scriptअयोध्या के मिल्कीपुर में क्यूं नहीं हुआ उपचुनाव का ऐलान? हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब | Milkipur by election date postponed high court ask question from election commission | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या के मिल्कीपुर में क्यूं नहीं हुआ उपचुनाव का ऐलान? हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

उत्तर प्रदेश में 9 सीटों पर उपचुनाव होने वाला है। अयोध्या के मिल्कीपुर सीट को लेकर घमासान मचा हुआ है। मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव को स्थगित किए जाने को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ ने चुनाव आयोग से जवाब तलब किया है।

अयोध्याOct 25, 2024 / 01:50 pm

Swati Tiwari

चुनाव आयोग ने हाल ही में उत्तर प्रदेश की 9 सीटों पर उपचुनाव का शेड्यूल जारी किया है। 13 नवंबर को इन सीटों पर चुनाव होने वाला है। लेकिन अयोध्या के मिल्कीपुर सीट पर तारीख घोषित नहीं की गई है। अब इसको लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ ने चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। ECI का कहना है कि इस सीट पर उपचुनाव के तारीख की घोषणा इसलिए नहीं की गई क्यूंकि बीजेपी के पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ ने 2022 में चुनाव जीते सपा सांसद अवधेश प्रसाद के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की थी। मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव स्थगित होने के बाद विपक्ष ने आरोप लगाया था कि उपचुनाव में देरी इसलिए की जा रही है क्योंकि भाजपा को अयोध्या में एक बार फिर से हारने का डर है। 

9 सीटों पर होगा उपचुनाव

लोकसभा चुनाव में विधायक के सांसद बनने के बाद 9 सीटें खाली हुई थीं। वहीं कानपुर के सीसामऊ सीट से विधायक रहे इरफान सोलंकी को सजा मिलने के कारण उनकी सदस्यता चली गई थी। इसी वजह से यूपी में कुल 10 सीटों पर उपचुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने 9 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान किया है। इन सीटों पर 13 नवंबर को चुनाव होने वाला है। अयोध्या के मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की तारीख की घोषणा अब तक नहीं की गई है। 
यह भी पढ़ें

यूपी में मंत्री पद और बिहार में खुली चुनौती, OP Rajbhar का भाजपा पर करारा वार

12 नवंबर को अगली सुनवाई 

हाई कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 12 नवंबर की तारीख तय की है। जस्टिस एआर मसूदी और जस्टिस सुभाष विद्यार्थी की पीठ ने मिल्कीपुर निवासी प्रभुनाथ तिवारी की जनहित याचिका पर यह आदेश पारित किया। याचिकाकर्ता ने मांग की है कि मिल्कीपुर उपचुनाव यूपी की 9 अन्य विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के साथ कराया जाए, जहां 13 नवंबर को मतदान होना है।

Hindi News / Ayodhya / अयोध्या के मिल्कीपुर में क्यूं नहीं हुआ उपचुनाव का ऐलान? हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो