scriptदानपात्र से लेकर प्रसाद तक…राम मंदिर में ये बड़े बदलाव, ट्रस्ट ने खत्म की VIP व्यवस्था | Ram Mandir 3 big changes from donation box to prasad trust ended VIP system | Patrika News
अयोध्या

दानपात्र से लेकर प्रसाद तक…राम मंदिर में ये बड़े बदलाव, ट्रस्ट ने खत्म की VIP व्यवस्था

Ram Mandir: राम मंदिर ट्रस्ट ने रामलला के दर्शन से जुड़े व्यवस्था में 3 बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं इन व्यवस्थाओं के बारे में…

अयोध्याJun 23, 2024 / 11:36 am

Sanjana Singh

Ram Mandir

Ram Mandir

Ram Mandir: अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर की व्यवस्था से जुड़े तीन अहम बदलाव किए गए हैं। अब कोई VIP हो या VVIP, श्री राम मंदिर परिसर में उसको चंदन या तिलक नहीं लगाया जाएगा। दूसरा अब किसी को चरणामृत नहीं दिया जाएगा और तीसरा और सबसे अहम यह कि अब दर्शनार्थी पुजारी को पैसा देने के बजाय केवल दान पत्र में ही अर्पण कर सकेंगे।

सभी राम भक्तों के साथ होगा समान व्यवहार

श्री राम जन्मभूमि मंदिर में काफी दिनों से यह शिकायत श्री राम मंदिर ट्रस्ट के पास आ रही थी कि सभी राम भक्तों के साथ समान व्यवहार नहीं हो रहा है। कुछ लोगों को VIP सुविधा मिल रही हैं। जैसे उन्हें चंदन का तिलक लगाया जा रहा है और चरणामृत दिया जा रहा है। इस व्यवस्था को ट्रस्ट ने समाप्त कर दिया है और अब किसी को VIP व्यक्ति नहीं माना जाएगा और सभी को एक समान माना जाएगा।
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने कहा कि बदलाव कुछ नहीं हुआ है। कुछ व्यवस्थाओं में परिवर्तन किया गया है। इससे कुछ श्रद्धालुओं के मन में शंका भी होती थी और ट्रस्ट के प्रति रोष भी होता था। जैसे किसी को चरणामृत मिल रहा है। किसी को टीका लग रहा है। किसी को नहीं मिल रहा है। लिहाजा अगर ऐसा हो तो सभी के साथ हो, सभी के साथ समान व्यवहार हो, क्योंकि हमारे लिए सभी बराबर हैं। कुछ इस तरह की प्रतिक्रिया आई थी, इसके बाद यह बदलाव किए गए क्योंकि हमारे लिए सब बराबर हैं।
यह भी पढ़ें

अब रोजाना हो सकेंगे रामलला के दर्शन, राम मंदिर ट्रस्ट देगा नए पास

भगवान को चढ़ाया पैसा अब सीधे दान पात्र में 

इसी के साथ अब राम मंदिर ट्रस्ट ने एक और बड़ा बदलाव किया है। अब तक दर्शनार्थी राम मंदिर के पुजारियों को भगवान के चरणों में अर्पण के लिए पैसे और कीमती वस्तुएं सीधे देते थे, जिसे बाद में पुजारी रख लेते थे। अब राम मंदिर ट्रस्ट ने कहा है कि जो भी पुजारी उन्होंने नियुक्त किए हैं, उनको पर्याप्त वेतन दिया जाता है और जो भी पैसा भगवान के चरणों में चढ़ाया जाता है, वह दान पात्र में डाला जाना चाहिए। दान ट्रस्ट के पास आना चाहिए। इसलिए दर्शनार्थी अब अपना अर्पण दान पत्र के जरिए ही करेंगे।

Hindi News/ Ayodhya / दानपात्र से लेकर प्रसाद तक…राम मंदिर में ये बड़े बदलाव, ट्रस्ट ने खत्म की VIP व्यवस्था

ट्रेंडिंग वीडियो