scriptबालोद जिले में औसत 19.1 मिमी बारिश, पानी के तेज बहाव में सड़क व पुलिया और कमजोर | तीन तहसील में अच्छी बारिश: गुरुर, डौंडी और गुंडरदेही तहसील के कुछ क्षेत्रों में अधिक वर्षा | Patrika News
बालोद

बालोद जिले में औसत 19.1 मिमी बारिश, पानी के तेज बहाव में सड़क व पुलिया और कमजोर

बालोद जिले में रविवार की रात से झमाझम बारिश हुई। बारिश सिर्फ बालोद, डौंडीलोहारा व अर्जुंदा तहसील में ही ज्यादा हुई। गुरुर, डौंडी व गुंडरदेही तहसील के कुछ क्षेत्रों में ही ज्यादा बारिश हुई।

बालोदJul 08, 2024 / 11:36 pm

Chandra Kishor Deshmukh

बालोद जिले में रविवार की रात से झमाझम बारिश हुई। बारिश सिर्फ बालोद, डौंडीलोहारा व अर्जुंदा तहसील में ही ज्यादा हुई। गुरुर, डौंडी व गुंडरदेही तहसील के कुछ क्षेत्रों में ही ज्यादा बारिश हुई।
Broken Road बालोद जिले में रविवार की रात से झमाझम बारिश हुई। बारिश सिर्फ बालोद, डौंडीलोहारा व अर्जुंदा तहसील में ही ज्यादा हुई। गुरुर, डौंडी व गुंडरदेही तहसील के कुछ क्षेत्रों में ही ज्यादा बारिश हुई। जिले में औसत 19.1 मिमी बारिश हुई है। इस साल किसान खंड वर्षा से परेशान हो गए हैं, जबकि वर्तमान में खेतों में पानी बहुत जरूरी है।

टूटी सड़क को अनदेखा कर रहा लोक निर्माण विभाग

जिले में लोकनिर्माण विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। बालोद विकासखंड के लोंडी से बिरेतरा मार्ग पर लगभग 4 माह से पानी के तेज बहाव के कारण पाइप पुलिया टूट गई और सड़क का आधा हिस्सा बह गया है। रविवार को हुई तेज बारिश ने इस मार्ग को और कमजोर कर दिया है। मालवाहक वाहन इस पुलिया से गुजरा तो दुर्घटना हो सकती है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी लोक निर्माण विभाग मरम्मत नहीं करा रहा है।

यह भी पढ़ें

आधा आषाढ़ बीता, मानसून रूठा, पिछले साल से अब तक 149 मिमी कम बारिश, किसान चिंतित, बोर भी सूख रहे

बढ़ रहा मिट्टी का कटाव

बीती रात हुई बारिश के कारण पानी के तेज बहाव से पाइप पुलिया के एक और हिस्से में पानी बहने लगा है। धीरे धीरे मिट्टी का कटाव हो रहा है। मिट्टी का कटाव जारी रहा तो सड़क बीच से टूट जाएगी। ग्रामीण अमित, पूरन, लोकेश ने भी मार्ग की मरम्मत कराने की मांग की है।

20 गांव को जिला मुख्यालय को जोड़ती है सड़क

लोंडी – बिरेतरा मार्ग लगभग 20 गांव को जिला मुख्यालय से जोड़ता है। इस मार्ग से कई मालवाहक वाहन रोज गुजरते हैं। अब यह मार्ग व पुलिया कमजोर हो चुकी है।

किसानों के लिए बारिश वरदान बना

बालोद विकासखंड मेें कुछ सप्ताह से अच्छी बारिश नहीं हो रही थी। किसानों की चिंता बढऩे लगी थी। इस बारिश ने किसानों को राहत दी है। बालोद, अर्जुंदा, डौंडीलोहारा तहसील के कई खेतों में पानी भर गया है।

यह भी पढ़ें

लीड कॉलेज में पढ़ाई अतिथि प्राध्यापकों के भरोसे, 49 में सिर्फ 17 पदों पर नियमित प्राध्यापक

रविवार की रात किस तहसील में कितनी बारिश

तहसील – बारिश मिमी में
बालोद – 39.8
गुरुर – 9.3
गुंडरदेही – 6.2
डौंडी – 11.5
डौंडीलोहारा – 23.3
अर्जुंदा – 24.4
मार्री बंगला देवरी – 19.3
औसत बारिश – 19.1

उम्मीद के अनुरूप बारिश नहीं

मानसून सीजन में गुरुर में 183, गुंडरदेही में 143, डौंडी 117 व अर्जुंदा तहसील में 137 मिमी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा डौंडीलोहारा में 236 व बालोद तहसील में 218 मिमी दर्ज की गई है।

ईई ने नहीं दिया कोई जवाब

लोंडी-बिरेतरा मार्ग की टूटी पुलिया व सड़क के बारे में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता एम प्रसाद से मोबाइल से संपर्क कर जानकारी लेने का प्रयास किया तो कोई जवाब नहीं दिया।

Hindi News/ Balod / बालोद जिले में औसत 19.1 मिमी बारिश, पानी के तेज बहाव में सड़क व पुलिया और कमजोर

ट्रेंडिंग वीडियो