scriptCrime-सर्राफा व्यापारी से लूट, फायरिंग के 3 अंतरराज्यीय लूटेरे गिरफ्तार, 19 लाख रुपए से अधिक का माल बरामद | crime- 3 interstate robbers arrested for robbing and firing on a bullion trader | Patrika News
बालाघाट

Crime-सर्राफा व्यापारी से लूट, फायरिंग के 3 अंतरराज्यीय लूटेरे गिरफ्तार, 19 लाख रुपए से अधिक का माल बरामद

बिरसा थाना क्षेत्र में सर्राफा व्यापारी से लूट व फायरिंग मामले में पुलिस ने तीन अंतरराज्यीय लूटेरों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से सोने-चांदी के जेवरात, घटना में प्रयुक्त देशी कट्टा, कारतूस, सोना गलाने की मशीन, कार, बाइक सहित अन्य सामग्री जब्त की है। बालाघाट. बिरसा थाना क्षेत्र में सर्राफा व्यापारी से लूट […]

बालाघाटJun 19, 2024 / 10:05 pm

Bhaneshwar sakure

लूटेरे गिरफ्तार

पुलिस गिरफ्त में आरोपी व जब्त वाहन।

बिरसा थाना क्षेत्र में सर्राफा व्यापारी से लूट व फायरिंग मामले में पुलिस ने तीन अंतरराज्यीय लूटेरों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से सोने-चांदी के जेवरात, घटना में प्रयुक्त देशी कट्टा, कारतूस, सोना गलाने की मशीन, कार, बाइक सहित अन्य सामग्री जब्त की है।
बालाघाट. बिरसा थाना क्षेत्र में सर्राफा व्यापारी से लूट व फायरिंग मामले में पुलिस ने तीन अंतरराज्यीय लूटेरों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से सोने-चांदी के जेवरात, घटना में प्रयुक्त देशी कट्टा, कारतूस, सोना गलाने की मशीन, कार, बाइक सहित अन्य सामग्री जब्त की है। गिरफ्तार आरोपियों में पार्थ ठाकुर उर्फ बिट्टू पिता दिलीप सिंह ठाकुर (23) निवासी कंपाउंडरटोला बैहर, सूरज उर्फ नोना पिता राकेश कुमरे निवासी ग्राम मोहबट्टा और अनिल पिता तारेंद्र सोनी निवासी बस्ती रोड बैहर शामिल है। आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धारा 341, 307, 397, 34 भादंवि, धारा 120 (बी), 25, 27 आम्र्स एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया है। फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।
9 जून को घटना को दिया था अंजाम
स्थानीय कंट्रोल रुम में पत्रकारों से चर्चा करते एसपी समीर सौरभ ने बताया कि 9 जून को नरेंद्र पिता उत्तमलाल सोनकर (14) निवासी मानेगांव ने थाना में शिकायत दर्ज कराई है कि वह अपने बड़े पिताजी भोलेश्वर सोनकर के साथ ग्राम दमोह में साप्ताहिक बाजार में सोना-चांदी की बिक्री करने गए थे। शाम करीब 6 बजे बाजार खत्म होने के बाद बाइक से जेवरात रखकर बाइक से घर जा रहे थे। जैसे ही वे ग्राम अजगरा व मानेगांव के बीच पहुंचे, वैसे ही एक बाइक में दो अज्ञात व्यक्ति वहां पहुंचे। उन्होंने 9 किलोग्राम चांदी व 150 ग्राम सोना लूट लिए। विरोध करने पर अज्ञात आरोपियों ने देशी कट्टे से भोलानाथ सोनकर की जांच में फायर कर भाग गए। शिकायत के आधार पर पुलिस ने अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया था। इस मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस उपमहानिरीक्षक ने 20 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया था।
सायबर टीम की सहायता से किया तकनीकी विश्लेषण
उन्होंने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सायबर टीम की सहायता से तकनीकी विश्लेषण किया गया। संभावित रुटों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। जिले के सभी संपत्ति संबंधी अपराधियों व जेल से संपत्ति संबंधी रिहाई की सूची प्राप्त कर तस्दीक की गई। मुखबिर और सूचना तंत्र को सक्रिय किया गया। मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर संदिग्ध सूरज उर्फ नानो कुमरे और पार्थ उर्फ बिट्टू ठाकुर को अभिरक्षा में लिया गया। दोनों से पूछताछ की गई। जिन्होंने अनिल पिता तारेंद्र सोनी के साथ योजना बनाकर लूट की घटना को अंजाम देने की बात स्वीकार की।
दमोह बाजार में की रैकी
एसपी ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ में पहले दमोह बाजार से रैकी करना प्रारंभ किया। सूरज व बिट्टू दमोह बाजार पहुंचे। जिन्होंने बाजार में सर्राफा व्यापारी के बाइक में आने की जानकारी पुख्ता कर ली। योजना के मुताबिक आारेपी सर्राफा व्यापारी की दुकान के पीछे इंतजार करने लगे। जैसे ही व्यापारी ने दुकान बंद कर माल लेकर घर के लिए निकला, वैसे ही आरोपी उसका पीछा करने लगे। सूनसान जगह पाकर घटना को अंजाम दिया।
ये सामग्री हुई जब्त
आरोपियों के पास से पुलिस ने 3 लाख 62 हजार 475 रुपए मूल्य के 48.330 ग्राम सोने के जेवरात, 7 लाख 70 हजार रुपए मूल्य के चांदी के गहनों को गलाकर तैयार की गई ईंट को जब्त किया। इसके अलावा कार क्रमांक एमपी 51 जेडसी 0284, एक बाइक क्रमांक एमपी 50 एमसी 0412, एक 315 बोर कट्टा, 1 जिंदा राउंड, 2 मोबाइल, सोना गलाने की मशीन सामग्री जब्त की।
आरोपियों के खिलाफ अलग-अलग थानों में दर्ज हैं अपराध
पुलिस ने बताया कि आरोपी पार्थ ठाकुर के खिलाफ जिले के अलग-अलग थानों में चोरी सहित अन्य मामलों के 16 अपराध दर्ज है। वहीं यूपी में भी इसके खिलाफ अलग-अलग थाने में अपराध दर्ज है। इसी तरह सूरज कुमरे के खिलाफ बैहर, बिरसा, रुपझर थाने में तीन और अनिल सोनी के खिलाफ अलग-अलग थानों में 10 अपराध दर्ज है।

Hindi News/ Balaghat / Crime-सर्राफा व्यापारी से लूट, फायरिंग के 3 अंतरराज्यीय लूटेरे गिरफ्तार, 19 लाख रुपए से अधिक का माल बरामद

ट्रेंडिंग वीडियो