scriptबौद्धों के सर्वोच्च गुरु दलाई लामा होंगे राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल, PM मोदी के साथ करेंगे आरती | Dalai Lama Buddhists guru Ram temple will perform aarti with PM Modi | Patrika News
अयोध्या

बौद्धों के सर्वोच्च गुरु दलाई लामा होंगे राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल, PM मोदी के साथ करेंगे आरती

जैन मुनि लोकेश एवं बौद्धों के गुरु दलाई लामा को भेजा गया आमंत्रण, सात हजार अतिथि होंगे प्राण प्रतिष्ठा में शामिल।

अयोध्याDec 08, 2023 / 11:15 am

Markandey Pandey

dalai_lama__jain_muni.jpg

22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगसिरा नक्षत्र में दोपहर 12:20 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा करेंगे।

Dalai lama in Ayodhya: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का देशवासियों को बेसब्री से इंतजार है। सभी उसी क्षण को निहारने को आतुर है। 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगसिरा नक्षत्र में दोपहर 12:20 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सहित सात हजार अतिथि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी होंगे।
समारोह में देश के विभिन्न हस्तियों को आमंत्रित किया जा रहा है। इसी क्रम में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा बौद्ध धर्म के सर्वोच्च गुरु दलाई लामा, जैन धर्म के लोकेश मुनि को आमंत्रण भेजा गया है। प्रसिद्ध कथावाचक मुरारी बापू, श्री श्री रविशंकर, बाबा रामदेव को भी आमंत्रित किया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से अतिथियों को आधार कार्ड के साथ ही प्रवेश करना होगा।
मोबाइल पर्स झोली छत्र सिंहासन आदि कार्यक्रम स्थल पर ले जाना संभव नहीं होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अतिथियों के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के लिए बसों की व्यवस्था की है। आमंत्रित अतिथि इन्हीं बसों के द्वारा कार्यक्रम में पहुंचेंगे। 17 जनवरी से अनुष्ठान शुरू हो जाएगा, अनुष्ठान के लिए दो मंडप तथा नौ हवन कुंड का निर्माण राम जन्मभूमि परिसर में हो रहा है। मंदिर के ठीक सामने भूमि निश्चित की गयी है। मंडप हवन कुंड बनाने का कार्य 10 जनवरी तक पूर्ण कर लिया जाएगा एक मंडप में गणेश जी का पूजन तथा दूसरे मंडप में राम जी के विग्रह के सारे संस्कार होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट जोर शोर से तैयारी को पूर्ण करने में लगा हुआ है।

Hindi News/ Ayodhya / बौद्धों के सर्वोच्च गुरु दलाई लामा होंगे राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल, PM मोदी के साथ करेंगे आरती

ट्रेंडिंग वीडियो