाले 150 घरों में दी दस्तक, अंकसूची में देखी जन्मतिथि, अक्ति पर रुकवाईं 4 शादियां

जिले भर में हुईं सैकड़ों शादियां

अक्षय तृतीया पर शादी करना शुभ माना जाता है। इसलिए जिले भर में अक्षय तृतीया पर खूब शादियां हुईं। जबकि इस साल अक्षय तृतीया पर शादी का कोई लगन नहीं है पर मान्यता यह भी हैं कि अक्षय तृतीया पर लगन भी नहीं है तो इस दिन को शुभ माना जाता है।

यह भी देखें :

अच्छी फसल की कामना करते हुए पांच कुंवारे बच्चों ने चलाया हल

शुभ कार्यों की हुई शुरुआत

अक्षय तृतीया पर्व से अब शुभ कार्यों की भी शुरुआत हो जाती है। वहीं इस पर्व को लोगों ने अपने कामकाज को बंद कर उत्साह व आस्था के साथ मनाया।

Hindi News/ Balod / किसानों ने गांव के ठाकुर देव में पलास के पत्तों का दोना बनाकर धान मां अन्नपूर्णा को किया समर्पित

ट्रेंडिंग वीडियो