scriptJuhu Beach Ayodhya: अयोध्या में जल्द बनेगी मुंबई के जुहू जैसी ‘राम की पैड़ी चौपाटी’, योगी सरकार ने दी मंजूरी | Yogi govt approves construction of Mumbai Juhu-like 'Ram Ki Paidi Chowpatty' in Ayodhya | Patrika News
अयोध्या

Juhu Beach Ayodhya: अयोध्या में जल्द बनेगी मुंबई के जुहू जैसी ‘राम की पैड़ी चौपाटी’, योगी सरकार ने दी मंजूरी

Juhu Beach Ayodhya: अयोध्या के राम की पैड़ी पर पर्यटकों के लिए जल्द ही मुंबई के जुहू चौपाटी की तरह एक आकर्षक चौपाटी बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुसार, उत्तर प्रदेश आवास विभाग ने अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है .

अयोध्याAug 30, 2024 / 12:28 am

Ritesh Singh

Ayodhya Development

Ayodhya Development

अयोध्या, रामलला की भूमि अब तेजी से आधुनिक विकास की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नेतृत्व वाली सरकार के विजन के अनुसार, अयोध्या में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नई-नई सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। इसी कड़ी में, राम की पैड़ी पर मुंबई के जुहू चौपाटी की तर्ज पर एक भव्य चौपाटी विकसित करने की योजना बनाई गई है।
यह भी पढ़ें

Railway Good News: नई वंदे भारत एक्सप्रेस: मेरठ से लखनऊ की सीधी कनेक्टिविटी का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश आवास विभाग ने अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और 4.65 करोड़ रुपये का बजट भी पास कर दिया गया है। यह चौपाटी राम की पैड़ी पर सरयू नदी के किनारे स्थित होगी, जहां पर्यटक विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे। यहां 84 स्थायी और अस्थायी दुकानों के माध्यम से अयोध्या के लोकल व्यंजनों के साथ-साथ अन्य तरह के व्यंजन भी उपलब्ध होंगे।
यह भी पढ़ें

मंकीपॉक्स अलर्ट: स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, राज्यभर में स्क्रीनिंग और हेल्पलाइन नंबर

एडीए के सचिव सत्येंद्र सिंह के अनुसार चौपाटी के निर्माण का 45% कार्य पूरा हो चुका है और इसे दीपोत्सव से पहले पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा। चौपाटी पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा, ताकि यहां गंदगी न फैले। इसके अलावा, पर्यटकों की सुविधा के लिए पार्किंग और बैठने के लिए चबूतरे भी बनाए जाएंगे।

खास बातें 

चौपाटी पर होंगे 84 दुकानें और रेस्टोरेंट: पर्यटकों को विविध प्रकार के व्यंजनों का लुत्फ उठाने के लिए 84 स्थायी और अस्थायी दुकानें बनाई जाएंगी।
सरयू नदी के किनारे होंगे चबूतरे और डस्टबिन: स्वच्छता बनाए रखने और पर्यटकों को शांति का अनुभव दिलाने के लिए जगह-जगह डस्टबिन और चबूतरे बनाए जाएंगे।
दीपोत्सव तक होगा चौपाटी का उद्घाटन: एडीए के सचिव के अनुसार, चौपाटी के विकास का 45% कार्य पूरा हो चुका है और इसे दीपोत्सव तक पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।
योगी सरकार का फोकस: अयोध्या का पर्यटन विकास: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद, अयोध्या में लगातार पर्यटन और अवस्थापना विकास पर जोर दिया जा रहा है।
कम बजट में अधिक सुविधाएं देने की योजना: योगी सरकार का प्रयास है कि कम खर्च में अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं मिलें।

Hindi News/ Ayodhya / Juhu Beach Ayodhya: अयोध्या में जल्द बनेगी मुंबई के जुहू जैसी ‘राम की पैड़ी चौपाटी’, योगी सरकार ने दी मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो