scriptजानिए क्यों हर दो महीने में बदल दिए जायेंगे राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात PAC जवान , पैदा हो रही थी यह समस्या | ayodhya security by PAC | Patrika News
अयोध्या

जानिए क्यों हर दो महीने में बदल दिए जायेंगे राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात PAC जवान , पैदा हो रही थी यह समस्या

अयोध्या धाम में राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात PAC जवानों को अब हर दो महीने की तैनाती के बाद बदल दिया जाएगा। वर्तमान में जवानों की तैनाती को तीन साल हो चुके हैं, एक ही माहौल में रहते रहते मन उबना स्वाभाविक सा है इस कारण कार्य क्षमता भी प्रभावित होती है। ऐसे में अब यह निर्णय लिया गया है की लंबे समय तक एक ही स्थान पर जवानों की तैनाती नही रहेगी।

अयोध्याApr 08, 2024 / 09:48 am

anoop shukla

जानिए क्यों हर दो महीने में बदल दिए जायेंगे राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात PAC जवान , पैदा हो रही थी यह समस्या

जानिए क्यों हर दो महीने में बदल दिए जायेंगे राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात PAC जवान , पैदा हो रही थी यह समस्या

अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात पीएसीकर्मियों को हर दो माह में बदला जाएगा। राम मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा शासन के निर्देश पर उप्र विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) कर रहा है। इसकी स्थापना के बाद से कोई भर्ती ही नहीं हुई है।
ऐसे में पीएसी के जवानों को लेकर काम चलाया जा रहा है। हाल ही में सुरक्षा में तैनात पीएसीकर्मियों ने तीन साल तक लगातार तैनाती की वजह से टीए-डीए नहीं मिलने की समस्या उठाई थी। ऐसे में कार्यदक्षता, व्यावसायिक क्षमता प्रभावित होने और मनोबल गिरने की बात कही गई थी, जिसके बाद डीजीपी ने हर दो माह में पीएसी बल को परिवर्तित करने की मंजूरी प्रदान कर दी है।
अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा में पीएसी की 8 कंपनी यूपीएसएसएफ को दी गई हैं। मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे विशेष सुरक्षा बल एवं पीएसी के अधिकारियों और कर्मचारियों का मासिक सम्मेलन 28 फरवरी को यूपीएसएसएफ की अयोध्या स्थित छठवीं वाहिनी में हुआ था, जिसमें उठाई गई समस्याओं से पुलिस मुख्यालय को अवगत कराया गया था।
इसके बाद डीजीपी ने अयोध्या में तैनात 8 कंपनियों को एक दल को दूसरे दल से प्रत्येक दो माह में परिवर्तित करने का अनुमोदन कर दिया। इसपर एडीजी यूपीएसएसएफ एलवी एंटनी देव कुमार ने आदेश दिया कि कंपनियों को परिवर्तित करने से पहले छह दिन का इंडक्शन कोर्स (कैप्सूल कोर्स) भी कराया जाएगा।
इसके अलावा सुरक्षा शाखा भी इन कर्मियों को दो दिन का प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इसके जरिये सुरक्षाकर्मियों को कंट्रोल रूम ड्यूटी, वीआईपी एवं वीवीआईपी ड्यूटी, क्यूआरटी ड्यूटी, प्रसाद वितरण, पिकेट बैरियर ड्यूटी, स्वचलित हथियारों का इस्तेमाल, सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट की जानकारी दी जाएगी।

Hindi News/ Ayodhya / जानिए क्यों हर दो महीने में बदल दिए जायेंगे राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात PAC जवान , पैदा हो रही थी यह समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो