script35 हजार बुजुर्ग हितग्राहियों को तीन माह से नहीं मिल रही पेंशन | Chief Minister Pension Scheme | Patrika News
बालोद

35 हजार बुजुर्ग हितग्राहियों को तीन माह से नहीं मिल रही पेंशन

मुख्यमंत्री पेंशन योजना के बुजुर्ग हितग्राहियों को पेंशन के लाले पड़ गए हैं। लगभग 35 हजार हितग्राहियों को तीन माह से पेंशन नहीं मिली है। अब बुजुर्ग हितग्राही कलेक्टर कार्यालय पहुंच कर पेंशन मांग रहे हैं।

बालोदFeb 21, 2024 / 11:32 pm

Chandra Kishor Deshmukh

मुख्यमंत्री पेंशन योजना: 5.25 करोड़ का भुगतान अटका,मुख्यमंत्री पेंशन योजना: 5.25 करोड़ का भुगतान अटका

35 हजार बुजुर्ग हितग्राहियों को तीन माह से नहीं मिल रही पेंशन

बालोद. जिले में मुख्यमंत्री पेंशन योजना के बुजुर्ग हितग्राहियों को पेंशन के लाले पड़ गए हैं। लगभग 35 हजार हितग्राहियों को तीन माह से पेंशन नहीं मिली है। अब बुजुर्ग हितग्राही कलेक्टर कार्यालय पहुंच कर पेंशन मांग रहे हैं। बुजुर्ग शासन-प्रशासन से जल्द पेंशन की भुगतान करने की मांग कर रहे है। विभाग का कहना है कि शासन से जल्द आवंटन मिलने की उम्मीद है। इसके बाद हितग्राहियों के खाते में राशि डाल दी जाएगी।

राशि कब मिलेगी विभाग को पता नहीं
समाज कल्याण विभाग के मुताबिक 35 हजार हितग्राहियों की 5 करोड़ 25 लाख रुपए की राशि बाकी है। ये राशि कब हितग्राहियों को मिलेगी, यह विभाग भी नहीं बता पा रहा है।

पेंशन की राशि 500 रुपए बढ़ाएं और समय पर दें
बुजुर्ग भीखम शर्मा ने बताया कि हम भी पेंशनधारी हैं, लेकिन हर माह पेंशन नहीं मिलती। वर्तमान में महतारी वंदन योजना में महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए दिए जाएंगे। उसी प्रकार वृद्ध पेंशन सहित अन्य पेंशन, जिसे हर माह 500 रुपए दिए जा रहे हैं, उसमें 500 रुपए की बढ़ोत्तरी करें। पेंशन हर माह एक हजार रुपए दिया जाए। उम्र के अंतिम पढ़ाव में भी रुपए के लिए भटकना पड़ता है।

कई घरों में बुजुर्ग माता-पिता की सेवा नहीं करते बेटे
जिले में कई ऐसे घर हैं, जहां उनके बेटे व घर वाले अपने बुजुर्ग मात-पिता की सेवा नहीं करते। संकोच के चलते बुजुर्ग माता-पिता अपनी परेशानी बेटे को खुल कर नहीं बता पाते। ऐसे में कोई शारीरिक परेशानी हो तो शासन से मिलने वाले पेंशन से इलाज कराते हैं। बुजुर्गों का कहना है कि हमें भी कुछ खाने का मन होता है तो जेब में पैसे नहीं रहते हैं। इसलिए समय पर पेंशन दिया जाए।

राशि मिलने की उम्मीद

उप संचालक समाज कल्याण विभाग बालोद संजय गेडाम ने बताया कि मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत राशि का आवंटन अभी शासन से नहीं हुआ है। शासन से आवंटन की मांग की गई है। जल्द राशि जारी होने की उम्मीद है।

Hindi News/ Balod / 35 हजार बुजुर्ग हितग्राहियों को तीन माह से नहीं मिल रही पेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो