scriptएक करोड़ के जल जीवन मिशन कार्य में अनियमितता की बयार | Winds of irregularity in Jal Jeevan Mission work worth one crore | Patrika News
बालाघाट

एक करोड़ के जल जीवन मिशन कार्य में अनियमितता की बयार

पाइल लाइन विस्तार के साथ सात टंकियोंं का किया जाना है निर्माण कार्यतीन टंकियों का कार्य पूर्ण उसमें भी ढेरों अनियमितताशिकायत के बाद मौके पर पहुंचे कार्यपालन अधिकारीगुणवत्ताहीन कार्य पर जताई नाराजगी, कार्य में गुणवत्ता का ध्यान रखने दिए निर्देशलांजी जनपद क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का मामला

बालाघाटApr 14, 2024 / 06:30 pm

mukesh yadav

एक करोड़ के जल जीवन मिशन कार्य में अनियमितता की बयार

एक करोड़ के जल जीवन मिशन कार्य में अनियमितता की बयार

बालाघाट/लांजी। एक करोड़ के जल जीवन मिशन के कार्याे में सात पानी टंकियों में तीन का कार्य पूर्ण, लेकिन कार्य में ढेरों अनियमित्ताएं। मामला लांजी जनपद क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में किए जा रहे जल जीवन मिशन के कार्यो से जुड़ा हुआ है। जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर रविवार को जिला मुख्यालय से पीएचई विभाग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौके पर पहुंचे तो ढेरों अनियमित्ताएं सामने आई।
जानकारी के अनुसार जल जीवन मिशन के तहत लांजी जनपद अंतर्गत ग्राम पाथरगांव, भिमोड़ी, सिहारी, चिखली, चिचोली, चिचेवाड़ा, बोरीखुर्द, बोरिकला और इटोरा में पानी टंकी निर्माण के साथ ही पाइप लाइन विस्तार कार्य किया जाना है। वर्तमान में ग्राम भिमोड़ी, सिहारी और पाथरगांव तीन स्थानों पर पानी टंकी का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। लेकिन इन निर्माण कार्यो में जमकर अनियमितता बरती गई है। वहीं वर्तमान में भी तराई सहित अन्य फिनिसिंग कार्य भी सही नहीं किया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर कोई सुनवाई नहीं होने पर क्षेत्रीय जनपद सदस्य राहंगडाले पीएचई ईई को शिकायत की। रविवार को ईई बीएल उइके पाथरगांव पहुंचे। इस दौरान घटिया निर्माण सामग्री के उपयोग के अलावा निम्न स्तर का कार्य किया जाना पाया गया।
हाथ से मसलने पर टूट रही ईंट
जनपद सदस्य और सरपंच ने बताया की निर्माण कार्य में उपयोग की गई ईंटें हाथ से मसलने पर भी टूट रही है। वहीं रेत भी मिट्टी युक्त उपयोग में लाई जा रही है। निर्माण कार्यो में सीमेंट भी सही मात्रा में नहीं डाली गई है। तराई कार्य में भी बेजा लापरवाही बरती जा रही है। ऐसे में पानी टंकी सहित अन्य निर्माण कार्य कितने दिनों तक टिक पाएगा कुछ कहा नहीं जा सकती है। जनप्रतिनिधियों ने आशंका जताई है कि पानी भरने के साथ ही टंकियों से पानी सीपेज होगा, वहीं टंकियों के धराशायी होने की बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। लाखों खर्च करने के बाद भी भविष्य में ग्रामीणों को योजना के लाभ से वंचित ही रहना पड़ सकता है।
मौके पर नहीं रहता अमला
जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने बताया कि विभाग ने महाराष्ट्र के गोंदिया जिले के ठेकेदार को कार्यो का ठेका दे दिया है। इसके बाद विभाग की ओर से कोई भी जिम्मेदार मौके पर निरीक्षण करने नहीं पहुंचता है। ठेकेदार मनमुताबिक कार्य करवा रहा है। वहीं जनप्रतिनिध और ग्रामीण विरोध करते है तो ठेकेदार दंबगई दिखाते विवाद और पुलिस बुलाने की धमकी देता है।
ईई ने जताई नाराजगी
पाथरगांव में पानी टंकी निर्माण की जांच करने पहुंचे पीएचई ईई बीएल उइके के समक्ष जनपद सदस्य युवराज पटले ने ठेकेदार के कर्मचारियों के विरुद्ध जमकर मोर्चा खोला और पीएचई विभाग में पदस्थ एसडीओ बागेश्वर के खिलाफ भी मुखर हुए। उइके ने नाराजगी व्यक्त करते हुए गुणवत्ताही रेत और ईंटों को तत्काल बदलने ठेकेदार को निर्देश दिए। वहीं मजदूरों को भी सुरक्षा बेल्ट व अन्य उपकरण के साथ ही कार्य करवाए जाने की हिदायत दी। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि अब भी निर्माण कार्यो में सुधार नहीं लाया गया, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
वर्सन
हमें अनियमितता की शिकायत मिल रही थी। आज हम यहां जांच में पहुंचे हंै। घटिया स्तर की निर्माण सामग्री का उपयोग करना पाया गया है। जिसे तुरंत ही बदलने कहा गया है। श्रमिकों को सेफ्टी बेल्ट पहनकर ही कार्य करने की हिदायत दी गई है। आदेश न मानने की स्थिति में ठेकेदार के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
बीएल उइके, कार्यपालन यंत्री पीएचई विभाग
खास-खास
:- एक करोड़ का जल जीवन मिशन कार्य।
:- लांजी क्षेत्र में किया जा रहा सात पानी टंकियों के साथ पाइप लाइन विस्तार कार्य।
:- छह माह पूर्व गोंदिया महाराष्ट्र के ठेकेदार को दिया गया है काम।
:- पथरगांव, भिमोड़ी, सिहारी, चिखली, चिचोली, चीचेवाड़ा, बोरीखुर्द, बोरिकला व इटोरा में चल रहा काम।
:- कुल 7 पानी टंकियों में तीन का निर्माण पूर्ण।
:- भिमोड़ी, सिहारी और पथरगांव में बनकर तैयार हो चुकी पानी टंकी।
:- निम्न स्तर की ईंट, रेत, सीमेंट और तराई कार्य में अनियमित्ता के आरोप।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो