scriptईवीएम में 1-1 हजार वोट का हुआ मॉकपोल | Mock poll of 1000 votes each in EVM | Patrika News
बालाघाट

ईवीएम में 1-1 हजार वोट का हुआ मॉकपोल

पालिटेक्निक कॉलेज में प्रारंभ हुआ मशीनों का कमिशनिंग कार्यजिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया जायजा

बालाघाटNov 08, 2023 / 10:10 pm

Bhaneshwar sakure

08_balaghat_111.jpg

बालाघाट. विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत बुधवार से पॉलिटेक्निक कॉलेज में ईवीएम मशीनों का कमिशनिंग कार्य प्रारंभ हो गया है। मतदान केंद्रों पर पहुचंने वाली ईवीएम मशीनों में मतपत्र लगाने और सिम्बॉल लोड करने का कार्य भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड बेंगलुरु से आए इंजीनियरों की देखरेख में किया। यहां विधानसभावार आरओ और एआरओ मौजूद रहे, जिन्होंने इस कार्य पर निगरानी की। ईवीएम मशीनों की कमिशनिंग का कार्य पूर्ण होने के उपरांत प्रत्येक ईवीएम में तत्काल 1-1 मत डालकर देखा गया। जबकि प्रत्येक विधानसभा की 5-5 प्रतिशत ईवीएम मशीनों को एकत्रित कर विधानसभावार मॉकपोल करके जांचा गया। इस प्रक्रिया में प्रत्येक विधानसभा की 5 प्रतिशत मशीनों में 1-1 हजार मतों की वोटिंग कर मॉकपोल के माध्यम से मशीनों की जांच की गई।
बुधवार को कमिशनिंग कार्य का जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने जायजा लिया। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा के अलग-अलग कक्षों में मशीनों को कमिशनिंग करते हुए देखा। साथ ही संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदगी और बेल के इंजीनियरों की जानकारी भी ली। डीईओ डॉ. मिश्रा ने बालाघाट आरओ गोपाल सोनी, वारासिवनी आरओ कामिनी ठाकुर, बैहर आरओ विवेक केवी और कटंगी विधानसभा के आरओ मधुवंत राव से इस कार्य के बारे में जानकरियां भी हासिल की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कमिशनिंग कार्य के अवलोकन उपरांत सामग्री वितरण की व्यवस्थाएं भी देखी।
कलेक्टर ने मतदान दल कर्मियों से कहा कि आप सभी जिला निर्वाचन कार्यालय के लिए हाथ पैर के समान है। जब हाथ और पैर ठीक से काम करेंगे तो ही निर्वाचन सफलता प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि सामग्री को लेकर आप लोगो को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आरओ स्तर से सामग्री के जो चार से पांच थैले तैयार किए जाएंगे उन्हे दो से तीन बार टीम चेक करेगी। आप लोगो को सिर्फ ईवीएम और विभिन्न लिफाफे का ध्यान रखना होगा। मतदान केंद्र पहुंचने के बाद सामग्री मिलान करने पर किसी चीज की कमी पाई जाती है तो सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से मतदान केंद्रो पर पहुंचाई जाएगी।

Hindi News/ Balaghat / ईवीएम में 1-1 हजार वोट का हुआ मॉकपोल

ट्रेंडिंग वीडियो