scriptसीएम का किरनापुर में आगमन 6 को | CM's arrival in Kirnapur on 6 | Patrika News
बालाघाट

सीएम का किरनापुर में आगमन 6 को

169 करोड़ रुपए के 39 विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण, भूमिपूजन

बालाघाटMay 05, 2022 / 09:08 pm

Bhaneshwar sakure

सीएम का किरनापुर में आगमन 6 को

सीएम का किरनापुर में आगमन 6 को

बालाघाट. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का 6 मई को किरनापुर आगमन हो रहा है। स्वर्गीय दिलीप भटेरे शासकीय महाविद्यालय किरनापुर में आयोजित कार्यक्रम में वे बालाघाट जिले के 168 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगें। इस अवसर पर जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले और आजीविका मिशन की महिलाओं का सम्मेलन भी आयोजित किया गया है। इधर, आयोजन को लेकर कलेक्टर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया। वहां की व्यवस्थाओं को देखा और अधीनस्थ अमले को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री चौहान किरनापुर में आयोजित कार्यक्रम में जिले में विभिन्न विभागों द्वारा पूर्ण किए गए 136 करोड़ रुपए की लागत के 27 निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगें। इनमें मप्र ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के 16.52 करोड़ रुपए की लागत के 4 कार्य, मप्र सड़क विकास निगम लिमिटेड का 84.09 करोड़ रुपए का एक कार्य, लोक निर्माण विभाग पीआईयू के 8.25 करोड़ रुपए की लागत के 8 कार्य, जल संसाधन सर्वेक्षण विभाग के 16.62 करोड़ रुपए की लागत का एक कार्य, लोक निर्माण विभाग के 6.04 करोड़ रुपए की लागत के 7 कार्य और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 3.93 करोड़ रुपए की लागत के 6 कार्य शामिल हैं।
मुख्यमंत्री द्वारा इस कार्यक्रम में 33 करोड़ रुपए की लागत के 12 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया जाएगा। इनमें लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण के 23.61 करोड़ रुपए की लागत के 2 कार्य, नगर परिषद कटंगी के 2.90 करोड़ रुपए की लागत के 2 कार्य, लोक निर्माण विभाग के 3.39 करोड़ रुपए की लागत के 4 कार्य, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग का 98.36 करोड़ रुपए की लागत का एक कार्य, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के 1.12 करोड़ रुपए की लागत के 2 कार्य और महिला बाल विकास विभाग का 48 लाख रुपए की लागत का एक कार्य शामिल है ।
जिले में किए गए नवाचार
बालाघाट जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा विभिन्न रोजगारमूलक गतिविधियां की जा रही है। आजीविका मिशन की महिलाओं के 13 समूहों द्वारा इस वर्ष समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी का कार्य किया गया है और 2 समूहों को गेहूं व चना उपार्जन का कार्य सौंपा गया है। नवाचार के तहत जनजातीय कल्याण विभाग द्वारा जिले में संचालित 6 संस्थाओं में एकलव्य विद्यालय, आदर्श आवासीय विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर में बच्चों के लिए मेस संचालन का कार्य सौंपा गया है। अब तक इन संस्थाओं में मेस संचालन का कार्य प्रायवेट लोगों द्वारा किया जाता था। लेकिन अब यह काम महिलाओं के समूहों ने अपने हाथों में ले लिया है। जिले में अब एक और नवाचार के तहत आजीविका मिशन की महिलाओं के समूहों की सड़क निर्माण कार्य में भागीदारी तय की जा रही है। जिले में महिलाओं के दो संकुल स्तरीय ग्राम संगठन को सड़क निर्माण में काम आने वाला रोड रोलर प्रदान किया जा रहा है। 6 मई को किरनापुर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा संगम महिला संकुल स्तरीय ग्राम संगठन परसवाड़ा और मातृधाम महिला आजीविका संकुल स्तरीय ग्राम संगठन लालबर्रा को रोड रोलर प्रदान किया जाएगा।
2.77 करोड़ रुपए के फिशयार्ड स्वीकृत
जिले में मनरेगा के अंतर्गत फिशयार्ड निर्माण के लिए नवाचार किया गया है और 2 करोड़ 77 लाख रुपए की लागत से जिले के 100 तालाबों में फिशयार्ड निर्माण का कार्य स्वीकृत किया गया है। फिशयार्ड निर्माण का कार्य भी प्रदेश में पहली बार जिले में प्रारंभ किया जा रहा है। फिशयार्ड में मछुआरों को अपने जाल व कपड़े सुखाने, मछलियों को उचित स्थान पर सुरक्षित रखने की सुविधा, रात्री विश्राम की सुविधा, लोकल कार्प मछलियों को सुखाने व स्मोकिंग की सुविधा, मछुआरों की बैठक आदि की सुविधा उपलब्ध रहेगी। फिशयार्ड बनने से मछुआरे आत्मसम्मान के साथ अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकेंगें और उनकी जीवन स्तर अच्छा हो सकेगा। बालाघाट मत्स्य उत्पादन के मामले में प्रदेश का अग्रणी जिला है। जिले में 1 हजार हेक्टेयर जल क्षेत्र में मत्स्य पालन का कार्य किया जाता है और इससे 25 हजार मत्स्य पालकों को रोजगार मिल रहा है। जिले में 2020 ग्रामीण तालाबों, 239 सिंचाई जलाशयों, 1265 निजी तालाबों और 685 मनरेगा के तालाबों से 2500 मेट्रिक टन मछलियों का उत्पादन किया जा रहा है। जिले में उत्पादित मछलियां पड़ोसी जिलों के साथ ही महाराष्ट्र के गोंदिया व नागपुर में भी विक्रय के लिए जाती है।
सीएम का दौरा कार्यक्रम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का 6 मई को बालाघाट आगमन होगा। चौहान दोपहर 1.30 बजे भोपाल से वायुयान द्वारा हवाई पट्टी बिरसी के लिए प्रस्थान करेंगें और दोपहर 2.10 बजे बिरसी पहुंचेंगें। दोपहर 2.15 बजे वे बिरसी से हेलिकाप्टर द्वारा किरनापुर के लिए प्रस्थान करेंगें और दोपहर 2.35 बजे किरनापुर पहुंचेंगें। किरनापुर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री चौहान शाम 4 बजे किरनापुर से बिरसी के लिए रवाना होंगें और 4.20 बजे बिरसी पहुंचेंगें और वहां से 4.25 बजे वायुयान द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगें। सीएम शाम 5.15 बजे भोपाल पहुंचेंगें।

Hindi News / Balaghat / सीएम का किरनापुर में आगमन 6 को

ट्रेंडिंग वीडियो